January 27, 2023
Alhamdulillah for everything meaning in hindi

Alhamdulillah for everything meaning in hindi

Alhamdulillah for everything meaning in hindi :- कई बार आप उर्दू अखबारों और किताबों में अलहम्दुलिल्लाह फॉर एवरीथिंग शब्द लिखा देखते है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है, कि इसे हिंदी में क्या कहते होंगे ?

यदि नहीं सोचा, तो कोई बात नहीं, क्योंकि आज हम आपको Alhamdulillah for everything meaning in hindi में बताने जा रहे है, जिसके बाद आपको इस उर्दू शब्द का सही अर्थ और इसके महत्व तथा प्रयोगो के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त होगी।


Alhamdulillah for everything meaning in hindi

अल्हम्दुलिल्लाह एक उर्दू शब्द है, जिसका प्रयोग मुस्लिम धर्म के पवित्र ग्रन्थ “ कुरान शरीफ “ में किया गया है। इस शब्द का हिंदी अर्थ है, खुदा को शुक्रियादा करना, अर्थात अपने रब को धन्यवाद देना और इस शब्द के आगे for everything लिखा है, जिसका अर्थ होता है, “हर वस्तु के लिए “ इसलिए alhamdulillah for everything का हिंदी अर्थ होगा कि हे परमात्मा मुझे हर चीज देने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।


Alhamdulillah for everything बोलने की आवश्यकता

मुस्लिम धर्म अल्लाह के बताये गए नेक रास्तों पर चलने वाला धर्म है, इस धर्म में आस्था रखने वालो का मानना है कि इस जगत का निर्माण उस खुदा ने ही किया है और इस जगत की हर वस्तु पर उस खुदा का अधिकार है, उसकी बगैर इच्छा के कोई भी उनकी वस्तु को हासिल नही कर सकता, वो अपनी मर्जी से ही हर व्यक्ति को जीने का रास्ता दिखता है और जब वह हमारे लिए इतना सब कुछ करता है, तो हमें भी दिन में कुछ वक्त निकाल कर उसे धन्यवाद कह देना चाहिए।


यह शब्द कहाँ देखने को मिलता है ?

Alhamdulillah for everything शब्द का प्रयोग आपने अपने मुस्लिम दोस्तों के मुँह से, उर्दू अखबारों में, मुस्लिम धार्मिक प्रवचनों में, पीर – पैगंबरो और मौलानाओं दवारा, सोशल मिडिया के पोस्टों, कमेंटों व अन्य जगहों पर सुने और देखे होंगे है, मुस्लिम धर्म में विश्वास रखने वाला हर व्यक्ति यह शब्द बोलकर अपने खुदा का धन्यवाद देता है।


इस शब्द का प्रयोग

दोस्तों इस लेख के माध्यम से आपको बताया गया कि Alhamdulillah for everything शब्द का हिंदी अर्थ खुद को हर वस्तु के लिए धन्यवाद देना होता है, तो आइये जानते है, कि व्यक्ति किन किन परिस्थितयों में इस शब्द का इस्तेमाल करता है,

1 – सोच से ज्यादा मिलने पर

जब आप किसी चीज को पाने की कोशिश करते हो, लेकिन किस्मत आपको उससे अधिक दे देती है तो सबसे पहले आप अपने खुदा या भगवान को धन्यवाद देते हो।

2 – किसी बड़ी मुसीबत से बाहर आने पर

जिंदगी में जब आप किसी बड़ी मुसीबत में फंसते है, तो सबसे पहले आप अपने भगवान या खुदा को याद करते है, और जब वह मुसीबत आपकी जिंदगी से चली जाती है तो आप Alhamdulillah for everything बोलकर अपने खुदा को शुक्रियादा कर सकते है।

3 – बोलचाल में

मुस्लिम व्यक्ति अपनी बोलचाल में अहमदुलिल्लाह शब्द का प्रयोग करते है क्योकि इस धर्म के पवित्र ग्रन्थ में अपने खुदा को धन्यवाद देने की बात कही गयी है।

4 – आस्था में विश्वास बनायें रखने के लिए

हर व्यक्ति अपने ईश्वर के प्रति आस्था बनाये रखने के लिए किसी न किसी प्रकार का कार्य करता है कोई उसके नाम की माला का जप करता है तो कोई उसका भजन करता है, लेकिन कुछ व्यक्ति अपने ईश्वर को हर काम के लिए उन्हें धन्यवाद देकर उनके प्रति अपनी आस्था का भाव रखते है।


इस शब्द के अन्य जगहों पर प्रयोग

इस शब्द को अपने कई बार मुस्लिम धार्मिक प्रवचनों में जरूर सुना होगा जिसमें मौलाना अल्लाह के बनाये गए सुविचारों का प्रचार प्रसार करते है और कुरान में लिखे ज्ञान को इस धर्म को मानाने वाले अनुयायियों को सुनाते है, वो अपने प्रवचनों में Alhamdulillah for everything की बात रखते है, क्योकि अल्लाह ने इस धरती को बहुत ही खूबसूरत बनाया है और उसने हम इंसानो को भी यहां भेज कर इस धरती की हर वस्तु की हिफाजत से रखने की बात कही है।


Alhamdulillah for everything के रिप्लाई में क्या बोले

दोस्तों इस लेख से अब तक आपको समझ आ गया होगा कि यदि आपके सामने कोई इस शब्द का इस्तेमाल करता है तो बदले में आपको भी अपने ईश्वर या खुदा को धन्यवाद देेने के लिए कुछ शब्द अवश्य बोलने चाहिए, इससे उस व्यक्ति का ईश्वर के प्रति आस्था का भाव पता चलता है।


FAQ’S :-

प्रश्न 1Alhamdulillah for everything meaning in hindi में बतायें ?

उत्तर - इस उर्दू शब्द का अर्थ होता है, कि हम अपने खुदा या परमात्मा को उसके द्वारा किये गए कृत के लिए उसे धन्यवाद दें।

प्रश्न 2इस शब्द का प्रयोग कहाँ किया जाता है ?

उत्तर - जब आपका सोचा हुआ काम हो जाये या आपकी उम्मीद से ज्यादा आपको कुछ हासिल हो जाये उस परिस्थिति 
में आप आपने खुदा या भगवान को धन्यवाद देते है।

प्रश्न 3यह शब्द कहाँ देखने को मिलता है ?

उत्तर - Alhamdulillah for everything शब्द को आपने अपने मुस्लिम दोस्तों के मुँह से सुना होगा इसके 
अलावा इस शब्द को उर्दू अखबारों तथा किताबों में अल्लाह की प्रशंसा के रूप में प्रयोग किया जाता है।

प्रश्न 4 Alhamdulillah for everything के रिप्लाई में क्या बोलना चाहिए ?

उत्तर - यदि आपके सामने कोई खुदा को धन्यवाद दें, तो आपको भी अपनी सहमति दिखाते हुए अपने खुदा के प्रति 
कुछ धन्यवाद शब्द का प्रयोग करना चाहिए।

प्रश्न 5इस शब्द का क्या महत्व है ?

उत्तर - जब भी कोई हमारे साथ अच्छाई करे हमे उसके बदलें उसको धन्यवाद बोल देना चहिये, चाहे वह खुदा हो या फिर 
कोई इंसान, धार्मिक ग्रंथो में बताया गया है, कि कोई हमारे लिए भलाई करें तो उसे धन्यवाद बोलना हमारा फर्ज है।

निष्कर्ष :- 

इस आर्टिकल में आपने Alhamdulillah for everything meaning in hindi के बारे में जानकारी हासिल की, इस जानकारी को पढ़ने के बाद आपको इस उर्दू शब्द के हिंदी अर्थ के बारे में अच्छे से पता चल गया होगा, इसके साथ ही साथ आपने इस लेख में इस शब्द के प्रयोग और इसके रिप्लाई में कहे जाने वाले शब्द को भी जाना।

उम्मीद करते है हमारी यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हुई होगी भविष्य में ऐसी ही खास जानकारियों से रूबरू होने के लिए हमारे साथ आगे भी बने रहिएगा।


Also Read :- 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *