December 4, 2022
Amazing Facts In Hindi About Science

ये हैं विज्ञान के 8 मजेदार रोचक तथ्य | Amazing Facts In Hindi About Science

Amazing facts in hindi about science  :- आज हम कुछ ऐसे विज्ञान के Facts के बारे में जानने वाले हैं, जो कि आपको मालूम नहीं होगा।

आपने अपने जीवन में बहुत से ऐसे विज्ञान से जुड़ी अजीबोगरीब चीजों को देखा होगा, मगर हम आपको इस लेख में कुछ ऐसे जानकारी देंगे, जिन्हें जानकर आप चौक जायेंगे, तो चलिए शुरू करते हैं।


हमारे जीवन में विज्ञान का क्या महत्व है ?

हमारे दैनिक जीवन में विज्ञान एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

  • हमारे दैनिक जीवन में हमेशा ही हम मशीनों का उपयोग करते हैं, जिसकी खोज विज्ञान द्वारा की गई है।
  • कंप्यूटर, सेटेलाइट, मोबाइल फोन, इलेक्ट्रिसिटी, इंटरनेट इत्यादि का का आविष्कार हमारे दैनिक जीवन के लिए बहुत ही उपयोगी साबित हुआ है।
  • विज्ञान के माध्यम से हमें परिवहन की सुविधा भी प्राप्त हुई है, जिसके माध्यम से हम एक स्थान से दूसरे स्थान तक जा सकने में सक्षम है।
  • विज्ञान द्वारा कई तरह की बीमारियों से लड़ने के लिए वैक्सीन और दवाइयों की खोज की गई है, जिससे कि हमारा जीवन बहुत ही सरल हो गया है।

विज्ञान से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण तथ्य ( Amazing facts in hindi about science )

विज्ञान के बारे में जितना जान लो उतना ही ज्यादा उसके बारे में और अधिक जानने की जिज्ञासा बढ़ती जाती है, चाहे आप बच्चे हो या वयस्क। चलिए हम यहां आपको विज्ञान से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण तथ्य के बारे में जानकारी देते हैं।

  1. एक चम्मच न्यूट्रॉन स्टार का भार माउंट एवरेस्ट जितना होता है।

न्यूट्रॉन एक प्रकार का तारा है जोकि बड़े सितारों के अवशेष से बना है। न्यूट्रॉन तारों अरुण के घनत्व को सौर द्रव्यमान में मापा जाता है। न्यूट्रॉन तारों का द्रव्यमान सूर्य से भी 2 गुना होता है। यानी कि न्यूट्रॉन तारे 10 वर्षों से भी बड़े होते हैं।

यदि न्यूट्रॉन स्टार को एक चम्मच में मापा जाए तो उसका वजन लगभग 6 बिलियन टन होगा। जोकि माउंट एवरेस्ट के वजन जितना हो सकता है।

  1. मिट्टी में ज्यादा जीवन होता है।

पूरे धरती पर मनुष्य के जीवन से ज्यादा एक चम्मच मिट्टी में ज्यादा जीवन होता है। यानी कि एक चम्मच मिट्टी में धरती पर रह रहे मनुष्यों से भी ज्यादा सूक्ष्मजीव होते हैं।

एक रिपोर्ट के अनुसार, जीव जंतुओं की लाखों प्रजातियां बैक्टीरिया, सुक्ष्मजीवों, चिट्टियां इत्यादि केवल एक चम्मच मिट्टी में जीवन प्राप्त कर सकती हैं।

  1. कॉकरोच बिना सर के जिंदा रहते हैं

विज्ञान की दुनिया में बहुत कुछ संभव है। जैसे कि कॉकरोच बिना सर के भी 1 हफ्ते तक जीवित रह सकते हैं। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि कॉकरोच के शरीर में कई जगह छोटे-छोटे चित्र बने होते हैं जहां से वह सांस लेने में सक्षम होते हैं।

कॉकरोच सांस लेने के लिए अपने मुंह पर निर्भर नहीं करता है। जिसके कारण सर कटने के बाद भी तिलचट्टा कई दिनों तक जिंदा रहता है। कॉकरोच इसलिए मर जाते हैं क्योंकि वह मुंह के बिना पानी नहीं पी सकते और प्यास के कारण उनकी मौत हो जाती है।

  1. पृथ्वी के घूमने का पता क्यों नहीं चलता

जैसा कि आप जानते हैं, पृथ्वी हमेशा अपने अक्ष पर घूमती है और साथ ही सूर्य का भी चक्कर लगाती है। पृथ्वी के इतने गतिशील होने के कारण भी हमें पृथ्वी के घूमने का एहसास नहीं हो पाता है। हालांकि हम सूरज के उगने और ढलने की प्रक्रिया के कारण पृथ्वी के घूमने का आभास कर सकते हैं।

पृथ्वी हमेशा एक ही गति में घूमती है और उसके घूमने की गति में कोई परिवर्तन नहीं होता है। जिसके कारण हमें पृथ्वी के घूमने का पता नहीं चलता। यदि कोई भी वस्तु केवल एक ही गति में घूमती रहे तो उस वस्तु के घूमने का एहसास नहीं होगा।

  1. एक ही समय पर पानी तीन अवस्था में रह सकती है

पानी का एक ही समय पर तीनों अवस्था यानी गैस, द्रव और ठोस में रहना Triple Point कहलाता है। यह तापमान और दबाव के कारण एक ही समय पर तीनों अवस्था में मौजूद रह पाती है।

  1. मानव शरीर की संरचना

विज्ञान ने मानव शरीर की संरचना से संबंधित भी कई खोज किए हैं।

  • जैसे किसी एक व्यक्ति के शरीर में 206 हड्डियां होती हैं, लेकिन बढ़ते बच्चों के शरीर में 300 हड्डियां होती हैं।
  • हमारे कान के मध्य में एक रकाब की हड्डी मौजूद होती है, जो की सबसे छोटी हड्डी होती है और इसकी लंबाई केवल 11 इंच होती है।
  1. विज्ञान द्वारा ध्वनि से संबंधित खोज

क्या आप जानते हैं कि, ध्वनि यानी आवाज पानी में हवा की अपेक्षा 4 गुना तेजी से यात्रा करती है।

इसके अलावा बिल्लियों के पास 100 से भी ज्यादा अधिक आवाजे होती हैं, और कुत्तों के पास 10 आवाजें होती हैं।


विज्ञान से संबंधित कुछ अन्य रोचक तथ्य

Amazing facts in hindi about science

1. क्या आप जानते हैं की बारकोड स्कैनर काली रेखाओं को पढ़ने के बजाय काली रेखाओं के बीच में दिए गए सफेद रेखाओं को पढ़ते हैं।
2. एक समय पर salt को रुपए के रूप में इस्तेमाल किया जाता था। और इसी से अंग्रेजी शब्द Salary निकल कर आया है।
3. क्या आप जानते हैं कि यदि आप 1 घंटे तक हेडफोन पहने रहते हैं तो आपके कान में बैक्टीरिया की मात्रा 700 से बढ़ जाती है।
4. क्या आप जानते हैं कि केला में पोटैशियम होता है, और पोटेशियम के क्षय होने के कारण केला रेडियोधर्मी हो जाता है।
5. क्या आप जानते हैं कि गर्म पानी ठंडे पानी की अपेक्षा जल्दी बर्फ बन जाता है।
6. जीव विज्ञान के रोचक तथ्य के अंतर्गत क्या आप जानते हैं कि प्रत्येक 2000 पैदा हुए बच्चों में से एक बच्चा एक दांत के साथ पैदा होता है।
7. भौतिक विज्ञान के रोचक तथ्यों में यह बहुत कम लोग जानते होंगे की यदि हम प्रकाश की गति यानि lightspeed से भी आकाशगंगा तक जाने के लिए यात्रा करते हैं, तो हमें वहां तक पहुंचने में 2 मिलियन वर्ष लग जाएंगे।
8. मानव का रेजर ब्लेड को भी तोड़ कर सकता है।
9. एक लेज़र पानी में फंस सकता है।
10. पृथ्वी पर ऑक्सीजन का निर्माण महासागर द्वारा होता है।
11. एक बादल का वजन लगभग एक मिलियन पाउंड हो सकता है।
12. गुदगुदी होने पर चूहे हंसते हैं
13. हमारी आकाशगंगा में तारों से ज्यादा पृथ्वी पर पेड़ हैं।
14. नेपच्यून, यूरेनस और शनि के वायुमंडल में हीरे की बारिश हो सकती है।
15. हीलियम Gravity के विपरीत कार्य कर सकता है।

[ Conclusion, निष्कर्ष ]

दोस्तों उम्मीद करता हूं, कि आपको मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से science के Amazing facts के बारे में जान चुके होंगे।

अगर आपके मन में इस लेख से जुड़ी कोई भी सवाल है या आपको कुछ समझ नही आया है, तो आप हमारे दिए गए comment box में मैसेज करके पूछ सकते हैं हमारी समूह आपके पूछे गए सवालों का जवाब अवश्य देगी।


Also Read :- 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *