September 25, 2022
Annual General Meeting क्या होता है | AGM In Hindi

Annual General Meeting क्या होता है | AGM In Hindi

Annual General Meeting kya hota hai :-  दोस्तों आपने Annual General Meeting का नाम कभी न कभी तो अवश्य सुना होगा । मगर क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है, कि Annual General Meeting क्या होता है,

और AGM का full form क्या होता है और Annual General Meeting किसी company के लिए क्यों जरूरी होता है और Annual General Meeting के फायदे क्या क्या है अगर आपको इन सब के बारे में नहीं मालूम है।

और आप Annual General Meeting के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहे क्योंकि इस लेख में हम Annual General Meeting से जुड़ी हर एक जानकारी प्राप्त करने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी किए हुए।


(AGM) Annual General Meeting क्या होता है | What Is Annual Journal Meeting In Hindi

Annual General Meeting एक खास प्रकार का Meeting होता है जो कि share market में list companies के द्वारा किया जाता है। आपको मालूम होगा कि share market में जितने भी companies list हैं, उनके अलग-अलग investors होते हैं और उनका थोड़ा-थोड़ा Stag company में होता है।

यानी कि investors company के हिस्सेदार होते है। जब कोई भी company share market में लिस्ट हो जाती है तो उस company का निर्णय कोई एक व्यक्ति नहीं लेता है। क्योंकि कंपनी के मालिकाना हक सभी investors के पास होता है। इसीलिए जब भी company अपना अगला कदम उठाती है, वह सभी हिस्सेदार यानी कि invester और share holder के रजामंदी में उठाई जाती है।

इसीलिए company अपने आगे के supervision और पीछे के हुए ग्रोथ और फिलहाल में चल रहे company के बारे me और इत्यादि चीज़ों के बारे में discuss करने के लिए company सलीना एक meeting करती है। जिसमें उस company के सभी share holder और investors शामिल होते है।

Company के growth को लेकर के काफी दिक्कत चलती है तो इसी meeting को हम Annual General Meeting नाम से जानते हैं।


AGM का Full form क्या होता है | Full form of AGM in hindi

AGM का Full form “Annual General Meeting” होता है। इसका अर्थ हिंदी में “वार्षिक आम बैठक” होता है। आपको इसके नाम से ही पता चल रहा होगा कि यह एक प्रकार का meeting है।

तो कुछ इन प्रकार से AGM का full form होता है।


Annual General Meeting करना क्यों जरूरी है?

Annual General Meeting करना किसी भी कंपनी के लिए बहुत जरूरी होता है।  उदाहरण के तौर पर :-  मान लीजिए कि हम कोई company का share खरीद लेते हैं और उस कंपनी के shareholder बन जाते हैं तो  एक रुप से हम कंपनी के मालिक बन जाते हैं हालांकि हमारा हिस्सेदारी शेयर के हिसाब से कंपनी में होता है।

तो हमे company का मालिक होने के नाते कंपनी में क्या हो रहा है और क्या होने वाला है इसके बारे में जानकारी रखना बहुत जरूरी है। और company कब किया कैसे निर्णय लेने वाली है यह बात हमें भी पता होनी चाहिए तो इसी को ध्यान में मद्देनजर रखते हुए Annual General Meeting  किया जाता है।

हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जितने भी कंपनियां भारतीय शेयर बाजार में लिस्ट है उन्हें हरेक 18 महीनों के बाद Annual General Meeting करना जरूरी होता है, यह एक प्रकार के Rule जैसा है।


Annual General Meeting का फायदा क्या होता है?

दोस्तों हमने ऊपर के टॉपिक में जाना है Annual General Meeting क्या होता है और AGM का फुल फॉर्म क्या होता है और Annual General Meeting किसी company के लिए क्यों जरूरी होता है। अब हम यह टॉपिक के माध्यम से जानेंगे कि Annual General Meeting  का फायदा क्या-क्या होता है।

किसी कंपनी के नजरिए से देखे तो Annual General Meeting का बहुत सारा फायदा होता है और Annual General Meeting से investors को भी काफी ज्यादा फायदा होता है। तो हमने इस टॉपिक के नीचे में Annual General Meeting के कुछ चुनिंदा फायदों को स्टेप बाय स्टेप करके लिखा है तो आप उन्हें ध्यान से पढ़ें और समझें।

अगर कोई company अपने Annual General Meeting में कोई Announcment करती है और उसे तय समय पर पूरा करती है, तो इससे हमे कंपनी के Managment के बारे में पता चलता है और लोग अपना राय भी दे पाते है।

अगर किसी ब्यक्ति ने किसी company में अपने पैसों को Invest किया है या करना चाहते है, तो Annual General Meeting में उसको सही company चुनने में मदद कर सकता है, Annual General Meeting से किसी भी company के भविष्य में क्या करने वाली है इसके बारे में पता चलता है।

बहुत से लोग और सफल investors किसी company के Annual General Meeting में पैनी नज़र रखते है, क्योकि इससे यह पता चलता है कि company आने वाले भभिस्य में क्या करेगी वह अपने Sector के बारे में क्या सोच रही है, इस पर काफी जोर दिया जाता है।

Annual General Meeting से सभी investors को अपने रॉय देने का मौका मिलता है। तो दोस्तों Annual General Meeting यही कुछ फायदे है।


Watch This For More Information :-


( Conclusion, निष्कर्ष )

उम्मीद करता हूं, कि आप को मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से  Annual General Meeting क्या होता है, के बारे में जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे।

हमने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग करके आपको Annual General Meeting in hindi, से जुड़ी हर एक जानकारी के बारे में बताने की कोशिश की है।


Also Read :-

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.