September 26, 2022
Breakout trading क्या होता है | Breakout trading Trading In Hindi

Breakout trading क्या होता है | Breakout trading Trading In Hindi

Breakout trading kya hota hai :-  दोस्तों आपने share market की दुनिया मे Breakout trading का नाम कभी न कभी तो अवश्य सुना होगा । मगर क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है, कि Breakout trading क्या है और Breakout trading कैसे  किया जाता है और

Breakout trading के लिए best indicators कौन कौन से होते है, अगर आपको इन सब के बारे में नहीं मालूम है। और आप Breakout trading के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं,

तो आप हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहे क्योंकि इस लेख में हम Breakout trading से जुड़ी हर एक जानकारी प्राप्त करने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी किए हुए।


Breakout trading क्या है ? | what is breakout trading in Hindi

Breakout trading share market में technical Analysis का एक बहुत बड़ा भाग है। Share market में लोग Breakout को  अलग अलग तरीको से analyse कर के अपना पैसा लगाते हैं। दोस्तों आपको मालूम होगा कि share market में रोजाना उतार चढ़ाव होते रहता है कभी किसी company का Share ऊपर जाता है तो कभी किसी कंपनी का share नीचे गिर जाता है।

मगर इस दौरान जब भी किसी company का share अपने Resistance Level, या फिर  Support Level, या फिर अपने पुराने High-Low को पार करता है तब हम उसे ही Brackout कहते हैं। यह अलग-अलग Time के चार्ट में अलग-अलग होता है । ज्यादातर यह share के price पे निर्भर करता है, इसके अलावा जब भी किसी company का share एक Range में होता है और उसके बाद उस Range से बाहर निकलता है तब भी हम उसे Brackout कहते हैं।

Share market में अधिकतम लोग अपने पैसों को Breakout होने पर ही Invest करते हैं। क्योंकि Share market में Breakout होने के बाद किसी भी कंपनी के share price में उछाल या फिर गिरावट आती है। तो दोस्तों कुछ इस प्रकार से ही share market में breakout होता है।


Share market में Brackout कैसे पता करे  ?

share market में breakout का पता लगाना काफी आसान होता है कुछ ऐसे तरीके होते हैं, जिनका उपयोग करके आप भी किसी share के चार्ट में breakout का पता लगा सकते हैं। हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि किसी company के share में Brackout, share chart के मदद से पता करने के  लिए बहुत सब्र की जरूरत होती है।

जब कोई शेयर वह लेवल ( price range ) जिसको पहले वह पार नहीं कर पता है, और उसको अब पार करता है, तो उसको हम Brackout कहते है। तो दोस्तों कुछ इस तरीका से ही किसी Share में breakout का पता लगाया जाता है।


Brackout Best Indicator कौन कौन से है ?

दोस्तों हमने ऊपर के टॉपिक में जाना है Breakout क्या होता है और Breakout कैसे पता लगया जाता है और हमे अब हम इस टॉपिक के माध्यम से जानेंगे कि Brackout Best Indicator कौन कौन से है, तो चलिए शुरू करते है इस टॉपिक को बिना देरी किये हुवे।

हम आपके जानकारी के लिए बता दे कि अगर आप share market में सिर्फ Brackout Trading करना चाहते है तो आप को ऐसा करने के लिए किसी भी Indicator कि जरुरत नहीं होती आप को Horizontal Line यही एक चीज़ काफी है।

आप को केवल share market में Price Action को Follow करना है, यह किसी भी दूसरे Indicator से अधिक अच्छा काम करता है, आप जिस भी समय के लिए Trading करना चाहते है, उसके हिसाब से आप को Time Frame का चुनाव करना होता है, और उस में Price Action को अच्छे से समझ कर के उसको Follow कर के Trading करनी होती है।

अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको Trading का experience भी होगा और आप trading में बहुत कुछ सीख सकते हैं।


Watch This For More Information :-


( Conclusion, निष्कर्ष )

उम्मीद करता हूं, कि आप को मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से Brackout क्या होता है, के बारे में जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे।

हमने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग करके आपको Brackout in hindi, से जुड़ी हर एक जानकारी के बारे में बताने की कोशिश की है।


Also Read :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.