December 4, 2022
Captcha Code Kya Hota Hai

Captcha Code का मतलब क्या होता है ? – Captcha Code Kya Hota Hai

Captcha Code Kya Hota Hai :- आज के इस लेख की मदद से हम जानेंगे, कि आखिर Captcha Code क्या होता है। आपने देखा होगा कि जब भी हम कहें online form भरते हैं।

या फिर किसी web page पर जाते हैं तब हमें कोई भी कार्य करने से पहले वहां पर कर Captcha Code की पूर्ति की जाती है अगर आप भी Captcha Code के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख के साथ अंत तक बने रहे।

क्योंकि इस लेख में हम उन्हीं सभी टॉपिको पर चर्चा करने वाले हैं।


Captcha Code Kya Hota Hai ?

आज के समय जब लोगों को यह पता चलता है कि किसी Online Website या Online Platform के माध्यम से आप पैसा भी कमा सकते हैं, तब लोग आमतौर पर Traffic के स्थान पर अर्थात Organic Traffic के स्थान पर bot Traffic भेजना शुरू कर देते हैं। एक Organic Traffic के स्थान पर Bot Traffic प्राप्त करना काफी आसान होता है, और इसके पैसे भी कम लगते हैं।

Organic Traffic को आमतौर पर खरीदा भी नहीं जा सकता है, इसके लिए आपके प्रोडक्ट में क्वालिटी होना आवश्यक है। इसलिए आम तौर पर लोग कुछ समय पहले तक Bot का इस्तेमाल करके नकली Traffic पैदा करते थे, जिसके कारण लोग केवल Online Traffic के कारण गूगल AdSense के द्वारा लाखों रुपए कमा ले गए थे, जो कि एक प्रकार से Fraud करना होता था।

लेकिन जैसे-जैसे तकनीक का नवीनीकरण हुआ है उसी प्रकार Captcha Code आना भी शुरू हो गया है। Captcha Code कई वर्षों से हमारे साथ है। यह सन 2000 में पहली बार याहू सर्च इंजन के द्वारा इस्तेमाल किया गया था।

इस का इस्तेमाल यह पता लगाने के लिए किया जाता है कि जो व्यक्ति किसी Website पर एक Traffic के रूप में नजर आ रहा है वह वास्तविक Traffic है Organic Traffic है, या फिर नकली Bot है।

क्योंकि लोग अधिक दिमाग लगाकर Organic Traffic इकट्ठा करने के बजाय Bot इकट्ठा करना शुरू कर देते हैं, और Online Bot को Website से दूर रखने के लिए Captcha Code काम आता है। यह आमतौर पर Registration, Login के लिए Online Shopping के लिए Transaction के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

Captcha Code के बारे में जानकारी
Captcha Code का अविष्कार किसने किया? Manuel Bulm
Captcha Code कब बना 2000
Captcha Code सबसे पहले कहा इस्तेमाल हुआ? Yahoo Search Engine में
Captcha Code क्या काम करता है? Website या ऑनलाइन प्लेटफार्म को स्पैम से बचाता है
Captcha Code जरूरी है क्या?  कुछ मामलों में हाँ

Captcha Code meaning in Hindi

Captcha Code meaning in Hindi आसानी से पता किया जा सकता है। दोस्तों Captcha Code शब्द में इस्तेमाल किए जाने वाला Captcha कोई अंग्रेजी का परंपरागत शब्द नहीं है। यह अंग्रेजी तब नया बनाया गया शब्द है, जिसका वास्तविक हिंदी में कुछ भी मीनिंग नहीं होता है।

लेकिन इसे समझने के लिए हम यह कह सकते हैं कि यह एक Verification Code होता है जो यह Verify करने का काम करता है कि किसी भी Website Web page या Online पेज को Access करने वाला व्यक्ति स्वयं एक Organic Traffic से संबंध रखता है, या वह व्यक्ति कोई इंसान है ना होकर कंप्यूटर का Bot है / नकली Traffic है।


Captcha Code का उपयोग क्यों किया जाता है ?

Captcha Code का उपयोग इसलिए किया जाता है ताकि Online दुनिया में नकली बोट को फैलने से रोक सके। जैसा कि आप जानते हैं कि Online Web page पर तेजी से कमाई करने का एक आसान तरीका गूगल ऐडसेंस भी होता है।

कई बार Bot / नकली Traffic बनकर गूगल ऐडसेंस को चूना लगाने का काम करते हैं, अर्थात गूगल ऐडसेंस को मूर्ख बनाने का काम करते हैं।

लेकिन Captcha की मदद से ऐसा करना लगभग असंभव हो जाता है। कैप्चा का उपयोग गूगल ब्लॉग, या किसी भी ब्लॉग Website के लिए, ई-कॉमर्स Website के लिए, सोशल मीडिया Platform के लिए, टूल Website के लिए तथा Website हैकिंग को ऊंचाई पर पहुंचाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

Captcha Code के द्वारा कोई भी व्यक्ति अपनी Website को स्पैम लोगों से दूर रख सकता है। कई बार आपने देखा होगा कि किसी सोशल मीडिया पोस्ट के नीचे एक व्यक्ति ने 100 से ज्यादा कमेंट किए हुए होते हैं, ताकि दूर से देखने वाले व्यक्ति को ऐसा लगे कि इस पोस्ट पर बहुत सारे लोगों ने कमेंट किया है। ऐसे लोग स्पैम होते हैं और ऐसे ही लोगों को दूर रखने के लिए Captcha Code का इस्तेमाल किया जाता है।

Captcha Code Text के द्वारा, Image Selection के द्वारा तथा Captcha Round पूरा करने के पश्चात यह वेरीफिकेशन करता है कि आप Organic Traffic है या Bot है।


Captcha Code का फुल फॉर्म क्या है ? ( Captcha Full Form )

आपने आज तक यह सुना होगा कि Captcha Code लोगों को सुविधा प्रदान करता है, तथा कंप्यूटर को मानव और Online वोट में अंतर बताने में मदद करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि Captcha Code एक शार्ट फॉर्म है। इसका फुल फॉर्म कुछ और ही है।

हमने आपको Captcha Code का फुल फॉर्म नीचे बताया है Captcha Code का फुल फॉर्म Completely Automated Public Turing Test To Tell Computers And Human Apart होता है।


Captcha Code से क्या लाभ होता है ?
  • Captcha Code की मदद से आप अपनी Website को स्पेन कंटेंट से दूर रख सकते हैं।
  • Captcha Code के द्वारा आप अपनी Website की रैकिंग बढ़ा सकते हैं।
  • सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन में Captcha Code काफी मददगार होता है।
  • अपनी Website को सेफ रखने के लिए आप क्या-क्या कोड का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • Captcha Code की मदद से आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके Website के अंतर्गत कुछ विशेष फीचर्स का इस्तेमाल केवल Organic प्रसिद्ध के द्वारा ही किया जा सकेगा, जैसे कि रजिस्ट्रेशन लॉगइन इत्यादि।

FAQ,S :

Q1. CAPTCHA Code कितने प्रकार के होते है ?

Ans. CAPTCHA Code निम्नलिखित प्रकार के होते है जैसे कि :-

No CAPTCHA ReCAPTCHA, Picture Identification CAPTCHA, 3D CAPTCHA,

Standard CAPTCHA With Audio, Math CAPTCHA, AD-INJECTED CAPTCHA, ETC.

Q2. Captcha Code हम क्यूँ इस्तमाल करते हैं ?

Ans. Captcha Code का उपयोग ही होता है, सिक्योरिटी के लिए। आज के समय में जितना ज्यादा इंटरनेट बढ़ा है, 
उतना ही अलग अलग तरह के spamming बढ़ती जा रही है। इसीलिए हम Captcha Code का उपयोग करते है।

Q3. Captcha का full form

Ans. “ completely automated  public turning test to tell computers and human apart ”

Q4. रिकैप्चा ( reCAPTCHA ) क्या है ?

Ans. हम आपके जानकारी के लिए बता दे, कि  reCAPTCHA Google की एक Free service है, 
जिसे आप अपने Blog अथवा Websites, या फिर किसी अन्य web पेज पर Add कर Spamming से बच सकते हैं।

[ Conclusion, निष्कर्ष ]

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आपको मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से Captcha Code Kya Hota Hai, के बारे में जान चुके होंगे और यह भी जान चुके होंगे की ” Captcha Code क्या है “।

अगर आपके मन में इस लेख से जुड़ी कोई भी सवाल है या आपको कुछ समझ नही आया है, तो आप हमारे दिए गए comment box में मैसेज करके पूछ सकते हैं हमारी समूह आपके पूछे गए सवालों का जवाब अवश्य देगी। धन्यवाद !


Also Read :- 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *