January 28, 2023
Chapri Meaning in hindi

Chapri का मतलब क्या होता है ? – Chapri Meaning in hindi

Chapri Meaning in hindi :-  आपने छपरी शब्द तो किसी न किसी व्यक्ति के मुँह से जरूर सुना होगा, क्या आप जानते है कि इस शब्द का मतलब क्या होता है, अगर नहीं तो आप बिल्कुल सही स्थान पर आये है, यहाँ आपको chapri meaning in hindi में जानकारी दी जाएगी, जिसमें छपरी किन्हें कहते है, कहाँ देखने को मिलते है व अन्य सम्बंधित बातों की जानकारी आपको दी जायेगी तो आइये इस खास जानकारी को पढ़ना प्रारम्भ करते है।


Chapri का मतलब क्या होता है ? – Chapri Meaning in hindi

आपके विद्यालय या दफ्तर में साथ काम करने वाले मित्र कभी कभी आपकी वेशभूषा देखकर आपको छपरी शब्द से सम्बोधित कर देते है दरअसल यह शब्द उन व्यक्तियों के लिए प्रयोग किया जाता है, जो अजीब वेशभूषा या हुलिया बनाकर रहते है।

अर्थात ऐसे व्यक्ति जो बालों को लम्बा करके उन्हें पीले, हरे, रंग में कलर करें, शरीर पर डैमेज जींस और कमीज के ऊपर के बटन खोलकर पहनें या अपने होठ या जीभ को पिन करवायें ऐसे व्यक्तियों को छपरी कहा जाता है।


छपरी लोग कहाँ देखने को मिलते है ?

अगर आप यूट्यूब और इंस्टा रील्स देखने के शौक़ीन है तो आपने देखा होगा कि कुछ व्यक्ति लाइक और फैन फॉलोविंग बढ़ने के लिए तरह तरह की हरकते करते है जैसे अजीब तरह के कपडें पहनेगें या अजीब हरकत करते है और इन्ही हरकतों को वजह से इन्हें chapri कहा जाता है।

इसके अलावा जो लोग विदेशी नृत्य में अपनी रूचि रखते है उन्हें आपने अक्सर रंग बिरंगे बालों, विदेशी स्टायल  में कपड़ों, शरीर में कई जगह पिन पहने देखा होगा और इन्हीं कृतों के कारण इन्हें छपरी कहा जाता है।


छपरी लोगों की पहचान

आइये जानते है कि छपरी लोगों की पहचान किस प्रकार की जाती है।

  • ऐसे व्यक्ति जो अपने बालो को रंग बिरंगे कलरों में रंगे।
  • इंस्टा, यूट्यूब या अन्य एप्लीकेशन पर वीडियो और रील्स बनने के लिए तरह तरह की हरकतें करें।
  • फेसबुक, व्हाट्सप्प या अन्य सोशल एप्लीकेशन अकाउंट पर अजीब तरह के बायों अपलोड करे उसे भी chapri कहा जाता है।
  • दोस्तों के साथ नाइट आउट पर जाये, तेज गति से बाइक ड्राइव करें या बाइक पर खतरनाक स्टंट करें।
  • वह व्यक्ति जो फ्रेंड्स फॉलोविंग पाने के लिए खुद का मजाक बनवायें।

Chapri शब्द का प्रयोग

इस शीर्षक में हम आपको बताएंगे, कि छपरी शब्द का इस्तेमाल कहाँ और किसके द्वारा किया जाता है।

1 – कॉलेज में दोस्तों द्वारा

यदि आप अपने कॉलेज कुछ रंग बिरंगे कपडे पहन कर गए तो सबसे पहले आपके दोस्तों आकर आपको बोलेंगे, “ भाई आज तू chapri बन कर क्यों आया है। “ आपको शायद उस समय लगे कि वो आपका मजाक उड़ा रहे है लेकिन असल में ये दोस्तों का आपके प्रति प्यार होता है, जो वो आपको ऐसे शब्दों से सम्बोधित करते है।

2 – परिवार में सिबलिंग द्वारा

कई लोग संयुक्त परिवार में रहते है जहाँ एक ही छत के नीचे चाचा, ताऊ, बुआ आदि का परिवार साथ रहता है, ऐसे में घर का युवा वर्ग, एक दूसरे के साथ मस्ती करने में जरा भी नहीं चूकते, वो अपने भाई बहनों के लिए छपरी, लोफड़, आदि शब्दों का इस्तेमाल करते है।


छपरी का अर्थ अन्य जगहों पर

अभी आपने पढ़ा कि chapri व्यक्ति किन्हें कहते है लेकिन छपरी शब्द का प्रयोग अन्य जगहों पर भी किया जाता है, तो आइये बताते है कि छपरी का और भी क्या अर्थ है, दोस्तों आप यदि ग्रामीण इलाके से ताल्लुख रखते है, तो आपको जरुर पता होगा, कि कच्चे मकानों की छत घास – फूस से बनाई जाती है और इसे छप्पर, छपरा, छपरी आदि नामों से जाना जाता है।


क्या किसी को छपरी कहना सही है ?

नहीं, छपरी शब्द किसी भी व्यकित की भावना को ठेस पहुंचा सकता है इसलिए यह शब्द किसी भी व्यक्ति के लिए प्रयोग करना सही बात नहीं है, किन्तु कॉलेज में दोस्तों द्वारा chapri शब्द प्रयोग किये जाने पर आप इसे सिर्फ मजाक के रूप में लीजिये, क्योंकि दोस्तों की आदत ही होती है किसी न किसी बात को लेकर टाँग खींचना।


छपरी बोले जाने पर क्या करें ?

अगर आपका लाइफ स्टाइल कुछ अलग है, अर्थात आपको अपने बालों को कलर करना, स्टाइलिस्ट कपडे पहनना, बाइको पर स्टंट मराना या सोशल मीडिया पर अजीब तरह की वीडियो बनाना पसंद है तो लोग जरुर आपको chapri , लोफर, टपोरी या अन्य नाम से पुकारते है, ये शब्द इतने पीड़ा दायक होते है, कि किसी किसी व्यक्ति के लिए मानसिक विकार बन जाते है।

लेकिन आप लोगो की बातो को नजरअंदाज करके अपने हिसाब से रहिये क्योकि जिंदगी एक बार मिली है और वो भी आप अगर दुसरो के मन मुताबिक चलेंगे तो खुद की खुशी के लिए कब जी सकेंगे। तो किसी की परवाह न करते हुए आप अपने हिसाब से रहिये और किसी की बात की परवाह न करिये।


FAQ’S :-

प्रश्न 1 – Chapri meaning in hindi में बताइयें ?

उत्तर - ऐसे व्यक्ति जो फैन फॉलोविंग बढ़ाने के लिए किसी न किसी प्रकार की अजीब हरकतें करे उन्हें छपरी कहा जाता है।

प्रश्न 2छपरी लोग किस प्रकार की हरकतें करते है ?

उत्तर - छपरी लोग अपने बालो को हरे, पीले, नीले, लाल रंगो में कलर करते है, इसके अलावा लोग डैमेज जींस, 
शर्ट्स को ओपन रखना व अन्य प्रकार की हरकतें रखते है।

प्रश्न 3छपरी शब्द का इस्तेमाल कब और कहाँ किया जाता है ?

उत्तर - इस शब्द का इस्तेमाल कॉलेज में उन व्यक्तियों के लिए किया जाता है, जो अजीब प्रकार की हरकतें करें और 
फेम पाने के लिए कुछ भी करने को तैयार रहे।

प्रश्न 4क्या किसी को छपरी बोलना सही है ?

उत्तर - नहीं, किसी को छपरी बोलना सही बात नहीं है, आप किसी की वह वेशभूषा या हरकतों की वजह से उसे गलत नहीं बोल सकते।

प्रश्न 5अगर कोई छपरी बोले तो क्या करें ?

उत्तरलोगो का काम ही आपको कहना इसलिए आप बिना किसी की बात सुने अपने हिसाब से जीवन व्यतीत करें।

निष्कर्ष :- 

आज आपने इस आर्टिकल में दोस्तों द्वारा प्रयोग किये जाने वाले शब्द छपरी के बारे में बताया गया, यहाँ आपको Chapri meaning in hindi में जानकारी दी गयी, जिसके बाद आपको यह पता चल गया होगा, कि छपरी व्यक्ति कैसे होते है और लोग क्यों छपरी बन जाते है।

उम्मीद करते है कि यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हुई होगी, भविष्य में ऐसी ही खास जानकारी से रूबरू होने के लिए आप आगे भी हमारे साथ इसी प्रकार बने रहिएगा।


Also Read :- 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *