January 27, 2023
Correspondence Address Meaning In Hindi

Correspondence Address Meaning In Hindi

Correspondence Address Meaning In Hindi :- आपके साथ अक्सर ऐसा होता होगा कि जब आप किसी ऑफिशियल कार्य या कोई दस्तावेज भरते होंगे तो उसमें आप से Correspondence Address मांगा जाता होगा।

कई लोग तो आसानी से Correspondence Address का अर्थ समझ कर वहां पर एड्रेस लिख देते हैं। परंतु आज भी कुछ लोग ऐसे हैं जिन्हें correspondence address meaning in hindi की जानकारी नहीं है।

इसलिए आज के इस लेख में हम correspondence address meaning in hindi  की जानकारी प्राप्त करने वाले हैं। यदि आप भी उनमें से एक हैं, जिन्हें Correspondence Address का मतलब जानना है तो आप इस लेख में हमारे साथ अंत तक जरूर बने रहे।


कॉरेस्पोंडेंस एड्रेस का मतलब क्या है ? – Correspondence Address Meaning In Hindi

Correspondence Address को हिंदी में “ पत्राचार का पता ” कहते हैं। तो अब आप इसके हिंदी अर्थ से आसानी से इसका मतलब समझ गए होंगे। जैसा कि इसकी हिंदी अर्थ से ही यह पता चलता है, कि एक ऐसा बता जिसका उपयोग हम पत्रों का लेनदेन करने या किसी भी ऑफिशियल दस्तावेजों का लेनदेन करने के लिए कर सकते हैं।

Correspondence Address को हम “ संचार का पता या अस्थाई पता ” भी कहते हैं। क्योंकि यह वह पता होता है, जो Permanent नहीं होता। यह पता कभी भी बदल सकता है।

जब आप किसी व्यक्ति को पोस्ट ऑफिस के माध्यम से पत्र लिखकर संपर्क करना चाहते हैं तो वहां पर आप सामने वाले व्यक्ति का Correspondence Address डालेंगे। यानी कि वह पता डालेंगे जिससे कि वह पत्र सीधे उस व्यक्ति तक पहुंच सके।

या फिर अगर आप किसी कंपनी में कार्य करते हैं या आप किसी प्रोफेशनल कॉलेज में एडमिशन ले रहे हैं तो वहां पर भी आपसे कुछ दस्तावेजों को जमा करते वक्त कॉरेस्पोंडेंस एड्रेस की मांग की जाती है।

जिसका अर्थ यह होता है कि आप अपना वह पता डालें जहां पर इस समय आप रह रहे हैं। अगर आप बाहर रहकर किसी कंपनी में जॉब कर रहे हैं या अपने घर से दूर रहकर कॉलेज में पढ़ाई कर रहे हैं तो आपको उसी घर का एड्रेस डालना होगा जहां पर आप इस समय रह कर पढ़ रहे हैं या जॉब कर रहे हैं।


Correspondence Address Example

तो चलिए हम Correspondence Address का उदाहरण भी जान लेते हैं। तो मान लीजिए कि अगर आपका घर पटना में है और आपकी नौकरी बेंगलुरु शहर में लग गई। या फिर आप बेंगलुरु शहर के कॉलेज में पढ़ना चाहते हैं। तो आपका Correspondence Address बेंगलुरु का हो जाएगा। क्योंकि आप इस समय बेंगलुरु शहर में रह रहे हैं।

इसके माध्यम से आपका कॉलेज या आपकी कंपनी आपसे तुरंत ही Communicate कर सकती है या फिर आपको किसी भी तरह के दस्तावेज या फॉर्म आपके Correspondence Address पर भेज कर आपको दे सकती है।


Correspondence Address की जरूरत क्यों पड़ती है ?

Correspondence Address यानी पत्राचार के पते की जरूरत इसलिए पड़ती है ताकि अगर आपको कोई भी पत्र भेजना हो या urgent किसी भी तरह के आवश्यक दस्तावेज भेजने हो तो वह सीधे आप तक पहुंच पाए।

अगर आप ऑफिस में जॉब कर रहे हैं तो ऐसा कई बार होता है कि ऑफिस की तरफ से आपको कई आवश्यक दस्तावेज भेजे जाते हैं। तो अगर ऑफिस के पास आपका पत्राचार का पता होगा तो वह आसानी से आपको सभी दस्तावेज समय पर भेज पाएंगे।

इसके अलावा अगर कोई छात्र अपने घर से बाहर किसी दूसरे शहर में रहकर पढ़ाई कर रहे हैं तो कॉलेज द्वारा एडमिट कार्ड या कोई जरूरी फॉर्म छात्र तक आसानी से पहुंच पाए इसके लिए छात्रों से उनका Correspondence Address मांगा जाता है।


पत्राचार के पते में क्या लिखना चाहिए ?

Correspondence Address Meaning समझ लेने के बाद चलिए अब जान लेते हैं कि इस एड्रेस में आपको क्या क्या लिखना चाहिए जिससे कि आप तक किसी भी पत्र को भेजना आसान हो सके।

Correspondence Address नीचे दी गई जानकारियां शामिल की जाती है।

  • बिल्डिंग का नाम – अब अगर आप जिस बिल्डिंग में रह रहे हैं उसका कोई नाम है तो आप उस बिल्डिंग का नाम सबसे पहले लिखेंगे। अगर आप किसी पीजी में रहते हैं तो आप उस पीजी का नाम भी लिख सकते हैं। लेकिन अगर आप अपना ही कोई रूम लेकर किसी कॉलोनी में रहते हैं तो आप उस कॉलोनी का नाम लिख सकते हैं।
  • बिल्डिंग नंबर – बिल्डिंग नंबर मैं आपको अपना मकान नंबर लिखना है।
  • बिल्डिंग के आसपास की गली या रोड का नाम – अब आप जिस भी बिल्डिंग में रहते हैं अगर वह किसी गली में है तो आप उस गली का नाम लिख सकते हैं या फिर अगर वह किसी रोड पर है तो आप उस रोड का नाम लिख सकते हैं।
  • एरिया का नाम – लगभग सभी शहरों में एक क्षेत्र का नाम भी होता है। यानी कि आप की बिल्डिंग जिस एरिया में हैं आपको उस एरिया का नाम लिखना होगा।
  • पोस्ट ऑफिस के ब्रांच का नाम – ध्यान रहे कि Correspondence Address का मतलब पत्राचार का पता होता है। यह जाहिर सी बात है कि आपको जो भी पत्र मिलेंगे वह पोस्ट ऑफिस के माध्यम से मिलेंगे। तो इसीलिए आपको अपने एरिया के पोस्ट ऑफिस ब्रांच का नाम लिखना होगा।
  • पिन कोड नंबर – पिन कोड नंबर में आप अपने क्षेत्र के पिन कोड का नंबर लिख दे।

Correspondence Address और Permanent Address में अंतर क्या है ?

Correspondence Address Meaning को जान लेने के बाद चलिए अब परमानेंट ऐड्रेस Meaning की भी जानकारी प्राप्त कर लेते हैं ताकि आपको इसके बीच में कोई भी कंफ्यूजन पैदा ना हो।

हम आपको बता दें कि Correspondence Address को हम अस्थाई पता कहते हैं और परमानेंट एड्रेस को हम स्थाई पता करते हैं।

परमानेंट एड्रेस में हमें अपने उस घर का पता देना होता है जहां पर हम हमेशा के लिए रहते हैं। यानी कि अगर आपका अपना घर पटना शहर में है और आप बेंगलुरु शहर में रहते हैं तो आप परमानेंट एड्रेस में अपने पटना शहर के घर का एड्रेस देंगे।


Email address Meaning In hindi

अधिकतर लोगों को Email address Meaning के बारे में जानकारी होगी। लेकिन फिर भी हम आपको यह बता दें कि Email address वह होता है जो गूगल के माध्यम से ऑनलाइन बनाया जाता है।

यानी कि लोग Email address के माध्यम से भी आपसे संपर्क कर सकते हैं और आपको किसी भी तरह का दस्तावेज आसानी से आपके Email address पर भेज सकते हैं। या Email address ऑनलाइन होता है जिसे गूगलमेल के माध्यम से ऑनलाइन ही क्रिएट किया जाता है।


Postal address Meaning In hindi

Postal address का मतलब डाक पता होता है। यानी कि आपके पोस्ट ऑफिस का पता। अक्सर लोग डाक पता मैं अपने घर का एड्रेस ही डालते हैं ताकि कोई भी कुरियर या पत्र उसके घर पर आसानी से पहुंच सके।


Current Address Meaning In hindi

Current Address को हिंदी में वर्तमान पता कहा जाता है। Current Address में हम उस जगह का पता डालते हैं जहां पर इस समय हम रह रहे हैं। यह भी Correspondence Address की तरह होता है।

जैसे कि अगर आप मूलनिवासी पटना के हैं, लेकिन किसी कार्य के वजह से बेंगलुरु में रह रहे हैं, तो आपको करंट एड्रेस में अपने बेंगलुरु का पता डालना होगा।


FAQ’S :- 

प्रश्न 1कॉरस्पॉडेंस का हिंदी अर्थ क्या है ?

उत्तर - केवल कॉरस्पॉडेंस का हिंदी अर्थ पत्राचार या पत्र व्यवहार होता है।

प्रश्न 2कोर्रेस्पोंडिंग को हिंदी में क्या कहते है ?

उत्तर - कोर्रेस्पोंडिंग को हिंदी में एक समान या समानता कहते हैं। यानी कि किसी विवरण का दूसरे विवरण से मेल खाना।

प्रश्न 3एड्रेस में क्या लिखते हैं ?

उत्तर - एड्रेस में हम अपना नाम राज्य का नाम जिला या तहसील का नाम गांव या शहर का नाम सड़क या एरिया 
का नाम भवन का नाम और संख्या लिखते हैं। इसके साथ ही पिन कोड नंबर और मोबाइल नंबर भी लिखा जाता है।

प्रश्न 4देश को एड्रेस में कहां डालते हैं ?

उत्तर - देश को एड्रेस में सबसे अंत में डाला जाता है। सबसे पहले एड्रेस में अपने शहर का नाम फिर जिले का नाम 
फिर राज्य का नाम और फिर देश का नाम डाला जाता है।

प्रश्न 5 – Residential address Meaning In hindi क्या होता है ?

उत्तर - Residential address Meaning In hindi घर का पता होता है। इसे हिंदी में आवासी पता भी कहते हैं। 
यानी कि वह पता जहां के आप मूलनिवासी हो या फिर आपके माता-पिता जहां पर शुरू से रहते हुए आ रहे हो।

निष्कर्ष :- 

आज के इस लेख में हमने Correspondence Address Meaning In hindi के बारे में जानकारी प्राप्त की है। उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आपको Correspondence Address से संबंधित सभी जानकारियां मिल पाई होंगी।

यदि आप इस लेख से संबंधित कोई अन्य जानकारी पाना चाहते हो तो हमें कमेंट कर के जरूर बताएं। जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।


Also Read :- 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *