September 25, 2022
Direct aur Regular Mutual Fund kya hai

Direct Mutual Fund और Regular Mutual Fund किसे कहते है ?

Direct aur Regular Mutual Fund kya hai :-  दोस्तों आपने Mutual Fund मे direct Mutual Fund और regular Mutual Fund का नाम कभी न कभी तो अवश्य सुना होगा । मगर क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है, कि direct Mutual Fund क्या है और regular Mutual Fund क्या होता है और

Regular Mutual Fund और Direct Mutual Fund में क्या अंतर है, अगर आपको इन सब के बारे में नहीं मालूम है। और आप regular और direct Mutual fund के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं,

तो आप हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहे क्योंकि इस लेख में हम regular और direct Mutual fund से जुड़ी हर एक जानकारी प्राप्त करने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी किए हुए।


Direct Mutual Fund किसे कहते है | What is direct mutual fund in Hindi

Direct mutual fund, Mutual Fund में Invest करने का एक तरीका है, आपको मालूम होगा कि जब भी कोई व्यक्ति Mutual Fund में अपना पैसा Invest करता है। तो वह किसी न किसी के Through करता है और जिसके Through करता है वह लोग उससे अच्छा खासा Charge करते हैं यानी कि उसके इन्वेस्टमेंट करने के लिए fees लेते हैं।

मगर कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो Mutual Fund में अपने पैसे को बिना किसी Broker और बिना किसी Agent के Invest करते हैं और वह डायरेक्ट किसी fund management company के द्वारा invest करते है। उसे ही direct Mutual Fund कहा जाता है।

Direct Mutual Fund में invest करने पर investors को काफी फायदा होता है अगर कोई भी investors broker या agent के through अपना investment करता है तो उसमें broker और agent कुछ charge लेते हैं । जबकि Direct Mutual Fund में invest करने पर इन सब फालतू charges को नही देना रहता है।

Direct Mutual Fund में invest करने पर Fund house manager को सिर्फ charge देना रहता हैं। इसमें आपको Return regular Mutual Fund से ज्यादा मिलता है। तो दोस्तों कुछ इस प्रकार से Direct Mutual Fund होता हैं।


Regular Mutual Fund किसे कहते है ? | what is regular mutual fund in Hindi

Regular mutual fund, direct Mutual Fund के बिल्कुल विपरीत होता है जिस प्रकार से हम Direct Mutual Fund में बिना किसी Broker और Agent के fees और charges को दिए अपना पैसा Mutual Fund में invest करते हैं, ठीक उसके विपरीत Regular Mutual Fund में होता है।

इसमें हमें अपने पैसों को Invest करने के लिए किसी Broker या Agent को fees देना पड़ता है और हमारे पैसों को direct invest नहीं किया जाता है। Direct Mutual Fund से Regular mutual fund में Returns कम होता है।

अधिकतर लोग गलती से अपने पैसों को Regular mutual fund में invest कर देते है, उन्हें अद्धिक मालूम नही रहता है। इसीलिए हमें कभी भी पैसा invest करने से पहले जान लेना चाहिए कि वह Regular mutual fund, है या Direct Mutual Fund है।


Regular Mutual Fund और Direct Mutual Fund में क्या अंतर है?

दोस्तों हमने ऊपर जाना कि direct Mutual Fund क्या है और regular Mutual Fund क्या है, अब हम इस टॉपिक के माध्यम से जानेंगे कि Regular mutual fund और Direct Mutual Fund में क्या अंतर होता है।

दोस्तों हम आपके जानकारी के लिए बता दें कि direct Mutual Fund और regular Mutual Fund में कई सारे अंतर होते हैं। यह दोनों अलग-अलग तरीके हैं, Mutual Fund में पैसा Invest करने का। हम इस टॉपिक में इन दोनों तरीकों के अंतर के बारे में जानेंगे तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए।

किसी भी व्यक्ति को Direct Mutual Fund में पैसा Invest करने के लिए Agent और Broker को कुछ भी Extra Charge और fees नहीं देना होता है, वही Regular Mutual Fund में पैसा Invest करने के लिए Agent और Broker को कुछ Extra Charge और fees देना पड़ता है।

Direct Mutual Fund में पैसा Invest करने पर Regular Mutual Fund से return ज्यादा मिलता है।

Direct Mutual Fund में सिर्फ Fund house manager को charge देना पड़ता है, लेकिन  Regular Mutual Fund में Fund house manager के साथ साथ other taxes और charges भी देना होता है। तो दोस्तों कुछ यही मुख्य अंतर है, Direct Mutual Fund और Regular Mutual Fund में।


Watch This For More Information :-


( Conclusion, निष्कर्ष )

उम्मीद करता हूं, कि आप को मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से Direct Mutual fund क्या होता है, के बारे में जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे।

हमने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग करके आपको Regular Mutual Fund क्या है, से जुड़ी हर एक जानकारी के बारे में बताने की कोशिश की है।


Also Read :-

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.