December 4, 2022
ECCE full form in hindi

ECCE full form in hindi | ECCE क्या है | ECCE से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी

ECCE full form in hindi :-  आज के इस लेख के मदद से हम ECCE full form in hindi के बारे में जानने वाले है।

दोस्तों आपने ECCE शब्द कभी ना कभी  तो अवश्य सुना होगा और ECCE का फुल फॉर्म कई बार जनरल परीक्षा में भी पूछ देता है, और बहुत सारे ऐसे लोग हैं जिनको इसके बारे में अधिक जानकारी नहीं है।

अगर आप भी उन सभी में से एक हैं और ECCE से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहे तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी किए हुए।


ECCE full form in hindi

ECCE का बहुत सारा full form होता है और इसके बहुत से अलग अलग अर्थ निकाले जाते हैं। इसीलिए हमने ECCE के कुछ प्रमुख full forms को नीचे में स्टेप बाई स्टेप करके लिखा है तो आप उसे ध्यान से पढ़ें और समझें।

  • Exploring Church Careers Event – (चर्च करियर इवेंट की खोज)
  • European Council of Civil Engineer – (सिविल इंजीनियर्स की यूरोपीय परिषद)
  • Emeritus Certified Cost Engineer – (एमेरिटस प्रमाणित लागत इंजीनियर)
  • Effective Calcium Carbonate Equivalent – (प्रभावी कैल्शियम कार्बोनेट समकक्ष)
  • Examination for the Certificate of Competency in English – (अंग्रेजी में योग्यता प्रमाण पत्र के लिए परीक्षा)

ECCE full form in education

दोस्तों education के sector में ECCE का full form ” Early Childhood Care and Education ” होता है। ECCE का सबसे प्रमुख full form ” Early Childhood Care and Education ” है। Early Childhood Care and Education का अर्थ हिंदी भाषा मे ” बचपन की देखभाल और शिक्षा ” होता है।


 ECCE क्या है ?

दोस्तों हमने ऊपर के टॉपिक में जाना कि ECCE का फुल फॉर्म क्या होता है और इसका अर्थ क्या होता है अब हम इस टॉपिक के माध्यम से जानेंगे कि आखिर ECCE है क्या तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए।

Education के sector में यह एक शिक्षा नीति है जो कि छोटे बच्चों के प्रारंभिक विकास करने के लिए काम करती है। इसकी मदद से छोटे से छोटे बच्चों को प्रारंभिक शिक्षा प्रदान की जाती है।

हम सभी को मालूम होता है कि जब बच्चे पैदा होते हैं तो उसके एक-दो साल बाद उन्हें प्रारंभिक शिक्षा दिया जाता है, जिसका शुरुआत बच्चे के घर से होता है। मगर इस प्रारंभिक शिक्षा से बच्चों को अत्यधिक ज्ञान नहीं मिल पाता है, या फिर parents busy होने के कारण बच्चे पर अत्यधिक ध्यान नहीं दे पाते हैं।

इसीलिए इन सभी बातों को ध्यान में मद्दे नजर रखते हुए ECCE का गठन किया गया। ECCE का उद्देश्य है कि, 0 से 6 वर्ष की आयु के बच्चों का ख्याल रखना और प्रारंभिक गतिविधियों को सिखाना और सामाजिक, भावनात्मक, संज्ञानात्मक, और इत्यादि जैसे चीज़ों के बारे में बताना।

इन सभी उद्देश्यों को सक्षम करने के लिए भारत के हर एक कोने में आंगनबाड़ी का गठन किया गया आंगनबाड़ी में 0 से 6 वर्ष के बच्चे आते हैं और यहां पर उनको प्रारंभिक शिक्षा दी जाती है। प्रारंभिक शिक्षा के साथ-साथ उनका ख्याल भी रखा जाता है और उन्हें बच्चों की तरह पढ़ाई पढ़ाया जाता है।


ECCE का गठन का गठन कब हुवा था ?

ECCE का गठन 2 अक्टूबर 1975 वर्ष को हुआ था। ECCE program संचालन सरकारी संस्थाए और सामाजिक संस्थाएं के योगदान से चलता है। ECCE program को चलाने के लिए इन दोनों संस्थाओं का काफी फंड खर्च होता है और तभी जाकर के यह प्रोग्राम चलता है।


ECCE के फायदे

ECCE program के बहुत सारे फायदे होते हैं जो कोई नवजात शिशु जन्म लेता है तभी से उसकी शिक्षा की जिम्मेदारी ECCE पर होती है इसके अंतर्गत एक छोटे बच्चों को ख्याल रखने से लेकर के सामाजिक ज्ञान तक सारी चीजों को बताना और स्कूल जाने के पहले सभी आदतें सीखाना। यह सब जिम्मेदारी ECCE पर है

अब तो ECCE के अंदर काफी बदलाव हो चुका है बच्चे के जन्म लेते ही उसका एडमिशन  आंगनबाड़ी जैसे संस्थाओं में हो जाता है और उस संस्थाओं से बच्चों को लाभ मिलना शुरू हो जाता है। सरल रूप से आप को समझाना चाहे तो यह सारे फायदे बच्चों के लिए है ।

जो कि अभी नवजात होते हैं और उन्हें प्रारंभिक शिक्षा की जरूरत होती है क्योंकि 0 से 6 उम्र के आयु में बच्चों का विकास बहुत ही तेजी से होता है। और इसी आयु में बच्चों का खास ध्यान भी रखा जाता है।


[ Conclusion, निष्कर्ष ]

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आपको मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से ECCE full form in Hindi से जुड़ी हर एक जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे और यह भी जान चुके होंगे कि ECCE का उद्देश्य क्या होता है।

अगर आपके मन में ECCE शब्द से जुड़ी कोई भी सवाल है या फिर आपका कोई भी वहम है तो आप हमारे दिए गए comment box में मैसेज करके पूछ सकते हैं हमारी समूह आपके पूछे गए सवालों का जवाब अवश्य देगी।


Also Read :- 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *