December 4, 2022
Facebook profile lock kaise kare

Facebook पर profile lock कैसे होता है ? – Facebook profile lock kaise kare

Facebook profile lock kaise kare :- आज के इस लेख के मदद से हम जानेंगे, कि आखिर Facebook profile lock कैसे किया जाता है।

आप सभी को अच्छे से मालूम होगा कि Facebook कितना बड़ा social media platform है और इस social media platform पर कितना ज्यादा लोग Active रहते हैं तो लोग अपने privacy, security के लिए अपना profile lock करवाना चाहते हैं ताकि कोई भी अनजान व्यक्ति उनके Facebook profile को ओपन ना कर सके यह setting Facebook में मौजूद है।

मगर कई सारे ऐसे लोग हैं जिन्हें इसके बारे में मालूम नहीं है तो अगर आप भी इन सभी में से एक हैं तो हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहें क्योंकि इस लेख में हम इन्हीं सभी टॉपिको पर चर्चा करने वाले हैं, तो चलिए शुरू करते हैं।


फेसबुक प्रोफाइल लॉक क्या होता है ? And Facebook profile lock kaise kare

फेसबुक प्रोफाइल लॉक फेसबुक द्वारा 2020 में लॉन्च किया गया था। यह एक सिक्योरिटी फीचर है जो यूजर्स को अपना प्रोफाइल secure करने में मदद करता है। इसके अंतर्गत आप अपनी फेसबुक प्रोफाइल फोटो और कवर फोटो को लॉक कर सकते हैं। इस फीचर को Facebook profile picture guard भी कहा जाता है।

इस फीचर के इस्तेमाल आपकी प्रोफाइल फोटो वही व्यक्ति देख सकता है जो आपके Friend list में हो कोई दूसरा व्यक्ति जो आपके Friend list में नहीं है, वह आपकी Profile photo को open करके नहीं देख सकता और न ही उसका Screenshot ले सकता है।

ऐसे लोग केवल आपकी प्रोफाइल को सर्च कर सकते है और आपको friend रेकुएस्ट भेज सकते है, परंतु आपकी प्रोफाइल फोटो इत्यादि नहीं देख सकते।


फेसबुक प्रोफाइल लॉक करने के फायदे क्या हैं ? ( Benefits of Facebook Profile Lock )

फेसबुक पर प्रोफाइल लॉक करने के ऐसे कई फायदे हैं, जिससे आपका फेसबुक प्रोफाइल Secure रहेगा :-

फेसबुक प्रोफाइल लॉक करने के फायदे

1.

 

फेसबुक प्रोफाइल लॉक करने से आपकी FB Id Secure यानि सुरक्षित रहती है।
2. इस फीचर का एक सबसे बड़ा फायदा यह है की कोई भी आपकी फोटो या वीडियो का गलत इस्तेमाल नहीं कर सकता है।
3. यदि आप अपनी फेसबुक आईडी में profile picture guard लगा देते हैं तो आपके फेसबुक आईडी पर केवल आपका ही कंट्रोल रहेगा, कोई इसका Misuse नहीं कर सकता।
4. कई लड़कियां जो अपने फ़ेसबूक अकाउंट पर अपनी फोटो नहीं लगा पाती वो इस feature के माध्यम से अपनी फोटो अपने FB id पर लगाने में सक्षम होगी।

फेसबुक प्रोफाइल लॉक कैसे करें ? ( Facebook profile lock kaise kare )

अभी हमने यहां फेसबुक प्रोफाइल इसके फायदे के बारे में जाना, तो चलिए अब समझते हैं की Facebook profile picture Lock Kaise Kare?

  1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल में Facebook app को प्ले स्टोर से Update कर लें।
  2. Update करने के बाद आप अपने फेसबुक अकाउंट में Login करें।
  3. App ओपन करने के बाद स्क्रीन पर सबसे ऊपर दाएं तरफ दिए गए तीन लाइन पर क्लिक करें। यह एक मेनू का Icon होता है।
  4. क्लिक करते ही आपके सामने एक नया इंटरफेस खुलेगा, जहां आपको Settings पर टैप करना है।
  5. Settings पर टैप करने के बाद आपके सामने कई ऑप्शन खुल कर आएंगे, जिनमें से आपको सबसे पहले दिए गए ऑप्शन Profile Settings पर क्लिक करना है।
  6. इस पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा और कई सारे Options दिखेंगे। इनमें से आपको दूसरे नंबर वाले विकल्प Profile locking पर क्लिक करना है।
  7. क्लिक करते ही एक पेज खुलकर आएगा, जहां पर लिखा होगा की प्रोफाइल लॉक करने के बाद कौन-कौन आपकी प्रोफाइल देख सकता है और कौन आपको Friend request सकता है।
  8. उसके नीचे ही Lock your Profile का ऑप्शन दिखेगा आपको उसे पर क्लिक कर देना है।
  9. क्लिक करने के बाद आपका फेसबुक प्रोफाइल खुलकर आ जाएगा और एक Pop-up आएगा की You Locked your Profile।
  10. अब आपको OK बटन पर टैप कर देना है, इस तरह आप अपनी Facebook id lock कर पाने में सक्षम होंगे।

फेसबुक प्रोफाइल लॉक कैसे खोलें ? ( Kisi ka Facebook Profile lock Kaise tode )

FB id lock एक तरह की Privacy और Security होती है, जिससे आपकी Id सुरक्षित रह सकती है। परंतु कई लोगों को facebook profile unlock करने की भी जरूरत पड़ती है। इसलिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके फेसबुक लॉक खोल सकते हैं :-

  1. FB id को Unlock करने के लिए सबसे पहले अपने फेसबुक ऐप में जाएं और अपना अकाउंट login करें।
  2. Login करने के बाद आप अपने Facebook profile screen पर जाएं।
  3. अब आप अपने फेसबुक प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करें।
  4. Profile picture पर क्लिक करते ही आपके सामने कई ऑप्शन खुल कर आएंगे, जहां पर एक ऑप्शन होगा, Turn off the profile picture Guard. इसका मतलब है अपने प्रोफ़ाइल पिक्चर गार्ड को बंद करें।
  5. इस विकल्प पर क्लिक करते ही आपसे Confirmation मांगी जाएगी की Are You sure? जिसका अर्थ है की क्या आप सच में अपनी प्रोफाइल पिक्चर अनलॉक करना चाहते हैं। तो आप YES पर क्लिक कर दें।
  6. इस तरह आप फेसबुक प्रोफाइल लॉक को खोल सकते हैं।

कई लोग जो नहीं जानते की Facebook profile lock kaise kare या lock profile kaise khole तो आप उपर दिये गए steps को सावधानी से follow करें।


FAQ’S :

Q1. Facebook पर profile lock करने से क्या होगा ?

Ans. Facebook पर profile lock करने से आपको security और privacy मिलता है और आपका profile कोई भी अनजान व्यक्ति नहीं खुल सकता है।

Q2. Facebook का ID password भुल जाने पे क्या करे ?

Ans. Facebook का ID password भुल जाने पे अपने Facebook Account को Forget कर ले और नया ID, password रख लीजिये।

[ Conclusion, निष्कर्ष ]

उम्मीद करता हूं, कि आपको मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से Facebook पर profile lock कैसे होता है, के बारे में जान चुके होंगे और यह भी जान चुके होंगे की ” फ्री Facebook पर profile lock क्या है “।

अगर आपके मन में इस लेख से जुड़ी कोई भी सवाल है या आपको कुछ समझ नही आया है, तो आप हमारे दिए गए comment box में मैसेज करके पूछ सकते हैं हमारी समूह आपके पूछे गए सवालों का जवाब अवश्य देगी।


Also Read :- 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *