September 25, 2022
FII क्या होता है? | FII full form

FII क्या होता है? | FII full form

FII kya hota hai :- दोस्तों आपने कभी न कभी तो FII यानी कि Foreign Institutional Investor नाम अवश्य सुना होगा । मगर क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है, कि Foreign Institutional Investor क्या होता है,

और Foreign Institutional Investor का अर्थ क्या होता है और Foreign Institutional Investor के investing का प्रभाव भारतीए share market पर कितना पड़ता है, अगर आपको इन सब के बारे में नहीं मालूम है।

और आप Foreign Institutional Investor के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहे क्योंकि इस लेख में हम Foreign Institutional Investor से जुड़ी हर एक जानकारी प्राप्त करने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी किए हुए।


FII क्या होता है? | What Is FII In Hindi

FII को विदेशी संस्थागत निवेशक कहते है,   जब कोई विदेशी संस्थान या फिर विदेशी ब्यक्ति हमारे भारत देश के  share market, बीमा, banking, जैसे इत्यादि sector में अपना पैसा Invest करते है, तो इस प्रकार से किया जाने वाला investment को ही FII कहा जाता है। FII एक खास प्रकार के Investors होते है जो अपने पैसों को international level पर invest करते है।

सरल शब्दों में कहे तो यह ऐसे Investor होते है जो अपने देश की पूँजी को किसी दूसरे देश में Invest करते है और वहाँ से लाभ कमाते है। FII के investment से share market में काफी प्रभाव देखने को मिलता है, अक्सर FII एक बड़ा Investor होता है, यह बड़े बड़े Amount में investment किया करते है। FII हमारे देश की अर्थव्यवस्था में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है।

उदाहरण के तौर पर :- मान लीजिए कि हमारे भारत  देश का कोई ब्यक्ति या कोई संस्था अपने पैसों को भारत मे Invest न कर के वो USA के किसी बड़े Bank, share market, बीमा, जैसे इत्यादि sector में अपना पैसा Invest करते है, तो वो FII कहलायेंगे। तो दोस्तों कुछ इस प्रकार से FII होते है।


Full Form Of FII | FII का अर्थ क्या होता है?

FII का Full Form ” Foreign Institutional Investor ” और FII का अर्थ हिंदी में ” विदेशी संस्थागत निवेशक ” होता हैं। अगर आप share market के बारे में जानना पसंद करते होंगे, तो आपको FII यानी कि “Foreign Institutional Investor” के बारे में अवश्य मालूम होगा।

क्योंकि अक्सर यह share market की दुनिया मे काफी चर्चित रहते है। ” Foreign Institutional Investor ” के Invest से share market में Fluctuation देखने को मिलता है।


FDI क्या होता है? | What Is FDI In Hindi

FDI का पूरा नाम Foreign Direct Investment है, इसे हिंदी में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के नाम से जाना जाता है। जब कोई company अपने देश को छोड़ कर अपने पैसों को किसी अन्य देश के चीज़ों मे Invest करती है, तब वह FDI यानी कि Foreign Direct Investment कहलाता है।

इस प्रकार के Invest से investors को दूसरे किसी अन्य देश की उस company के प्रबंधन में कुछ Share प्राप्त हो जाता है। आमतौर पर कुछ आंकड़ो के हिसाब से माना यह जाता है कि किसी Invest को FDI यानी कि Foreign Direct Investment का दर्जा दिलाने के लिए कम-से-कम company में विदेशी निवेशक को 10 या फिर 12 फीसदी share खरीदना पड़ता है।

इसके साथ उस Invest वाली company में मताधिकार भी हासिल करना पड़ता है। और जब किसी investors द्वारा किया गया Invest इन सभी पड़ाव को पार कर लेता है, तब उसे FDI यानी कि Foreign Direct Investment माना जाता है।


FII Buying And Selling का भारतीय share market पर प्रभाव

दोस्तों हमने ऊपर के टॉपिक में जाना कि FII क्या है और FII का अर्थ क्या होता है और FII का अर्थ हिंदी में क्या होता है, अब हम इस टॉपिक के माध्यम से जानेंगे कि FII Buying And Selling करने पर भारतीय share market में क्या प्रभाव पड़ता है। तो चलिए शुरू करते हैं, इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए।

हम आपके जानकारी के लिए बता दे कि हमारे देश के share market मे एक बहुत बड़ा हिस्सा FII यानी की Foreign Direct Investment ने Invest किया हुआ है, वे ना केवल Cash Market में Share को खरीदते है, बल्कि इसके अलावा वे Bond, Equity, Future, ETF, Option,  Primary Market में निवेश करते है।

हमारे देश भारत के average 18 – 25% share market पर FII का प्रभाव है, जब वे इतनी बड़ी हिस्सादारी रखते है, तो उसका प्रभाव तो हमारे share market में देखने को तो अवश्य मिलेगा। शुरुवाती दौर मे इसका प्रभाव बहुत अधिक होता था लेकिन अब जब हमारे देश के लोग धीरे धीरे सीधा share market में जुड़ कर Invest कर रहे है,

तो इसी के कारण से इसका अब उतना अधिक प्रभाव नहीं देखने को मिलता है, लेकिन फिर भी अभी भी यह बहुत  महत्वपूर्ण है!


Watch This For More Information :-


( Conclusion, निष्कर्ष )

उम्मीद करता हूं, कि आप को मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से  Foreign Institutional Investor क्या होता है, के बारे में जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे।

हमने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग करके आपको Foreign Institutional Investor in hindi, से जुड़ी हर एक जानकारी के बारे में बताने की कोशिश की है।

Also Read :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.