September 25, 2022
Financial Advisor क्या है | Financial Advisor कैसे बने ?

Financial Advisor क्या है | Financial Advisor कैसे बने ?

Financial Advisor kya hai :-  दोस्तों आपने कभी न कभी तो Financial Advisor नाम अवश्य सुना होगा । मगर क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है, कि Financial Advisor क्या होता है,

और Financial Advisor का अर्थ क्या होता है और Financial Advisor का क्या काम होता है और Financial Advisor कैसे बना जाता है, अगर आपको इन सब के बारे में नहीं मालूम है।

और आप Financial Advisor के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहे क्योंकि। इस लेख में हम Financial Advisor से जुड़ी हर एक जानकारी प्राप्त करने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी किए हुए।


Financial Advisor क्या होता है | what is financial advisor

Financial Advisor एक ऐसा ब्यक्ति होता है, जो लोगो को Financial चीज़ की सलाह देता है। अक्सर लोग अपने पैसों को लेकर के काफी सतर्क रहते हैं और उसे सही तरह से सही जगह पर लगाने की कोशिश करते हैं। मगर कई बार वह गलती से गलत कर बैठते हैं और वहां वह अपने पैसों का इस्तेमाल सही तरीका से नहीं कर पाते हैं।

लेकिन कुछ Financial Advisor होते हैं जो लोगो को सलाह देते हैं।  की उस  पैसों को किस तरह से Manage करना चाहिए और उनके पैसों को सही तरह से कही पर Invest करने का तरीका बताते है। एक Financial Advisor के अंदर finance की पूरी ज्ञान होती है।

Financial Advisor को finance में काफी experience भी होता है। ऐसे ही कोई भी ब्यक्ति Financial Advisor नही बन सकता है और न ही किसी को Finance releted सलाह से सकता है।

हम आपके जानकारी के लिए बता दे कि भारत मे SEBI के अनुसार वहीं ब्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति को Finacial Advise या फिर Share Market से related सलाह दे सकता है जो कि SEBI के द्वारा Registered हो।

इसके अलावा कोई व्यक्ति किसी को भी किसी तरह का financial सलाह नहीं दे सकता है, ऐसा करना भारत मे SEBI  के अनुसार एक दंडनीय अपराध है ! भारत में जो financial advisor होते हैं। उन्हें एक खास प्रकार का licence दिया जाता है, जिसकी एक समय अवधि होती है उसकी बात उन्हें फिर से renewal कराना होता है। तो दोस्तों कुछ इस प्रकार से Financial Advisor होते है।


Financial Advisor meaning in Hindi | Financial Advisor का अर्थ क्या होता है ?

Financial Advisor को हिंदी में “वित्तीय सलाहकार” vitteey salaahakaar कहते है। ये किसी को भी Financial releted सलाह देते है। Financial Advisor किस पढाई की जाती है, और बहुत सारा  financial experience हासिल करने के बाद कोई ब्यक्ति Financial Advisor बन पाता है।


Financial Advisor का क्या काम होता है?

Financial Advisor को अपने सभी customers की financial situation को पूरे तरह से सुधारने के लिए उपयोगी सलाह देने का काम Financial Advisor करते हैं। Financial Advisor का काम अपने ग्राहकों को कसी भी प्रकार का Investment, insurance बचत योजनाओं, Loan, LIC, share market इत्यादि, के बारे में सलाह देना होता है।

Financial Advisor इन सभी कामो के साथ ही साथ यह भी काम सुनिश्चित करना होता है कि उनके Customers को ज्यादा से ज्यादा मुनाफा हो और  कम से कम नुकसान हो, मतलब सरल शब्दों में कहे तो Financial Advisor का काम Financial releted सलाह देना होता है।


Financial Advisor कैसे बने ?

जिस प्रकार से लोग Doctor, Engineer बनने के लिए पढ़ाई करते हैं ठीक उसी प्रकार से financial advisor बनने के लिए पढ़ाई करनी होती है तब जाकर कोई व्यक्ति financial advisor बन पाता है। Financial advisor बनने के लिए लोगों को finance related सभी ज्ञान हासिल करना होता है और उन्हें money management का भी course कराया जाता है।

Financial advisor बनने के लिए कोई भी आयु सीमा सीमित नहीं होती है। Financial advisor बनने के लिए सबसे जरूरत financial ज्ञान की होती है। Financial advisor बनने के लिए भारत मे SEBI से licence बनवाना पड़ता है। बिना licence के कोई भी Financial advise नही दे सकता है। तो दोस्तों कुछ इस प्रकार से आप financial advisor बन सकते हैं।


FAQ, s

Q1. Financial advisor salary

Ans. Financial advisor की salary ₹20000 से ले कर के ₹400000  तक के बीच मे होती है। इस से अद्धिक भी हो सकता है।

Q2. Financial advisor meaning in Tamil

Ans. Financial advisor का meaning Tamil में ” நிதி ஆலோசகர் ” होता है।

Q3. Financial advisor क्या करते है ?

Ans. Financial advisor अपने customers को Finance related advice देते है


Watch This For More Information :-


( Conclusion, निष्कर्ष )

उम्मीद करता हूं, कि आप को मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से  Financial Advisor kya hai क्या होता है, के बारे में जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे।

हमने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग करके आपको एक Financial Advisor meaning in Hindi, से जुड़ी हर एक जानकारी के बारे में बताने की कोशिश की है।

Also Read :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.