September 26, 2022
Fintech क्या होता है? | Fintech Company In Hindi

Fintech क्या होता है? | Fintech Company In Hindi

Fintech kya hota hai :- दोस्तों आपने अक्सर Fintech Company का नाम तो अवश्य सुना होगा और हो सकता है कि आपने इसके बारे में जानने की कोशिश भी की होगी मगर क्या आपको मालूम है कि, Fintech Company क्या होता है और Fintech  का अर्थ क्या होता है और Fintech Company कैसे मुनाफा कमाती हैं और Fintech Company की विशेषताएं क्या-क्या होती है।

अगर आपको इन सब के बारे में अधिक जानकारी नहीं है और आप इन सब के बारे में जानना चाहते हैं तो आप हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहे। क्योंकि इस लेख में हम Fintech Company से जुड़ी हर एक जानकारी देने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं, इस लेख को बिना देरी किए हुए।


Fintech क्या होता है? | What Is Fintech In Hindi

Fintech एक प्रकार का business model होता है, जिस पर बहुत सारी company काम करती है, सभी company का supervision अलग अलग होता है और वह लोगो को अलग अलग service provide करती है। सरल शब्दो मे Fintech को समझने की कोशिश करे तो,

जब कोई company Financial Service को Technology के मदद से लोगो को provide करती है या उनके कामो को आसान करती है, तो उन्हें ही Fintech कहा जाता है।

फिलहाल के समय मे हमारे देश भारत में बहुत सारे Fintech Company आपको देखने को मिल जाएगी। जैसे कि Paytm, Google Pay, Bharat Pe, Phone Pe ,Amazon Pay, इन्ही सभी जैसे और बहुत सारी कंपनियां हैं।

Fintech companies की सबसे खास और सबसे मेन बात यह रहती है कि इन्हें अपने company का physical infrastructure  को build करने में ज्यादा खर्चा नहीं करना पड़ता है, और एक मात्र यह वजह है की इस प्रकार की कंपनियां कम से कम profit में भी अपना काम कर पाती है।

जबकि इन सभी company के मुकाबले Banks को बहुत सारी अलग अलग प्रकार की सुविधाएं अपने customers को देनी पड़ती है। इसके अलावा उन सभी कामो में maintenance का भी खर्चा भी बहुत होता है।

जबकि Fintech companies को बस एक unique Technology को बना कर कब लोगो के काम को आसान करना होता है,  उसके बाद इनका खर्चा बाकी के कामो में काफी कम होता है। तो दोस्तों कुछ इस प्रकार से Fintech companies होती है।


Fintech  meaning in Hindi | Fintech  का अर्थ क्या होता है ?

Fintech  का meaning हिंदी में ‘” फिनटेक ” ही होता है। Fintech शब्द की उतप्ति दो शब्दों से होती है, जिस मे से पहला का नाम Finance और दूसरा का नाम Technology होता है। Fintech का full form भी Finance technology ही होता है। जब कोई company Finance और technology को मिला कर के कोई service देती है, तो उसे ही Fintech company कहा जाता है, यही Fintech का अर्थ होता है।


Fintech company मुनाफा कैसे कमाती है ?

दोस्तों हमने ऊपर के टॉपिक में जाना कि  Fintech company क्या है और Fintech company का अर्थ क्या होता है, और अब हम इस टॉपिक के माध्यम से जानेंगे कि Fintech company मुनाफा कैसे कमाती है। तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए।

जब भी कोई व्यक्ति किसी Fintech company का उपयोग कर के उस से कुछ service लेता है या दूसरे कंपनी को इनके Through उपयोग करता है, तो Fintech कंपनियां हमसे या फिर उस other company (जिस से हम ने कुछ काम लिया था उसे से)  कुछ Charge ले लेती है।

तो कुछ इस प्रकार से इनको फायदा होता है, अगर हम फिलहाल के समय के हिसाब से बात करे तो इस field में Competition अधिक होने के वजह से इन में से बहुत सारे  कंपनियों को Loss ही होता है। मगर इस  तरह के service से Customer को काफी फायदा होता है।

अब आपको मालूम होगा कि भारत में भी UPI आ चुका है, तो भारत में UPI के आने से इस सभी field के बहुत सारे company को बहुत मदद मिली है, इसका प्रभाव आप हमारी economy पर भी देख सकते है।


Fintech company की विशेषताएं

Fintech company की विशेषताएं भी बहुत सारी होती है, इसका scope भविष्य के समय में बहुत ज्यादा है हम इस टॉपिक के माध्यम से Fintech company के कुछ मुख्य विशेषताएं के बारे में जानकारी देने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए।

  • Fintech के मदद से ही कोई भी ब्यक्ति आज अपने smartphone से पल भर में transaction कर पाता है।
  • Fintech के मदद से ही कोई भी ब्यक्ति आज अपने smartphone से अपने electricity bill, water bill, और इत्यादि भर पाता है।
  • Fintech आने के बाद ज्यादातर लोगों को बैंकों का चक्कर नही लगाना पड़ता है।
  • Fintech आने के बाद ज्यादातर लोगों अब cash ले कर नही घूमते है।
  • Fintech के मदद से ही कोई भी ब्यक्ति आज अपने पैसों का लेनदेन पल भर में कर पाता है।
  • Fintech के मदद से ही आज कोई व्यक्ति कभी भी किसी को भी पैसा भेज सकता है और receive भी कर सकता है। तो दोस्तों कुछ इसी प्रकार से Fintech company की बहुत सारी विशेषताए है।

Watch This For More Information :-


( Conclusion, निष्कर्ष )

उम्मीद करता हूं, कि आप को मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से  Fintech company क्या होता है, के बारे में जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे।

हमने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग करके आपको Fintech company in hindi, से जुड़ी हर एक जानकारी के बारे में बताने की कोशिश की है।

Also Read :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.