September 25, 2022
Flipkart कहाँ की company है | Flipkart किस देश की company है ?

Flipkart कहाँ की company है | Flipkart किस देश की company है ?

Flipkart kaha ki company h :- दोस्तों आप सभी लोगों ने तो Flipkart company का नाम अवश्य सुना होगा और हो सकता है कि Flipkart company से ऑनलाइन शॉपिंग भी किया होगा मगर के आपको मालूम है कि Flipkart कहां की  company है और Flipkart company के मालिक कौन हैं और Flipkart company के फिलहाल सीईओ कौन हैं और Flipkart company क्या है।

और Flipkart company कैसे शुरू हुई थी अगर आपको इन सब के बारे में नहीं मालूम है तो आप हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहिए क्योंकि इस लेख में हम Flipkart company से जुड़ी हर एक जानकारी प्राप्त करने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी किए हुए।


Flipkart kaha ki company h | फ्लिपकार्ट किस देश की कंपनी है ?

Flipkart एक भारत देश की company हैं। यह पूरे तरह से trusted company है, जिस प्रकार से Amazon company काम करती है, ठीक उसी प्रकार से Flipkart company भी काम करती है। Flipkart के मालिक भी भारतीए है। मगर फिलहाल के समय मे इस Flipkart company पर पूरा नियंत्रण अमेरिकी Walmart नामक company का हैं।

क्योंकि अमेरिकी company Walmart ने Flipkart company की  लगभग 77% share खरीद रखा है और इस 77% share के बदले  Walmart ने Flipkart company को मई 2018 में लगभग 16 billion dollar भी रुपये दिए थे। मगर Flipkart company अभी भी भारतीय लोगों के नेतृत्व में ही चलती है और यह धीरे-धीरे अब अपने आप का विस्तार कर रही है।


Flipkart का मालिक कौन हैं?

Flipkart company के मालिक या कहे तो  संस्थापक दो ब्यक्ति है, जिनका नाम सचिन बंसल और बिन्नी बंसल हैं, ये दोनों बचपन से ही एक साथ रह रहे है और  इन दोनों ने ही इस Flipkart company की शुरूवात वर्ष 2007 में की थी।

सचिन बंसल और बिन्नी बंसल ने Amazon company से idea ले कर के इस Flipkart company की शुरुआत की थी, सचिन बंसल और बिन्नी बंसल ये दोनों पहले Amazon company में काम किया करते थे।

फिर इनके सफल के दमदार प्रयासों से ही आज Flipkart दुनिया की टॉप 10 E-Commerce company और website में शामिल हैं। मेरे हिसाब से भारत में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो Flipkart company के बारे में नहीं जानता होगा । E-commerce की दुनिया में लगभग चारों तरफ इसका ही बोलबाला है।


Flipkart के CEO कौन हैं?

दोस्तों हमने ऊपर के टॉपिक में जाना कि Flipkart किस देश की company है और Flipkart के मालिक कौन है अब हम इस टॉपिक के माध्यम से जानेंगे कि Flipkart company के CEO कौन हैं, तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए।

Flipkart company के CEO फिलहाल के समय मे Kalyan Krishnamurthy (कल्याण कृष्णमूर्ति) है। वर्ष 2018 तक Flipkart company के CEO के पद पर “सचिन बंसल” नियुक्त थे और Executive chairman के पद पर “बिन्नी बंसल” काम किया करते थे।

मगर जब वर्ष 2018 मे अमेरिकी company Walmart ने Flipkart company में Invest किया तो इस company के उच्चे पद पर काफी बदलाव देखने को मिले। हालांकि अब Flipkart company के नरेतित्व का ज्यादातर डिसीजन और  निर्णय अमेरिकी company Walmart ही लेती है।


Flipkart क्या है ?

Flipkart एक भारतीय E-Commerce company है, जो कि लोगों को online shopping करने का अवसर प्रदान करती है। यह बिल्कुल Amazon company की तरह ही है। आपको मालूम होगा कि कुछ साल पहले लोग बाजार करने के लिए Market जाया करते थे और बाजार करते समय उनका काफी ज्यादा समय बर्बाद होता थाऔर जिस चीज के लिए जाते थे वह उनको मिल भी नहीं पाता था।

मगर अब इंटरनेट का जमाना हो चुका है लोग घर बैठे ही Online shopping Flipkart जैसे E-Commerce company के द्वारा कर ले रहे हैं आपको Flipkart से कोई भी सामान खरीदने के लिए बस आपको इसके  Application या website पर जाना है, और वहां पर जो भी सामान आपको चाहिए वह Search करना है।

जैसे ही आप उस सामान का नाम सर्च करेंगे वह आपके नीचे रिजल्ट में आ जाएगा और वहां पर कई सारे ऐसे Comoany आएंगी जो सामान को बेच रही होंगी आपको वहां से सेलेक्ट करना है और उसको BUY कर लेना है अब कुछ दिनों के अंदर वह सामान आपके घर पर पहुंच जाएगा तो यह पहले के मुकाबले काफी आसान है।

खैर अब तो Flipkart की तरह भारत में कई ऐसे कंपनी खुल चुकी है जो कि Home delivery सामान पहुंचाने का कार्य करती है लेकिन अभी वह लोग Flipkart की तरह सफल नहीं हो पाई है।


Flipkart company की शुरुआत कैसे हुई ?

Flipkart company की शुरुआत होने के पीछे काफी रोचक कहानी है क्योंकि इस कंपनी को शुरुआत करने वाले दो व्यक्ति थे जो कि भारत में रहते थे। खैर चलिए हम इस टॉपिक की शुरुआत करते हैं और जानते हैं कि Flipkart company की शुरुआत कैसे हुई।

Flipkart company की शुरुआत वर्ष 2007 में हुवा था। Flipkart company की शुरूवात करने वाले व्यक्तियो का नाम बिन्नी बंसल और सचिन बंसल  है। ये दोनों अपनी IT की पढ़ाई खत्म करने के बाद Amazon company में काम किया करते थे।

ऐसे में बिन्नी बंसल और सचिन बंसल को यह अनुभव हो गया था कि कोई भी E-Commerce company कैसे काम करती हैं और उसे चलाने के लिए क्या क्या करना पड़ता है। इन सभ के अनुभव से और अपने भरोसे के आधार पर उन्होंने Flipkart को Online books बेचने और खरीदने वाली website के तौर पर वर्ष 2007 में बनाया था।

जब इन्होंने Flipkart company के website को बनाया था तो इनके पास मात्र 10 हजार रुपये से 2 कंप्यूटर थे और इसी पे ये काम किया करते थे। लेकिन फिलहाल के समय मे Flipkart company अपने customers को घर बैठे कई तरह के electronic gadgets जैसे कि :- smartphone, laptop, computer, headphone, mobile, इत्यादि जैसे चीज़ों को कम से कम कीमत में उपलब्ध करा रही हैं।

हम आपके जानकारी के लिए बता दें कि Flipkart company केवल electronic gadgets ही नहीं बेचती है बल्कि अब तो groceries के सामान से लेकर के market में मिलने वाली सारे चीज़ों को बेचती है। और आज यह इस मुकाम पर पहुंच चुकी है यही कि लगभग हर भारतीय व्यक्ति इस कंपनी का उपयोग करके online shopping करते हैं।


FAQ,s

Q1. Flipkart का मालिक 1 दिन में कितना कमाता है?
Ans. Flipkart का मालिक 1 दिन में कितना 
कमाता है, यह बताना काफी मुश्किल है क्योंकि 
Flipkart company का मालिक कोई एक 
व्यक्ति नही है। क्योंकि इस company में 
बहुत से लोगो ने Invest कर रखा है।
Q2. Amazon kaha ki company hai
Ans. AMAZON संयुक्त राज्य अमेरिका 
देश की कंपनी है, जो बहुत से देशों 
में अपना व्यपार फैला रखी है।
Q3. Snapdeal कहां की कंपनी है ?
Ans. Snapdeal भारत देश 
की E-Commerce company है।
Q4. Flipkart kaha ki company h
Ans. Flipkart भारत देश 
की E-Commerce company है।

Watch This For More Information :-

( Conclusion, निष्कर्ष )

उम्मीद करता हूं, कि आप को मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से Flipkart किस देश की company है, के बारे में जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे।

हमने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग करके आपको किस Flipkart company से जुड़ी हर एक जानकारी के बारे में बताने की कोशिश की है।

Also Read :-

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.