October 1, 2022
Fund manager क्या है | What is fund manager in Hindi

Fund manager क्या है | What is fund manager in Hindi

Fund manager kya hai :- दोस्तों आपने अक्सर कई invester के मुंह से Fund manager का नाम अवश्य सुना होगा मगर क्या आपको मालूम है कि Fund manager क्या होता है और Fund manager कैसे बना जाता है, और Fund manager बनने के बाद कितना पैसा मिलता है Fund manager बनने की योग्यता क्या क्या है अगर आपको यह सब नहीं मालूम है।

और आप फंड मैनेजर से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहे क्योंकि। इस लेख में हम Fund manager से जुड़ी हर एक जानकारी देने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी किए हुए।


Fund manager क्या है | What is fund manager in Hindi

Fund Manager एक खास प्रकार का financial expert होता है, जो कि Finance संबंधित customer को Mutual Fund और financial investing, इत्यादि जैसे चीज़ों के बारे में उचित राय देने का काम करता है।

जैसे कि आप fund manager का नाम उच्चारण करेंगे तो इसके नाम से ही आपको मालूम चलेगा कि यह किसी चीज को मैनेज करने वाला व्यक्ति है। हालांकि इनकी जिम्मेदारी fund और financial चीजों की manage करने की होती है।

सरल शब्दों में कहें तो Fund manager एक प्रकार से लोगों का पैसा संभालने का काम करते हैं हालांकि नए-नए जो invester होते हैं उनका पैसा share market में जल्दी डूब जाता है और पिछले कई दिनों से ऐसा होते आ रहा है।

मगर जो फंड मैनेजर होते हैं वह investor के पैसों को अच्छे जगह पर invest करते हैं ताकि वह अच्छा मुनाफा कमा सके और वह अपने investor को proper guide भी करते हैं और एक नई रणनीति की सलाह देते हैं।

ताकि वह भी अपने से अपने पैसे को अच्छे जगह पर invest कर सके और वह मुनाफा कमा सके इसके बदले fund manager invester से कुछ पैसों भी charge करते हैं हालांकि यह ही इनका काम है।


Fund manager बनने के लिए प्रक्रिया क्या है ?

बाकी चीजों की तरह ही फंड मैनेजर बनना काफी आसान है जो भी व्यक्ति फंड मैनेजर बनना चाहता है, उसको सबसे पहले commerce विषय से 12th पास करनी होगी। और उसकी आगे की graduation commerce, economics, Finance, इत्यादि जैसे विषयों से होनी चाहिए।

यह सभी योग्यता का पड़ाव जो व्यक्ति पार कर लेता है तब वह कहीं पर fund manager के जगह पर काम करने योग हो जाता है और वह कहीं पर fund manager के JOB के लिए form apply कर सकता है और नौकरी कर सकता है।

Fund Manager बनने के लिए कुछ और योग्यता की जरूरत होती है और उन सभी योग्यताओं का नाम हमने नीचे में स्टेप बाई स्टेप करके लिखा है, तो आप उन्हें ध्यान से पढ़े और समझे।


Fund manager बनने के लिए योग्यता

● जो व्यक्ति Fund manager बनाना चाहते है, उनका graduation commerce विषय मे complete होना चाहए।

● जो व्यक्ति Fund manager बनाना चाहते है, अगर उन्होंने Economics subject में graduation degree हासिल की है तो fund manager, बनाने के लिए और बढ़िया है।

● Fund manager व्यक्ति को commerce graduation के साथ साथ finance graduation होना भी बहुत जरूरी है।

● जो व्यक्ति Fund manager बनाना चाहते है, उनको मार्केट के चल रहे Trend और Mutual Fund के बारे में गहरी जानकारी होनी चाहिए।

● जो व्यक्ति Fund manager बनाना चाहते है, उन्हें कंप्यूटर का ज्ञान होना चाहिए।

● जो व्यक्ति Fund manager बनाना चाहते है, उन्हें अंग्रेजी भाषा में वार्तालाप करना आना चाहिए।

किसी भी व्यक्ति को Fund manager बनने के लिए कोई आयु सीमा निर्धारित नहीं होती है बल्कि आप का उम्र कितना भी हो आप फंड मैनेजर बन सकते हैं बस आपकी योग्यता पूरी तरह से पूरा होना चाहिए।


Fund manager का काम क्या क्या होता है ?

दोस्तों हमने ऊपर के टॉपिक में जाना कि Fund manager क्या होता है और कोई व्यक्ति Fund manager कैसे बन सकता है अब हम इस टॉपिक के माध्यम से जानेंगे कि Fund manager बनने के बाद कौन कौन से काम Fund manager को करना होता है तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए।

जब कोई व्यक्ति सारे योग्यताओं और पड़ाव को पार करके फंड मैनेजर बन जाता है और उस पद पर बैठ जाता है। तब उस व्यक्ति को उस पद पर रहते हुए ही बहुत से महत्वपूर्ण कामों और महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों को देखना होता है और उन कामो को करना होता है। तो उन सभी महत्वपूर्ण कामों का नाम हमने नीचे में स्टेप बाई स्टेप करके लिखा है तो आप उन्हें ध्यान से पढ़े और समझे।

● जो ब्यक्ति Fund manager बन जाता है, उसे अपने customers को सही financial advise देने का पहला काम होता हैं।

● ब्यक्ति Fund manager बन जाता है, तो उसे अपने client/customer को विभिन्न विभिन्न investment के बारे में राय देते रहना चाहिए हैं ताकि वह अपने पैसे को सही समय पर सही जगह पर Invest कर सकें।

● जो ब्यक्ति Fund manager बन जाता है, उसे अलग-अलग companies में जाकर उनकी financial condition को discuss करना और analyse करना एवं उनको फिर बेहतरीन निवेश के बारे मेब राय देना चाहिए

● जो ब्यक्ति Fund manager बन जाता है, उसे अपने client/customer को एक बहुत ही सरल से सरल तरीके के साथ इन्वेस्टमेंट की उचित रणनीतियां समझाना चाहिए।

तो दोस्तों Fund manager बनने के बाद कुछ इस तरीके के काम ही Fund manager को करने होते हैं।


Fund manager को वेतन होता है ?

दोस्तों अगर हम Fund manager की वेतन के बारे में बात करें तो यह निर्धारित नहीं होता है। बल्कि किसी Fund manager के जितने customers या ग्राहक होंगे उतना ज्यादा वह पैसा कमा सकता है हालांकि कुछ बड़े-बड़े investor किसी Fund manager को पूर्ण रूप से हायर कर लेते हैं।

अपने पैसों को Manage करने के लिए तो उन्हें एक Fixed रूप से salary मिलती है वह उससे ना ज्यादा कमा सकते हैं ना ही कम लेकिन जो लोग स्वतंत्र रूप से fund manager होते हैं उनका वेतन निर्धारित नहीं होता है।


FAQ, s

Q1. Fund manager meaning in Hindi

Ans. Fund manager का meaning Hindi में फ़ंड प्रबंधक होता है।

Q2. Fund manager salary

Ans. किसी fund manager की salary निर्धारित नहीं होती है उस के पास जितना ज्यादा customer होता है उतना ज्यादा सैलरी वह कमा सकता है

Q3. किसी investor को Fund manager की जरूरत क्यो होती है ?

Ans. किसी investor को Fund manager की जरूरत उसके पैसों को manage करने के लिए होता है।

Q4. Fund manager meaning in marathi

Ans. Fund manager का meaning marathi में निधी व्यवस्थापक होता है।


Watch This For More Information :-


( Conclusion, निष्कर्ष )

उम्मीद करता हूं, कि आप को मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से Fund manager क्या है, के बारे में जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे।

हमने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग करके आपको Fund manager in hindi, से जुड़ी हर एक जानकारी के बारे में बताने की कोशिश की है।


Also Read :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.