October 1, 2022
हम कहां पर हैं? | ऐसे जाने की आप कहाँ पर है? | गूगल हम कहां पर हैं? 

हम कहां पर हैं? | ऐसे जाने की आप कहाँ पर है? | गूगल हम कहां पर हैं? 

दोस्तों अक्सर हम लोग आते जाते रहते हैं मगर कई बार ऐसा परिस्थिति आता है कि हमें मालूम ही नहीं रहता है कि हम किस जगह पर हैं और हमारा लोकेशन क्या है। उस समय हम बड़ा परेशानी में फंस जाते हैं और हम किसी से मदद भी नहीं ले सकते हैं। अगर आप भी ऐसी ही परिस्थिति में है और आप जानना चाहते हैं कि आप किस जगह पर हैं तो इसके लिए आप हमारे ले के साथ अंत तक बने रहे क्योंकि इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे चुनिंदा तरीका बताएंगे। जिनका उपयोग करके आप जान सकते हैं कि आपका लोकेशन क्या है और आप कहां पर खड़े हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी किए हुए।


हम कहां पर हैं ? | Hum Kaha Par Hai

दोस्तों अक्सर हम जाने अनजाने में किसी अनजान जगह पर चले जाते हैं और वहां जाने के बाद हमें मालूम ही नहीं चलता है कि आखिर यह जगह कौन सा है और हम कहां पर हैं। लोग गूगल से भी पूछते हैं कि गूगल मेरा लोकेशन बताओ कि हम कहां पर हैं। मगर उन्हें मालूम ही नहीं चलता है, कि वह कहां पर हैं और उनकी लोकेशन को गूगल भी नहीं बता पाता है।

इसीलिए हम इस टॉपिक के माध्यम से हम आपको एक ऐसा तरीका बताएंगे जिसका उपयोग करके आप जान पाएंगे कि आप कहां पर हैं और आपकी लोकेशन क्या है। तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को और आप अपनी लोकेशन को जानने के लिए इस टॉपिक में बताए गए स्टेप्स को ध्यान से पढ़ें और फॉलो करें।

Step 1) अभी हम कहां पर हैं यह जानने के लिए हम इस टॉपिक में Google Map का उपयोग करेंगे अगर आपके mobile में Google Map पहले से ही है तो उसे ओपन करें अगर नहीं है तो उसे Google Play Store के माध्यम से अपने mobile में download कर ले।

Step 2) अगर आपने Google map application को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर लिया है तो उस पर click करके उसे open करें।

Step 3) दोस्तों गूगल मैप को ओपन करने से पहले आप अपने मोबाइल का लोकेशन ऑन कर दें और फिर Google application को open करें। जब आप गूगल मैप को ओपन करेंगे तो आपके सामने बहुत सारे फीचर्स आएंगे तो उसमें से आपको वहाँ पर  मौजूद location के icon पर click करना है। हमने नीचे में इसे Image के द्वारा बता रखा है कि आपको किस तरह से क्या करना है।

Step 4) जैसे ही आप हमारे द्वारा बताया गया Location के Icon पर क्लिक करेंगे तो वह सीधा आपके लोकेशन की ओर blue point नजर आएगा । ऐसे करने से आपको मालूम लग जाएगा कि आप कहां पर हैं और आपका लोकेशन क्या है।

तो दोस्तों कुछ इस प्रकार से आप Google map application का उपयोग करके जान सकते हैं कि आप कहां पर हैं और आपका Location क्या है।


हम कहां पर हैं ? – (जानने का दूसरा तरीका)

दोस्तों हमने आपको ऊपर के टॉपिक में बताया कि आप गूगल मैप एप्लीकेशन का उपयोग करके किस प्रकार से जान सकते हैं कि आप कहां पर हैं और आपकी लोकेशन क्या है अगर वह तरीका आपको अच्छे से समझ में नहीं आता है या फिर आपके मोबाइल में वह तरीका काम नहीं करता है।

तो इस टॉपिक में हम आपको एक और तरीका बताएंगे जिस के उपयोग से आप कहां पर हैं इसका पता लगा सकते हैं, और आप अपनी लोकेशन जान सकते हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए।

Step 1) हम कहां पर हैं यह जानने के लिए हम इस टॉपिक में WhatsApp app का उपयोग करेंगे। वैसे तो आज के युग में जिसके पास smart phone है वह WhatsApp app तो जरूर उपयोग करते हैं। अगर आपके पास व्हाट्सएप ऐप नहीं है तो आप इसे एक google playstore के मदद से अपने मोबाइल में डाउनलोड कर ले।

Step 2)  अगर आपने पहले से Whatsapp है तो आपका Account पहले से ही बना होगा अगर आपने नया नया WhatsApp install किया है तो उसमें अपना profile बनाएं और अपने contact में से कुछ ब्यक्तियों को add करें। उसके बाद नीचे दिए गए text box  मे media icon पर click करें।

Step 3) Text Box के ऊपर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक media का option आएगा तो आपको वहां पर click करना है। जैसे ही आप media के option पर click करेंगे तो आपके सामने फिर से कुछ option आएंगे तो आपको उस में से Location के option पर tap करना है

Step 4) Location के option पर Tap करने के बाद अब आप अपने डिवाइस का लोकेशन On कर दें और फिर जब आप WhatsApp में वापस आएंगे तो आपको वहां पर Location जूम करने का option दिखाई देगा तो आप वहां पर click कर दें।

Step 5) दोस्तों जैसे ही आप Location zoom के icon पर क्लिक करेंगे तो आपके जगह का लोकेशन automatic ही Zoom हो जाएगा और आप जिस जगह पर अभी मौजूद हैं वहां का location दिखाने लगेगा और उस जगह का नाम Show करने लगेगा।

तो दोस्तों कुछ इस प्रकार से आप WhatsApp application का उपयोग करके जान सकते हैं कि हम कहां पर हैं। इस तरीके का उपयोग करने से आपका लोकेशन Live On होता है और जिस प्रकार से आप अपने activities करते हैं उसके साथ चेंज भी होते रहता है। अगर आप अपना लोकेशन किसी अन्य व्यक्ति के साथ share करना चाहते हैं तो यहां से कर सकते हैं। इस तरह से किसी भी व्यक्ति को आप अपना लाइव लोकेशन भी भेज सकते है।


मेरा लाइव लोकेशन क्या है?

दोस्तों अगर आप अपना लाइव लोकेशन के बारे में जानना चाहते हैं कि आपका लाइव लोकेशन कहां का शो कर रहा है तो यह काफी आसानी से आप देख सकते हैं। इसके लिए आप whatsapp app का भी उपयोग कर सकते हैं और Google Map app का भी उपयोग कर सकते हैं।

WhatsApp app और Google Map app की मदद से live location को मालूम करने के लिए आप हमारे ऊपर में बताए गए सभी steps को ध्यान से पढ़े और follow करें।


 गूगल मेरा घर कहां है कैसे सेट करें?

दोस्तों अगर आप अपने घर से काफी दूर आ चुके हैं और आप चाहते हैं कि आप Google से पूछे कि आप का घर कहां है और आप कैसे वहां पहुंच सकते हैं।  तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस तरह से अपने घर का पता लगाना बहुत ही आसान होता है ।

अगर आप अपने घर का लोकेशन एक बार Google assistant को बता देते हैं या फिर Google assistant में सेट कर देते हैं तो अब आप अपने घर से कहीं भी दूर जाए गूगल से एक बार में पूछने पर गूगल आपके घर जाने का रास्ता और आप कितना देर में घर पहुंच जाएंगे यह भी बता देगा तो चलिए जानते हैं आखिर यह कैसे संभव है।

Google assistant में अपना घर का location set करने के लिए। सबसे पहले Google assistant का setting open करना है और वहाँ पर जाकर add new place की  स्थान पर अपना घर का लोकेशन नेम और थोड़ा बहुत adress डालना होगा। उसके बाद गूगल से आप पूछ सकते हैं कि गूगल मेरा घर कहां है बताओ ! तो Google बताएगा कि आपका घर यहाँ है और आप कितने देर में घर पे पहुच सकते हो।


इस जगह का नाम क्या है (कौन से एरिया में है?)

अगर आप जहां पर है उस एरिया का नाम जानना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने डिवाइस में लोकेशन ऑन करना है और Google application को open करना है और Google application के search box में ” current location name ” करके सर्च करना है जैसे ही आप यह टाइप करके सर्च करेंगे तो आपके सामने आपके जगह और एरिया का नाम आ जाएगा।  तो दोस्तों कुछ इस प्रकार से भी आप अपने जगह और एरिया का नाम पता कर सकते हैं


हम किस शहर में हैं?

दोस्तों अगर आप किसी अनजान शहर में गए हैं और  उस शहर का नाम आपको मालूम नहीं है कि आखिर वह कौन सा शहर है और आप अभी किस शहर में हैं और आप कहाँ पर है, अगर आप यह सब जनाना चाहते है तो उसके लिए आप अपने फ़ोन में Google Map application को open करें और location वाले Button पर क्लिक करें।

location वाले Button पर click करने के बाद अब आपका live location यानी कि करंट लोकेशन सो करने लगेगा कि आपका भी किस शहर में है और उस शहर का नाम क्या है।


हम किस जिले में हैं –  (हमारा जिला कौन सा है?)

दोस्तों अगर आप किसी काम से अनजान जगह पर गए हैं और आपको वहां पर किसी से मिलना है और आपको यह भी मालूम नहीं है कि आप किस जिले में है और आपका लोकेशन क्या है अगर आप लोकेशन और अपने जिले का नाम जानना चाहते हैं तो सबसे पहले आप अपने mobile phone में location को ऑन करें ।

अगर आपके डिवाइस में पहले से ही Google map application मौजूद है तो उसे ओपन करें अगर मौजूद नहीं है तो उसे गूगल प्ले स्टोर के मदद से download करें और फिर open करें। और अब  Google map application के ऊपर में मौजूद search box में district type कर के सर्च करें। district लिखकर सर्च करते हैं ही आपके सामने आपका जिला का नाम आ जाएगा और वहाँ पे show करने लगेगा कि आप अभी किस जिले में है।


मेरा स्थान कहां है?

दोस्तों अगर अपना स्थान या फिर अपना location गूगल के मदद से जानने चाहते है तो उसके लिए आप हमारे ऊपर बताए गए किसी एक तरीके का सहारा ले सकते हैं और गूगल मैप के द्वारा या फिर व्हाट्सएप के द्वारा पता कर सकते हैं कि आपका स्थान कहां है।


Watch This For More Information :-


( Conclusion, निष्कर्ष )

उम्मीद करता हूं, कि आप को मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से हम कहां पर हैं, के बारे में जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे।

हमने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग कर के अभी हम कहां पर हैं, के बारे में बताने की कोशिश की है। और आप हमें कमेंट में जरूर बताएं कि हमारे द्वारा प्रदान किया गया जानकारी आपको कैसा लगा।

Also Read  :-

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.