January 27, 2023
Inna lillahi wa Inallah e Raji'oon Meaning In Hindi

Inna lillahi wa Inallah e Raji’oon Meaning In Hindi

Inna lillahi wa Inallah e Raji’oon Meaning In Hindi :- आपने अक्सर मुस्लिम व्यक्तियों के मुँह से इन्ना लिल्लाही व इन्नाल्लाह ए राजिऊन वाक्य को सुना होगा, इस वाक्य के बारे में न पता होने के कारण आप उनकी बात को समझ ही नहीं पाते है।

इसीलिए हम आपको इस आर्टिकल में Inna lillahi wa Inallah e Raji’oon Meaning In Hindi की जानकारी बताने जा रहे है, इसे पढ़ने के बाद आपको इस वाक्य के हिंदी अर्थ, इसे कब बोला जाता है, इस वाक्य के महत्व आदि से सम्बंधित जानकारी हासिल होगी, तो आइये मित्रो इस खास जानकारी को पढ़ना प्रारम्भ करते है।


Inna lillahi wa Inallah e Raji’oon Meaning In Hindi

इन्ना लिल्लाही व इन्नाल्लाह ए राजिऊन अरबी भाषा में लिखी गयी कुरान शरीफ की एक आयत है, जिसका हिंदी अर्थ है, “ हम अल्लाह के ही है और हमे अल्लाह के पास लौटकर वापस जाना है। “ जी, हाँ Inna lillahi wa Inallah e Raji’oon वाक्य का अर्थ है, हम सभी को धरती पर अल्लाह ने भेजा है और एक न एक दिन हमें उसके पास वापस ही जाना पड़ेगा।


यह वाक्य कब प्रयोग किया जाता है ?

इस वाक्य का इस्तेमाल किसी मुस्लिम व्यक्ति के इंतकाल ( मृत्यु ) की खबर या किसी दुखद खबर सुनने के बाद किया जाता है, दोस्तों अलग – अलग धर्म में अपने भाव प्रकट करने के अलग – अलग तरीके होते है।

उदाहरण के तौर पर किसी हिन्दू व्यक्ति की मौत हो जाने पर लोग बोलते है, राम नाम सत्य है और उसी प्रकार मुस्लिम धर्म के लोग भी किसी के इंतकाल की खबर सुनकर Inna lillahi wa Inallah e Raji’oon वाक्य का इस्तेमाल करते है।


यह वाक्य कहाँ देखने को मिलती है ?

यह वाक्य आपको सोशल मीडिया के उन पोस्टों में देखने को प्राप्त होता है, जहाँ किसी मुस्लिम व्यक्ति का इंतकाल हुआ हो अर्थात उसकी मृत्यु हो गयी हो ऐसे में जो भी उस व्यक्ति के इंतकाल की खबर को सुनता है वह अपने मुँह से इन्ना लिल्लाही व इन्नाल्लाह ए राजिऊन वाक्य बोलकर अपने भाव उस व्यक्ति के लिए प्रकट करता है।


इस वाक्य का प्रयोग कहाँ किया जाता है ?

जैसा कि आपको बताया गया, कि Inna lillahi wa Inallah e Raji’oon वाक्य का इस्तेमाल लोग आपने दुःख के भाव को व्यक्त करने के लिए करते है, आइये एक उदाहरण के द्वारा इसे और विस्तार से समझने का प्रयास करते है।

उदाहरण :- 

दानिश एक बहुत नेक दिल इंसान था। वह कुछ दिन से बीमार चल रह था और अचानक एक दिन उसकी मृत्यु हो गयी, उसके इंतकाल की खबर ने पूरे इलाके में मायूसी छा दी थी, लोग उसके बारे में बात करते हुए बोल रहे थे “ दानिश हर किसी की मदद के लिए आगे रहता थे, तभी एक चचा ने कहा, “ अरे,बेटा Inna lillahi wa Inallah e Raji’oon, अर्थात अल्लाह ने हम सभी को बनाया है और जब हमारा वक्त पूरा हो जाता है तो हमे लौटकर वापस अल्लाह के पास जाना पड़ता है सभी ने चचा की बात से हाँ में हाँ मिलाई।        


इस वाक्य के अन्य जगह पर प्रयोग

इस वाक्य को आपने सोशल मीडिया के पोस्टों में भी देखा होगा आइये एक उदाहरण के दवारा इस वाक्य को समझने का प्रयास करते है।

उदाहरण :- 

एक व्यक्ति एक सोशल एप्लीकेशन पर पोस्ट देख रहा था तभी अचानक उसे किसी मशहूर अभिनेता के इंतकाल ( मृत्यु ) की खबर दिखाई दी, वह उस पोस्ट को देखकर काफी भावुक हो उठा क्योंकि वह उसका लोकप्रिय अभिनेता था, उसने अपनी भावुकता के साथ उसे श्रद्धांजली दी और कहा Inna lillahi wa Inallah e Raji’oon या खुदा तूने हम सब को यहाँ भेजा है और एक दिन हम सभी की तेरे पास आना है इस शख्स को तू जन्नत फरमा आमीन।


Inna lillahi wa Inallah e Raji’oon Meaning In Hindi की महत्वता

मुस्लिम धर्म में इस वाक्य को बहुत ही महत्व दिया गया है, क्योंकि इस वाक्य के द्वारा अल्लाह को सर्वोपरि बताया गया है एक वही है जिसने दुनिया को आगे बढ़ाने के लिए मनुष्य की रचना की और जब मनुष्य अपनी उम्र पूरी कर लेता है।

तो अल्लाह ही है. जो मनुष्य को अपने पास बुला लेता है। वह हमें धरती पर अच्छे कर्म करने के लिए भेजता है और जब इस शरीर से किसी भी प्रकार का काम नहीं हो पाता तो वह हमे अपने पास बुला लेता है।


FAQ’S :- 

प्रश्न 1Inna lillahi wa Inallah e Raji’oon Meaning In Hindi में बतायें ?

उत्तर - इस वाक्य का हिंदी अर्थ है, हम सब अल्लाह से है और एक दिन उन्ही के पास लौटकर वापस जाना है।

प्रश्न 2इस शब्द का प्रयोग कब किया जाता है ?

उत्तरइन्ना लिल्लाही व इन्नाल्लाह ए राजिऊन वाक्य को तब बोला जाता है, जब किसी मुस्लिम व्यक्ति का इंतकाल अर्थात उसकी मृत्यु हो जाये।

प्रश्न 3यह शब्द किस भाषा का और कहाँ से लिया गया है ?

उत्तर - यह वाक्य अरबी भाषा में लिखा है और इसी मुस्लिम पवित्र ग्रंथ  “ कुरान शरीफ “ की आयतों से लिया गया है।

प्रश्न 4 – Inna lillahi wa Inallah e Raji’oon वाक्य के रिप्लाई में आपको क्या बोलना चाहिए ?

उत्तर- जब कोई व्यकित किसी के इंतकाल की खबर को सुनकर इन्ना लिल्लाही व इन्नाल्लाह ए राजिऊन वाक्य बोले 
तब आपको भी मृत्यु प्राप्त व्यक्ति के लिए आपने भाव प्रकट करने चाहिए आप यह भी कह सकते है कि खुदा उस 
शख्स को जन्नत में जगह दें। “

प्रश्न 5इस वाक्य के द्वारा किसे महत्वपूर्ण बताया गया है ?

उत्तर - इन्ना लिल्लाही व इन्नाल्लाह ए राजिऊन वाक्य में अल्लाह को सबसे महत्वपूर्ण स्थान दिया गया है, इस वाक्य के द्वारा बताया गया है, 
कि अल्लाह ने ही इस कुदरत को बनाया है,वही इसका पालनहार है और वही इसका अंत कर सकता है दुनिया में जो भी है उसी बदौलत है।

निष्कर्ष :- 

इस आर्टिकल में आपको Inna lillahi wa Inallah e Raji’oon Meaning In Hindi में जानकारी बताई गयी, इसे पढ़ने के बाद अब आपको इस वाक्य को समझने में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होगी और आगे से कोई भी व्यक्ति आपके सामने इस वाक्य का प्रयोग करता है, तो आपको इस वाक्य का महत्व और इसके रिप्लाई में क्या बोलना चाहिए, इसकी भी जानकारी आपको पता चल गयी होगी।

उम्मीद करते है यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हुआ होगा और आगे भी आप हमारे दवारा दी गयी खास जानकरियों को पढ़ना पसंद करेंगे।


Also Read :- 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *