September 25, 2022
International Fund क्या होता है | International Fund Trading In Hindi

International Fund क्या होता है | International Fund Trading In Hindi

International Fund kya hota hai :-  दोस्तों आपने share market की दुनिया मे International Fund का नाम कभी न कभी तो अवश्य सुना होगा । मगर क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है, कि International Fund क्या है और International Fund क्यो  किया जाता है और

International Fund करने पर Risk होता है या नही और International Fund में invest करने पर Tax कितना लगता है, अगर आपको इन सब के बारे में नहीं मालूम है। और आप International Fund के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं,

तो आप हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहे क्योंकि इस लेख में हम International Fund से जुड़ी हर एक जानकारी प्राप्त करने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी किए हुए।


International Fund क्या होता है | What is International Fund In Hindi

International fund एक प्रकार का Mutual Fund ही होता है इसमें विदेशी कंपनी में निवेश किया जाता है, सरल रूप से कहे तो यह Mutual Fund का ही एक भाग होता है। आपको मालूम होगा कि जब हम भारतीय लोग mutual fund में normal invest करते है तो mutual fund हमारे पैसों को share market में list companies में invest करती है हालांकि उसमें ज्यादा भारतीय company ही शामिल होती है।

मगर जब हम normal Mutual Fund के बजाय International fund में अपने पैसों को Invest करते हैं तब Mutual Fund हमारे पैसों को बाहर विश्व के विदेशी कंपनियों में इन्वेस्ट करता है और इसमें अलग-अलग देश के share market भी शामिल होते हैं।

International fund में खासतौर पर जो विकसित देशों के market है या विकासशील है उनके देशों के market में Invest किया जाता है। दोस्तों जब कोई ब्यक्ति भारत के अलावा किसी और देश के Fund में अपना पैसा Invest करता हैं तब उसे हम International Fund कहते हैं ।


International Fund मे Invest  क्यों करना चाहिए

दोस्तों आपको मालूम होगा कि Mutual Fund में पैसा Invest करना बहुत मुश्किल काम होता है लोग पैसे कमाने के लिए अपने पैसों को Mutual Fund में Invest करते हैं। ताकि कुछ दिनों के बाद उन्हें अच्छा रिटर्न मिल सके और वह अपने पैसे से पैसा कमा सकें।

Mutual Fund के इस जोखिम को कम करने के लिए investment में Diversification करना बहुत जरूरी होता है, ऐसे में International Fund सभी लोगो की मदद कर सकता है क्योंकि  आपने भी ऐसा कई बार देखा होगा कि हमारे देश की बाजार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रही होती है यानी कि हमारे देश की market down चल रही होती है।

जबकि इसकी तुलना में दूसरे अन्य देशों की market  बहुत अच्छा प्रदर्शन करती है। इस वजह से खासकर कर कोई इस में निवेश करता है, साथ ही साथ जब भारत में कुछ ऐसी घटना घट जाती है जिसके कारण हमारे देश का share market पूरे तरह से प्रभावित होती है तो ऐसे में अगर किसी ब्यक्ति ने International fund में निवेश किया रहता है तो आप emergency में इसका उपयोग कर सकते हैं ।

इसीलिए विदेशी कंपनियों में अपना पैसा इन्वेस्ट करने के लिए लोग International fund कि सहायता लेते है और इस मे invest कर के इसके जरिए बाहर के company में अपना पैसा लगाते है। तो यही कुछ मुख्य वजह होता है, जिस से हमे International Fund मे Invest   करना चाहिए।


International Fund में Invest करने पर Risk

दोस्तों चाहे आप अपने पैसे को भारतीय market में निवेश करें या विदेशी Market में निवेश करें जोखिम तो दोनों जगह पर रहता है। आपको अच्छे से मालूम होगा कि market ऊपर नीचे होते रहता है इसमें कभी उतार होता है तो कभी चढ़ाव होता है तो इस मार्केट में पैसा लगाना हर एक जगह पर जोखिम का काम होता है।

जिस प्रकार से भारतीय Market में कभी-कभी मंदी होता है ठीक उसी प्रकार से विदेशी Market में भी कभी-कभी मंदी होता है, मगर आप ने आपने पैसे को अगर International Fund में Invest किया है और वहां के share market में गिरावट या उछाल आती है तो इस परिस्थिति में आपको फायदा या नुकसान होगा।

इन सभी बातों के अलावा देश के currency की कीमत का भी International Fund पर असर होता है, क्योंकि जब कोई भी ब्यक्ति,  International Fund  में निवेश करते हैं तो वह भारतीए रुपए में निवेश करता हैं मगर जो Fund है वह dollar में निवेश करती है। यानी अगर हमारे देश के रुपए कमजोर होता है तो हमको इसमें नुकसान होगा। तो दोस्तों कुछ इस प्रकार के Risk हमे उठाना पड़ता है।


International Fund मे Invest करने पर Tax

दोस्तों हमने ऊपर के टॉपिक में जाना है International Fund क्या होता है और International Fund में हमे क्यों Invest करना चाहिए है और International Fund में Invest करने पर Risk कितना होता। अब हम इस टॉपिक के माध्यम से जानेंगे कि International Fund मे Invest करने पर Tax कितना लगता है, तो चलिए शुरू करते है इस टॉपिक को बिना देरी किये हुवे।

Normal investment taxes की तरह ही International Fund में भी tax लगता है। उदाहरण के तैर पर :- अगर कोई भी ब्यक्ति International Fund में अपने पैसों को Invest करते हैं तो उस व्यक्ति को वही Tax देना पड़ेगा जो आपको Mutual Fund में लगता है, यानी अगर आप ने जो कुछ भी Investment किया है।

उसे 3 साल से कम के समय अवधि में निकलता हैं तो उसको short term capital gain नामक Tax देना पड़ेगा और अगर कोई ब्यक्ति अपने investment को 3 शाल बाद निकलता है तो उसे Long term capital gain Tax देना पड़ेगा। तो दोस्तों कुछ इस प्रकार के Taxes International Fund करने में लगती।


Watch This For More Information :-


( Conclusion, निष्कर्ष )

उम्मीद करता हूं, कि आप को मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से  International Fund क्या होता है, के बारे में जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे।

हमने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग करके आपको International Fund in hindi, से जुड़ी हर एक जानकारी के बारे में बताने की कोशिश की है।

Also Read :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.