December 4, 2022
क्या आस-पास कोई पेट्रोल पंप है? – (kya Aas Pass Koi Petrol Pump Hai)

क्या आस-पास कोई पेट्रोल पंप है? – (kya Aas Pass Koi Petrol Pump Hai)

kya Aas Pass Koi Petrol Pump Hai :- नमस्कार दोस्तों क्या आप भी कहीं ऐसी जगह पर फंस गए हैं जहां आपकी गाड़ी में पेट्रोल खत्म हो गई है और आप खोज रहे हैं कि आस पास कौन कौन से पेट्रोल पंप हैं तो हम आपको इस आर्टिकल में यही बताएंगे कि क्या आस-पास कोई पेट्रोल पंप है। यदि आप जानना चाहते हैं तो इस लेख के साथ पूरा अंत तक बने रहे  और बिना किसी देरी किए हुए चलिए इस लेख को शुरू करते हैं और आप के आस पास के पेट्रोल पंप कहां मौजूद है यह पता लगाते हैं।


क्या आस-पास कोई पेट्रोल पंप है?

दोस्तों क्या आप भी कहीं ऐसी जगह पर चले गए हैं जहां आप पहले कभी नहीं गए थे और आपकी गाड़ी की पेट्रोल खत्म हो गई है लेकिन आपको पता नहीं है की आस पास पेट्रोल पंप कहां है यदि ऐसा है तो हम इस टॉपिक में आपको बताएंगे कि आप कैसे पता कर सकते हैं कि क्या आस-पास कोई पेट्रोल पंप है या नहीं, और है तो वहां से कहां है चलिए इसे step by step से जानते हैं।

Step 1. अपने आस-पास पेट्रोल पंप का पता लगाने के लिए सबसे पहले आप अपने mobile फोन को ओपन करें और उसमें Google Map एप्लीकेशन को खोलें ।

Step 2. Google Map एप्लीकेशन को ओपन करने के बाद अब आप अपने मोबाइल फोन के location on कर ले।

क्या आस-पास कोई पेट्रोल पंप है? – (kya Aas Pass Koi Petrol Pump Hai)

Step 3. location on कर लेने के बाद और Google Map ओपन करने के बाद अब Google Map मे आपको ऊपर एक petrol का आइकन दिखेगा उस पर क्लिक करें।

Step 4. petrol के आइकन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आपके आस-पास के सभी petrol का list आ जाएंगे।

क्या आस-पास कोई पेट्रोल पंप है? – (kya Aas Pass Koi Petrol Pump Hai)

Step 5. उनमें से सबसे पास के पेट्रोल पंप पर जानने के लिए direction icon वाले के ऑप्शन पर क्लिक करें।

क्या आस-पास कोई पेट्रोल पंप है? – (kya Aas Pass Koi Petrol Pump Hai)

direction के icon पर click करने के बाद petrol अब गूगल मैप आपके करंट लोकेशन पर ले जाएगा जहां आप अभी मौजूद होंगे अब आप वहां से देख सकते हैं कि कौन से पेट्रोल पंप आप के सबसे नजदीक है। और उस पेट्रोल पंप पर पेट्रोल भरवाने जा सकते हैं।


क्या आस पास कोई पेट्रोल पंप है? (दूसरा तरीका)

दोस्तों इस टॉपिक में हम आपको बताएंगे दूसरा तरीका जिसकी मदद से आप अपने आस-पास के पेट्रोल पंप जान सकते हैं तो यदि आप जानना चाहते हैं कि आपके पास में कौन सा पेट्रोल पंप है तो जानने के लिए इस टॉपिक को ध्यान से पढ़ें:-

Step 1. अपने आस पास कौन से पेट्रोल पंप मौजूद है यह जाने के लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल फोन में गूगल को ओपन करें।

Step 2. गूगल को ओपन करने के बाद अब आप ऊपर दिए गए सर्च box में pump near me लिखकर सर्च करें।

क्या आस-पास कोई पेट्रोल पंप है? – (kya Aas Pass Koi Petrol Pump Hai)

Step 3. यह सर्च करने के बाद अब आपके सामने पेट्रोल पंप की list आ जाएगी अब आप देखें कि उनमें से कौन से पेट्रोल पंप आप के सबसे करीब है।

Step 4. इसके अलावा आप वहां से यह भी जान सकते हैं कि वह पेट्रोल पंप की दूरी यहां से कितनी है और वह पेट्रोल पंप अभी खुला है या बंद है।


गूगल क्या आस पास कोई पेट्रोल पंप है?(Google aas paas koi petrol pump hai)

Step 1. गूगल के मदद से आस-पास पेट्रोल कहां है यह जानने के लिए सबसे पहले आप गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन को ओपन करें।

Step 2. गूगल असिस्टेंट को ओपन करने के लिए आप सबसे पहले अपने होम बटन को कुछ समय तक दबाए रखें।

Step 3. इसके बाद अब Google Assistant open हो जाएगा अब आप गूगल असिस्टेंट से पूछे हैं की गूगल क्या आस-पास कोई पेट्रोल पंप है?

क्या आस-पास कोई पेट्रोल पंप है? – (kya Aas Pass Koi Petrol Pump Hai)

Step 4. गूगल से यह सवाल पूछने के बाद अब आपके सामने गूगल आपके आसपास के सभी पेट्रोल पंप की लिस्ट ला देगा।

Step 5. उसके बाद अब आप देख सकते हैं कि आपके पास के पेट्रोल पंप कौन है और आप वहां यह भी देख सकते हैं कि कौन सा पेट्रोल पंप खुला हुआ है।

दोस्तों इस प्रकार से आप गूगल के मदद से हैं  अपने आस-पास के पेट्रोल पंप पता लगा सकते हैं और वहां आप यह भी देख सकते हैं कि कौन सा पेट्रोल पंप कितना दूरी पर है और कौन सा खुला है और कौन सा बंद है। उनमें से जो भी पेट्रोल पंप खुला है वहां जाकर पेट्रोल ले सकते हैं।


क्या आस-पास कोई पेट्रोल पंप है cng

दोस्तो यदि आपका cng की गाड़ी है और आप यह पता करना चाहते हैं कि cng के पेट्रोल पंप कहां है। तो इस टॉपिक में हम आपको बताएंगे कि आप कैसे पता कर सकते हैं कि cng वाला पेट्रोल पंप आस-पास कहां है तो चलिए जानते हैं।

Step 1. अपने आसपास के cng पेट्रोल पंप पता लगाने के लिए सबसे पहले आप अपनी लोकेशन को ऑन करें और गूगल को ओपन करें।

Step 2. गूगल ओपन करने के बाद अब आपको ऊपर सर्च बॉक्स में CNG petrol pump near me लिखकर सर्च करना है।

Step 3. CNG petrol pump near me लिखकर सर्च करते हैं अब आपके सामने वह सभी पेट्रोल पंप के लिस्ट आ जाएंगे जो कि आपके पास के CNG पेट्रोल पंप है।


रिलायंस पेट्रोल पंप की दूरी

दोस्तों यदि आप रिलायंस के पेट्रोल पंप खोज रहे हैं और जानना चाहते हैं कि आपके यहां से रिलायंस के पेट्रोल पंप की दूरी कितनी है तो इसके लिए आप गूगल को ओपन करें और गूगल पर सर्च करें Reliance petrol pump near me, क्या सर्च करने के बाद अब आपको पता चल जाएगा कि आपके यहां से रिलायंस पेट्रोल पंप की दूरी कितनी है।


यहां से पेट्रोल पंप कितनी दूरी पर है?

यहां से पेट्रोल पंप की दूरी कितनी है यह जानने के लिए आपको अपने मोबाइल फोन में सबसे पहले गूगल मैप एप्लीकेशन को ओपन करना होगा। गूगल मैप को ओपन करने के बाद अब आपको  ऊपर दिए गए पेट्रोल पंप के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। petrol pump icon पर क्लिक करने के बाद अब आपके सामने पेट्रोल पंप की लिस्ट आ जाएगी। अब आप वहां से पेट्रोल पंप की दूरी देख सकते हैं कि कौन पेट्रोल पंप कितनी दूरी पर है।


FAQ,s

गांव में पेट्रोल पंप कैसे खोले?

दोस्तों यदि आप गांव में पेट्रोल पंप खोलने की सोच रहे हैं तो इसके लिए आपको न्यूनतम 15 लाख रुपये से 20 लाख रुपये तक लग सकते हैं और जमीन की बात करें तो गांव में पेट्रोल पंप खोलने के लिए जमीन 4 से 5 एकड़ लग सकता हैं।

एक पेट्रोल पंप खोलने में कितना खर्च आता है?

वैसे तो पेट्रोल पंप खोलने के बाद काफी ज्यादा कमाई होती है लेकिन उसे खोलने से पहले काफी सारे पैसे भी चुकाने पड़ते हैं यदि बात करें एक पेट्रोल पंप खोलने में खर्चा की तो एक पेट्रोल पंप खोलने में लगभग 15 से 20 लाख रुपए का खर्चा आता हैं।

पेट्रोल पंप खोलने के लिए कितनी जमीन चाहिए?

यदि आप ग्रामीण क्षेत्र में या फिर  हाईवे के तरफ पेट्रोल पंप खोलते हैं तो उसमें आपको 1200 वर्ग मीटर से लेकर 1600 वर्ग मीटर तक जमीन की आवश्यकता हो सकती है  यदि आप शहरी क्षेत्र में पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं तो  इसके लिए लगभग 800 वर्ग मीटर क्षेत्र में की आवश्यकता पड़ सकती है तब जाकर शहरी क्षेत्र में पेट्रोल पंप खोला जा सकता है।

एक पेट्रोल पंप से दूसरे पेट्रोल पंप की दूरी कितनी होनी चाहिए?

एक पेट्रोल पंप से दूसरे पेट्रोल पंप की दूरी लगभग 3 से 4 किलोमीटर होनी चाहिए।  लेकिन कभी-कभी पेट्रोल पंप दोस्त से 3 मीटर की दूरी पर भी मौजूद होते हैं।

इंडियन पेट्रोल पंप हेल्पलाइन नंबर

इंडियन पेट्रोल के पंप हेल्पलाइन नंबर है

1800 233 3555 आप इस नंबर पर फोन करके अपने समस्याओं को Indian Oil Corporation तक पहुंचा सकते हैं।

क्या आस-पास कोई पेट्रोल पंप है वीडियो


[ अंतिम विचार ]

दोस्तों हमें उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल  अच्छा लगा होगा और आप इस आर्टिकल के मदद से अपने आस-पास के पेट्रोल पंप तलाश कर पाए होंगे। क्योंकि हमने इस लेख में पूरा विस्तार से बताया है कि क्या आस-पास कोई पेट्रोल पंप है तो इन्हीं सभी जानकारियों के साथ चलिए अब इस लेख को यहीं पर समाप्त करते हैं।


Also Read :-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *