September 26, 2022
Leverage क्या होता है | Leverage In Hindi

Leverage क्या होता है | Leverage In Hindi

Leverage kya hota hai ☞  दोस्तों आपने Share Market के दुनिया मे Leverage नाम कभी न कभी तो अवश्य सुना होगा । मगर क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है, कि Leverage क्या होता है,

और Leverage का अर्थ क्या होता है और Leverage का उपयोग क्यों किया जाता है और Leverage के फायदे क्या है और Leverage के नुकसान क्या है, अगर आपको इन सब के बारे में नहीं मालूम है।

और आप Leverage के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहे क्योंकि इस लेख में हम Leverage से जुड़ी हर एक जानकारी प्राप्त करने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी किए हुए।


Leverage क्या होता है? | What Is Leverage In Hindi

Financial term में लिए जाने वाला उधार को Leverage कहा जाता है, अक्सर Trading करने वाले लोग Trading करने के लिए किसी व्यक्ति से उधार लेते हैं और कुछ अपने पैसों को मिलाकर उन सारे पैसों के साथ Share market में Trading करते हैं।

Leverage केवल Share market में Trading के लिए ही मिलता है, अगर आप सोच रहे है की किसी से Leverage ले कर के अपना गाड़ी खरीद ले, या अपना घर बनवा ले, या इत्यादि अन्य काम कर ले तो आप गलत है, अन्य कामो को करने के लिए Leverage नही दिया जाता है।

Share market में Broker अपने customers को Leverage के रूप में कुछ पैसा उधार देते है और और उस पैसों के ऊपर थोड़ा बहुत interest चार्ज करते है। Share market के दुनिया मे ज्यदा से ज्यादा Trading करने के लिए Leverage लिया जाता है।

Share market के दुनिया मे Leverage ले कर के Trading करना काफी Risky काम होता है, इसमे मुनाफा भी काफी जयदा होता है और घाटा भी काफी ज्यदा होता है। Leverage ले कर के Trading करने पर जो भी घाटा जाता है वह आपके Capital amount पर जाता है,

जब आपका Capital amount खत्म हो जाता है, तब आपके Account में Leverage को सीज कर दिया जाता है। तो दोस्तों कुछ इस प्रकार से Leverage होता है।


Leverage meaning in Hindi | Leverage का अर्थ क्या होता है ?

Leverage का meaning Hindi में ” फायदा उठाना होता है, और Share Market के दुनिया मे Leverage का मतलब उधार लेना होता है ” कुछ लोग इसे Loan भी कहते है, मगर यह पूरे तरह से Loan नही होता है,

इसके नियम और प्रावधान काफी अलग अलग होते है। सरल शब्दों में कहे तो Share Market में Trading करने के लिए जो उधार Broker से लिया जाता है, उसे ही Leverage कहते है, यही Leverage का अर्थ होता है।


Leverage का उपयोग क्यो किया जाता है ?

Leverage  का उपयोग share market में ज्यादा से ज्यादा Trading करने के लिए किया जाता है एक आम इंसान के पास Trading करने के लिए काफी कम रुपए होते हैं। मगर जब वह Broker से Leverage के रूप में कुछ पैसा उधार लेता है, तो उसके पास Trading के लिए बहुत सारे पैसे हो जाते हैं, जिसे वह Invest करके काफी अच्छा खासा मुनाफा पा सकता है।

Leverage के उपयोग से एक आम आदमी Share Market में कम समय में ज्यादा पैसा Invest करके ज्यादा पैसा मुनाफा कमा सकता है। बहुत सारे ऐसे व्यक्ति होते हैं जो Leverage के माध्यम से ही share market में Trading कर पाते हैं।

क्योंकि उनके पास capital amount बहुत कम होता है अगर वह अपने capital amount पर ही trading करेंगे तो उनको बहुत कम मुनाफा होगा। इसी खास वजह से लोग Leverage का उपयोग करते है।


Leverage के फायदे | Benefits of leverage

दोस्तों हमने ऊपर के टॉपिक में जाना कि Leverage क्या है और Leverage का अर्थ क्या होता है और Leverage का उपयोग लोग क्यों करते है, अब हम इस टॉपिक के माध्यम से जानेंगे कि Leverage के फायदे क्या है और Leverage का नुकसान क्या है। तो चलिए शुरू करते हैं, इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए।

☞Leverage के सभी फायदे को हमने नीचे में स्टेप बाई स्टेप कर के लिखा है, तो आप उन्हें ध्यान से पढ़े और समझ

☞Leverage के उपयोग से किसी भी company या किसी भी ब्यक्ति को अपनी ओर से कम लागत लगाना पड़ता है।

☞Leverage के मदद से किसी भी company या किसी भी ब्यक्ति के पास ट्रेडिंग करने के लिए अच्छा खासा Amount मिल सकता है।

☞ जो लोग नई नई company शुरू करते है, तो उनको business को बढ़ाने के लिए leverage का उपयोग करना जरुरी है।

☞ कोई भी company leverage का उपयोग करती है तो कम समय में अधिक बढ़ोतरी होती है। तो दोस्तों यही Leverage के फायदे होते है।


Leverage के नुकसान | Disadvantage of leverage

Leverage के कुछ फायदे भी होते है और कुछ नुकसान भी होते है। तो हमने Leverage के सभी नुकसान को नीचे में स्टेप बाई स्टेप कर के लिखा है, तो आप उन्हें ध्यान से पढ़े और समझे

  • अगर आप ज्यदा मुनाफा कमाने के चक्कर मे ज्यदा Leverage कर रहे है तो एक ही झटके में आपके सारे capital account खत्म हो सकते है।
  • Leverage के उपयोग करने पर आपके capital account पर खतरा मंडराते रहता है।
  • Leverage से जितना फायदा होता है ठीक उतना ही नुक्सान भी होता है, सरल शब्दों में कहे तो Leverage दो धारी तलवार की तरह होता है, दोनों ओर से खतरा रहता है।
  • Leverage का ज्यादा उपयोग करने पर लोग आमिर होने की जगह गरीब भी जल्दी हो सकते है।
  • Leverage का उपयोग काफी सोच समझ कर करना चाहिए नही तो इसका खामियाजा आपको अपना capital amount गवा कर चुकाना पड़ता है। तो दोस्तों Leverage का यही सब नुकसान होता है।

Watch This For More information :-


( Conclusion, निष्कर्ष )

उम्मीद करता हूं, कि आप को मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से  Leverage क्या होता है, के बारे में जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे।

हमने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग करके आपको Leverage in hindi, से जुड़ी हर एक जानकारी के बारे में बताने की कोशिश की है।

Also Read :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.