September 25, 2022
मेरा पढ़ाई में मन नहीं लगता क्या करूं | जानिए पढ़ाई में मन लगाने का तरीका

मेरा पढ़ाई में मन नहीं लगता क्या करूं | जानिए पढ़ाई में मन लगाने का तरीका

दोस्तों आपको तो पढ़ाई का महत्व अच्छे से मालूम होगा मगर आज कल के बच्चे का मन पढ़ाई में बिल्कुल भी नहीं लग रहा है। उनका ध्यान इधर-उधर भटकते रहता है और जब वह पढ़ाई के समय पढ़ाई करने बैठते हैं तो वह कोई और ही ख्याल को अपने मन में सोचने लगते हैं कहने का तात्पर्य यह है कि बच्चों को पढ़ाई में मन नहीं लगता है या फिर उन्हें पढ़ने का मन नहीं करता है।

इसीलिए, इस लेख के माध्यम से हम इन्हीं सभी टॉपिको पर चर्चा करेंगे कि आखिर किस कारण से किसी भी व्यक्ति को पढ़ाई में मन नहीं लगता है और वह किस प्रकार से पढ़ाई में अपना मन लगा सकता है तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी किए हुए और इन सभी चीजों को जानते हैं step by step कर के।


मेरा पढ़ाई में मन नहीं लगता क्या करूं – (mera padhaai mein man Nahin Lagta kya karun)

दोस्तों अगर आप ऐसा सोच रहे हैं कि सिर्फ आप ही एक ऐसा है जिसको पढ़ाई में मन नहीं लगता है तो आप गलत हैं। हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बहुत सारे ऐसे बच्चे हैं जिनका मन पढ़ाई में बिल्कुल भी नहीं लगता है। वैसे तो यह कोई बीमारी नहीं है मगर इसे आप काफी आसानी से ठीक कर सकते हैं क्योंकि जब लोग पढ़ने बैठते हैं।

तो उनका मन इधर-उधर के बातों पर चला जाता है या फिर उनका मन इधर-उधर भटकने लगता है। और वह दूसरे चीजों के ख्यालों में गुम हो जाते हैं उनका पढ़ाई थोड़ा सा भी नहीं हो पाता है और वह पढ़ाई में काफी कमजोर हो जाते हैं। इस टॉपिक में हम आपको कुछ ऐसे बेहतरीन तरीके बताएंगे जिनको अपना करके आप अपना मन पढ़ाई में लगा सकते हैं।

वैसे तो पढ़ाई में मन लगाने के बहुत सारे तरीका है मगर हमने इस टॉपिक में कुछ चुनिंदा तरीका ही बताया है तो आप उन सभी तरीके को ध्यान से पढ़ें और उन सभी को अप्लाई अपने ऊपर करें। तब जाकर के आप अपना मन पढ़ाई में लगा सकते हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए।


1)  पढ़ाई में मन लगाने के लिए, एक सही time table से पढ़ें।

दोस्तों लोग टाइम निकाल कर के पढ़ाई तो करते हैं मगर उनके पढ़ने का कोई निश्चित समय नहीं होता है उनके पास जब खाली समय होता है तब जाकर के वह पढ़ना शुरू कर देते हैं जो कि पढ़ने का एक गलत तरीका है जो भी लोग पढ़ते हैं वह अपने पढ़ाई को लगातार रखते हैं।

क्योंकि उसमें किसी भी टॉपिक को वह पूरे अच्छे से समझ करके खत्म कर देते हैं और वही टॉपिक को आप थोड़ा-थोड़ा करके अगर पढ़ना शुरू करेंगे। तो वह टॉपिक ना ही आपको याद रहेगा और ना ही पढ़ाने वाले को याद रहेगा इससे बेहतर रहेगा कि आप जितने भी काम करते हैं।

उन सभी कामों को इकट्ठे एक टाइम पर कर ले और पढ़ने का एक लगातार समय निकालें। या आपके पास जो भी समय बचता है उस समय में सही टाइम टेबल आप बनाये और तय करे कि हम किस टाइम पर किस चीज की पढ़ाई करनी है और किस तरह से पढ़ाई करनी है। ऐसा करने से आपका मन पढ़ाई में भी लगा रहेगा और आप पढ़ाई में धीरे-धीरे आगे भी बढ़ पाएंगे।


2) पढ़ाई में मन लगाने के लिए, पढाई का उद्देश्य (Purpose) जाने।

अक्सर लोग पढ़ाई करते हैं मगर उन्हें पढ़ाई का असली उद्देश्य ही नहीं मालूम होता है कि आखिर हम  इस पढ़ाई को पढ़ रहे तो आगे जाकर के यह हमें क्या लाभ देगा, इसलिए ज्यादातर लोगों का मन पढ़ाई में नहीं लगता है।

जब भी आप पढ़ाई करने बैठे तो अपने कैरियर को याद करें या फिर अपना एक फिक्स गोल बना है कि हमें एग्जाम में टॉप करना है या फिर एग्जाम में इतना नंबर से पास होना है आए इत्यादि इत्यादि आप अपने मन अनुसार अपना आगे का लक्ष्य कुछ भी रख सकते हैं।

और उसे पाने के लिए पढ़ाई भी कर सकते हैं इस तरह से पड़ने पर आप का मन पढ़ाई में धीरे-धीरे लगना शुरू हो जाएगा और आप पढ़ने में माहिर हो जाएंगे।


3) पढ़ाई में मन लगाने के लिए, पढ़ते समय अपना मूड ठीक रखे।

दोस्तों आपने अक्सर देखा होगा कि कई सारे बच्चे पढ़ते समय अलग-अलग चीजों को सोचते हैं और अपना मूड खराब कर लेते हैं जो कि उन्हें पढ़ने में बाधा डालता है और पढ़ाई में उनका मन नहीं लगता है। पढ़ाई में मन लगाने के लिए आप पढ़ते समय हमेशा अपना मूड बिल्कुल फ्रेश रखें तभी आप जाकर के पढ़ाई में अपना मन लगा सकते हैं।

आप अपने मूड को फ्रेश रखने के लिए आप उस समय पर अपना पसंदीदा एक्टिविटीज भी कर सकते हैं। कई सारे लोग ऐसे होते हैं जो कि गाना सुनते हुए पढ़ना पसंद करते हैं अगर आप भी किसी एक्टिविटीज को करते हुए पढ़ना पसंद करते हैं, तो उसे करके भी पढ़ सकते हैं। इस तरीके को अपनाकर के पढ़ाई करने पर पढ़ाई में मजा आता है और पढ़ाई में मन भी लगा रहता है।


4) पढ़ाई में मन लगाने के लिए, पढ़ते समय बीच बीच में ब्रेक ले ?

दोस्तों जब कोई व्यक्ति किसी एक काम को लगातार कई घंटों से करता है तब वह उस काम से ऊब जाता है ठीक यही घटना हमारे पढ़ते समय भी होता है जब हम कई घंटों से लगातार पढ़ते हैं तो हमारा मन धीरे-धीरे पढ़ाई से उठने लगता है और फिर हमें वहां से हटने का मन करता है।

लेकिन अगर हम पढ़ाई के बीच बीच में थोड़े देर बाद 5 या फिर 10 मिनट के लिए ब्रेक लेते रहेंगे तू पढ़ाई में हम लोगों का मन बरकरार रहेगा। पढ़ाई करते समय बीच में ब्रेक लेने से हमारा मूड पूरी तरह से फ्रेश हो जाता है और हमारा ब्रेन काफी तेजी से काम करता है ।

अगर हम लगातार न पढ़कर के बीच बीच में ब्रेक ले करके पड़े तो यह हमारे लिए फायदेमंद साबित हो सकता है और इस तरीका को अपनाने से आप का मन पढ़ाई में लग सकता है।


5) पढ़ाई में मन लगाने के लिए, कुछ चुनिंदे  चीज़ों से दूर रहे।

दोस्तों जब भी हम पढ़ाई करते हैं तब हमारे अगल-बगल में कुछ ऐसी चीज होती है जो कि हमें पढ़ाई करने से हमारे मन को भटकाती हैं और अपने और हमारे ध्यान को आकर्षित करते हैं जैसे कि मोबाइल टीवी और इत्यादि कई सारी चीज हो सकते हैं। इसीलिए आप पढ़ाई करते समय उन सभी चीजों को अपने से थोड़ा दूर रखें ताकि आपका मन पढ़ाई करते समय इधर-उधर ना जाए आप पढ़ाई करते समय केवल अपना ध्यान पढ़ाई पर ही रखें।

पढ़ाई करते समय हमारा मन बहुत भटकता है और जब हमारे पास हमारे मन भड़काने वाले कोई समान या फिर चीज नहीं रहेगा तब हम अपने पढ़ाई पर पूरा फोकस कर पाएंगे और मन लगाकर पढ़ाई पढ पाएंगे।


6) पढ़ाई में मन लगाने के लिए, सही जगह चुनो?

दोस्तों बहुत सारे लोग ऐसे जगह पर पढ़ाई करते हैं जहां पर बहुत से आवाजें होती हैं और वहां पर पढ़ाई करने में बहुत डिस्टरबेंस होती है और पढ़ाई करने वाला व्यक्ति अपना मन को एक जगह पर केंद्रित नहीं कर पाता है।

इसीलिए यह भी एक कारण होता है पढ़ाई करने में मन ना लगने का मेरे सलाह मानें तो आप जब भी पढ़ाई करे तो एक ऐसी जगह की चुनाव करें जहां पर बिल्कुल शांति हो और आप वहां पर अपना पूरा ध्यान केंद्रित कर पाए और पढ़ाई कर पाए ऐसे पढ़ने से आप किसी चीज को अच्छे से समझ सकते हैं।

और आपका मन पढ़ाई में भी लगा रहेगा तो सबसे पहले आप पढ़ाई करने के लिए आप एक सही जगह की चुनाव करे।


7) पढ़ाई में मन लगाने के लिए, Group में पढ़े ।

दोस्तों बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं जो कि अकेले में पढ़ना पसंद नहीं करते हैं या फिर उन को अकेले पढ़ने में अच्छा नहीं लगता है। अगर आप भी उन सभी व्यक्तियों में से एक हैं तो आप मेरा सलाह मानने और अपने दोस्तों के साथ ग्रुप में स्टडी करें। ऐसे ग्रुप में स्टडी करने के बहुत सारे फायदे होते हैं।

अगर आप अकेले के बजाय ग्रुप में स्टडी करते हैं, तब आपका मूड बिल्कुल फ्रेश रहेगा आप का पढ़ाई में मन भी लगेगा और आप कोई भी प्रश्न को अपने दोस्तों के साथ साझा करके उसे ग्रुप में Solve भी कर सकते हैं तो। तो अगर आप अकेले पढ़ना पसंद नहीं करते हैं तो आप ग्रुप में स्टडी अवश्य करें यह आप के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।


8) पढ़ाई में मन लगाने के लिए, Meditation करे ।

दोस्तों हमें हमेशा पढ़ाई करने से पहले थोड़ी देर मेडिटेशन करनी चाहिए और कहीं एक जगह पर अपने दिमाग को केंद्रित करना चाहिए ऐसे मैडिटेशन करके पढ़ाई करने से हमारा पूरा ध्यान पढ़ाई पर रहता है और हमारा पढ़ाई में मन भी लगा रहता है

अगर आप मेडिटेशन नहीं करते हैं, तो आपका मन इधर-उधर ऐसे ही भटकते रहेगा और आप अपने ध्यान को एक जगह पर केंद्रित कभी भी नहीं कर पाएंगे। वैसे तो मेडिटेशन ना सिर्फ पढाई के लिए बेहतर साबित होता है बल्कि यह हमारे सेहत और दिमाग के लिए भी फायदेमंद साबित होता है।

तो पढ़ाई में मन लगाने के लिए और अपने ध्यान को एक जगह पर केंद्रित करके पढ़ने के लिए आप पढ़ने से पहले मेडिटेशन अवश्य करें।


पढ़ाई में मन लगाने का मंत्र

दोस्तों मेरे हिसाब से पढ़ाई में मन लगाने का सबसे अच्छा मूलमंत्र यही है कि आप पढ़ते समय अपना पूरा ध्यान अपने पढ़ाई पर रखें क्योंकि इस तरह से पढ़ाई करने पर आप पढ़ रहे चीजों को काफी आसानी से समझ सकते हैं और जब कोई व्यक्ति किसी चीज को अच्छे से समझने लगता है तब उसके प्रति उसकी रूचि बढ़ने लगती है तो आप कुछ इस प्रकार से भी अपने पढ़ने का स्टाइल अपना सकते हैं और पढ़ सकते हैं।


पढ़ाई में कमजोर बच्चे का उपाय

जो भी बच्चा पढ़ाई में कमजोर है उसे पढ़ाते समय किसी भी टॉपिक को एक दम तोड़ मरोड़ के उसे समझाएं तब जाकर के वह बच्चा धीरे-धीरे समझेगा और उसकी समझने की क्षमता बढ़ेगी और वह धीरे-धीरे पढ़ाई के क्षेत्र में आगे निकलेगा।


Watch This For More Informatrion :-


( Conclusion, निष्कर्ष )

उम्मीद करता हूं, कि आप को मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से मेरा पढ़ाई में मन नहीं लगता क्या करूं, के बारे में जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे।

हमने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग कर के मेरा पढ़ाई में मन नहीं लगता क्या करूं, के बारे में बताने की कोशिश की है। और आप हमें कमेंट में जरूर बताएं कि हमारे द्वारा प्रदान किया गया जानकारी आपको कैसा लगा।

Also Read :- 

Leave a Reply

Your email address will not be published.