January 28, 2023
Mere Paas Ke Kiraye Ke Makan

मेरे पास के किराये के मकान – Click करें और देखें किराये के मकान

Mere Paas Ke Kiraye Ke Makan :- आज के समय में लोग पढाई और व्यवसाय के उद्देश्य से शहर की ओर भागते है, शहर आकर उनकी सबसे पहली प्रथमिकता किराये का मकान खरीदना होता है, लेकिन एक अनजान शहर में मकान या रूम ढूंढना काफी कठिन कार्य है।

इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे एप्लीकेशन के बारे में बताने जा रहे है, जो आपको Mere Paas Ke Kiraye Ke Makan अर्थात आपकी लोकेशन में खाली मकान और कमरों की जानकारी आपको देंगे, तो चलिए इस जानकारी को पढ़ना प्रारम्भ करते है।


Mere Paas Ke Kiraye Ke Makan

यदि आप एक अच्छा और आरामदायक किराये का मकान या कमरा ढूंढ रहे है, तो इन एप्लीकेशनों की मदद से अपने कार्य को सुगम बना सकते है, इनके नाम कुछ इस प्रकार है :-

1 – 99 एकर्स

किराये के मकान और कमरों को ढूंढने के लिए यह एप्लीकेशन काफी लोकप्रिय है, यह एप्लीकेशन आपको जिस भी क्षेत्र में मकान या रूम चाहिए उस लोकेशन में आने वाले खाली कमरों की सूची निकालकर आपको देता है, इस सूची में दिए गए खाली मकानों और कमरों की फोटो, वीडियो दी गयी होती है, जिसकी मदद से आप घर बैठे Paas Ke Kiraye Ke Makan Aur Kamro को पसंद कर सकते है।

आप प्ले स्टोर से इस एप्लीकेशन को बिल्कुल मुफ्त में डाउनलोड कर सकते है, एप्लीकेशन इनस्टॉल करने के बाद आप email या मोबाइल नंबर से इसे लॉगिन करें और अपने पास के किराए के मकान को ढूंढ निकाले।

2 – Nestaway ( नेस्टावे )

आपने कई सोशल साइटों पर Nestaway (नेस्टावे) नाम के एप्लीकेशन के बारे में सुना होगा, दरअसल यह एप्लीकेशन आपके पास के किराये के मकान और कमरों की जानकारी प्रदान करता है। इस एप्लीकेशन में खाली कमरों और मकानों की जानकारी सूचीबद्ध तरीके से दी गयी होती है, जिसमें Kiraye Ke Makan की फोटो और मकान मालिक का कॉन्टेक्ट नंबर दिया गया होता है, आप चाहे तो मकान मालिक से बात करके कमरे के किराये को जान सकते है।

3 – OLX ( ओएलएक्स )

Online Exchange को शॉर्ट फॉर्म में OLX कहा जाता है, नई और पुरानी चीजों की खरीददारी और बिक्री के लिए यह एप्लीकेशन सबसे लोकप्रिय है, इसकी मदद से आप अपने आस पास के Kiraye Ke Makan को ढूंढ सकते है।

इसे आप Play store की सहायता से डाउनलोड कर सकते है, यह एप्लीकेशन आपको अपने नजदीकी खाली मकान और कमरों की पूरी जानकारी उपलब्ध कराता है।

4 – Housing ( हाऊसिंग )

यह एप्लीकेशन साल 2012 से रियल स्टेट की सुविधाओं को आम लोगों तक पहुंचा रहा है, यह भारत के 40 प्रमुख शहरों में अपनी सेवाएं देता है। इसकी मदद से आप Kiraye Ke Makan को ढूंढ पाने में काफी सहज महसूस करते है।

यदि आपको किराये के मकान को ढूंढ़ने में किसी प्रकार की असुविधा होती है तो आप इस एप्लीकेशन के कस्टमर केयर नंबर की मदद ले सकते है। यह एप्लीकेशन आप प्ले स्टोर से बहुत ही आसान सी प्रक्रिया अपना कर इनस्टॉल कर सकते है।

5 – Magicbricks ( मैजिकब्रिक्स )

यदि आप भारत के बड़े शहरो में रहकर आपकी पढाई या जॉब करना चाहते है, तो यह एप्लीकेशन आपको बहुत ही सहायता देने वाला है, किराये का मकान दिलवाने के लिए कई ब्रोकर लोगों से पैसे ऐठ लेते है, जबकि यह एप्लीकेशन आपको ऐसे फ्रॉड होने से बचाता है।

इसे आप प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड कर सकते है और अपनी ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर को वेरीफाई करके इस एप्लीकेशन की सुविधाओं का लाभ उठा सकते है।


किराये का मकान लेने से पहले सावधानियां

एक अनजान शहर में Kiraye Ke Makan Aur Room लेना टेढ़ी खीर के बराबर होता है, क्योंकि आप एक नए शहर में किसी को नहीं जानते है, तो आप किसी नए रूम या मकान को लेने से पहले इन बातो का ध्यान रख सकते है।

  • किराये के मकान या रूम में बिजली और पानी की उचित व्यवस्था होनी चाहिए।
  • अपने आस पास का माहौल जरूर देखे अगर आप पढाई के उद्देश्य से एक किराये के रूम सर्च कर रहे है तो वह रूम शांति युक्त होना चाहिए किसी हाइवे, मैरिज लॉन और शोरशराबा वाले स्थान के पास रूम ने ले।
  • रूम या मकान में हवा और रोशनी की उचित व्यवस्था होनी चाहिए।
  • किराये के मकान में वाहन खड़ा करने के लिए उपयुक्त जगह होनी चाहिए।
  • रेंट एग्रीमेंट पर साइन करने से पहले मकान मालिक और किरायेदार आपस में बात करके सहमति बना लेनी चाहिए।

FAQ’S :-

प्रश्न 1 – Mere Paas Ke Kiraye Ke Makan को ढूंढने के लिए क्या करना चाहिए ?

उत्तर यदि आपको अपने आस पास की लोकेशन में खाली रूम या मकान की तलाश है तो आप कई सोशल एप्लीकेशन का प्रयोग कर सकते है।

प्रश्न 2किराये के मकान की आवश्यकता सबसे अधिक किसे होती है ?

उत्तर – किराये के मकान की सबसे अधिक जरूरत प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों और गांव से शहर आकर व्यवसाय करने वालों को होती है।

प्रश्न 3 – 99 एकर्स एप्लीकेशन किस क्षेत्र से समन्धित है ?

उत्तरयह एप्लीकेशन Kiraye Ke Makan और कमरों को सर्च करने में बहुत ही मददगार साबित होता है।

प्रश्न 4 – OLX क्या है और इसे कैसे इनस्टॉल करे ?

उत्तर – यह एक ऑनलाइन एक्सचेंज अप्लीकेशन है, जिसकी मदद से व्यक्ति अपने आस पास की लोकेशन में बिकने वालो वस्तुओं और किराये के मकानो की जानकारी उपलब्ध कराता है।  इसे इन्टॉल करने के लिए आप play store से इसे बिल्कुल मुफ्त में डाउनलोड कर सकते है, और इस एप्लीकेशन पर अपना मोबाइल नंबर वेरीफाई करके इसकी सेवाओं का लाभ पा सकते है।

प्रश्न 5 – किराये के मकान लेने के लिए किन बातो का ध्यान रखे ?

उत्तर –  Kiraye Ke Makan या रूम को लेने से पहले आप उस घर की बिजली, पानी, स्वछता, वातावरण, वाहन खड़ा करने योग्य उचित व्यवस्था आदि बातो विशेष ध्यान रखना चाहिए।


निष्कर्ष :-

शहर में रुक कर पढाई करने वाले छात्रों के मन की सबसे बड़ी दुविधा “ Mere Paas Ke Kiraye Ke Makan” को कैसे ढूंढा जाये, इसे हल करने के लिए हमने आर्टिकल में ऐसे एप्लीकेशन के बारे में जानकारी दी।

जिसकी मदद से अब छात्रों को किराये के मकान को ढूंढ़ने में होने वाली असुविधा कम होगी और इतना ही नहीं उन्हें यह जानकारी पढ़ने के बाद यह भी पता चलेगा, कि किराये के मकान में रहने से पहले हमे किन बातो का ध्यान रखना चाहिए।


Also Read :- 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *