September 26, 2022
Mutual Fund Asset Under Management क्या होता है?

Mutual Fund Asset Under Management क्या होता है?

Mutual Fund Asset Under Management kya hota hai :-  नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप लोग आशा करता हूं आप बिल्कुल ठीक हो गया आपका हार्दिक स्वागत है हमारे इस लेख में आज के इस लेख के मदद से हम Asset Under Management के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने वाले हैं।

आपने म्यूचुअल फंड के अंदर Asset Under Management का नाम तो अवश्य सुना होगा मगर कई सारे ऐसे लोग हैं जो Asset Under Management के बारे में नहीं जानते हैं और उनका सवाल रहता है कि आखिर Asset Under Management क्या है और Asset Under Management म्युचुअल फंड को किस तरह से प्रभावित करता है।

अगर आप भी उन सभी में से एक है और Asset Under Management से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो आप हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहें क्योंकि इस लेख में हम Asset Under Management से जुड़ी हर एक जानकारी देने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी किए हुए।


Mutual Fund Asset Under Management क्या होता है? | Asset Under Management In Hindi

Asset Under Management, किसी mutual fund company का वह market value होता है जिसे mutual fund company अपने हिसब से manage करती है। सरल शब्दों में कहे तो जब Investor अपने पैसों को किसी भी mutual fund company में Asset के तौर पर डालते है और उनके सारे पैसों को जो company Asset बना कर अलग अलग चीज़ों मे invest कर के उन पैसों का  Management करती है तो ऊसे कम्पनी का Asset Under Management कहा जाता हैं।

Asset Under Management का short नाम AUM होता है। किसी भी company का Asset Under Management जितना होता है, ठीक उतना ही company अपने  Asset और capital  को manage करती है उसे संभालती है।

कहने का तात्पर्य है कि, जब भी हम अपने पैसे को Mutual Fund या किसी अन्य financial platform पर Invest करते है। तब वह mutual fund company वाले या जहाँ पे हमने invest किया था वहाँ वाले लोग , हमारे invest किये गए पैसे को थोड़ा थोड़ा कर के दूसरे जगह पर invest करते है और जब हमारे पैसों से उनको जितना भी return यानी कि profit मिलता है।

उसे वह हमारे साथ बाटते हैं, और जितना ज्यादा लोग ज्यादा Amount को mutual fund company में invest करते हैं ठीक उतना हि mutual fund company का AUM बढ़ता चला जाता है । तो जितना ज्यादा आप अपने पैसा को mutual fund company में invest करेंगे ठीक उतना ही फायदा आपको होगा।


किसी mutual fund company का AUM क्या दिखता है ?

किसी mutual fund company का AUM उसके वास्तविक turnover और future में आने वाले success को दिखाता है। जिस किसी company का AUM यानी कि Asset Under Management लगातार बढ़ते जाता है, तो लोग उस company को trusted मानते है और उस company में अपना भी पैसा invest करते है।

इस से किसी भी company का निरंतर Growth होता है। अक्सर आप ने देखा होगा की ज्यादातर लोग अपने पैसे को किसी company में डालने से पहले उस company का पूरा data यानी कि उसका overview निकालते है, तब जा के उस company में अपना पैसा invest करते है।

तो जब कोई व्यक्ति किसी भी कंपनी का overview निकालेगा तो उस company का AUM साफ नजर आ जाएगा तो उसी को ही देखकर वह बंदा समझ जाएगा । उस company में पैसा डालना चाहिए या नही डालना चाहिए।


FAQ,s

Q1. Full Form Of AUM in Mutual Fund

Ans. Full Form Of AUM is ” Asset Under Management ”

Q2. Asset Under Management Meaning In Hindi

Ans. Asset Under Management का  Meaning Hindi में प्रबंधन के तहत संपत्ति होता है।

Q3. किस Mutual Fund में सबसे ज्यादा AUM है?

Ans. जिस Mutual Fund में लोग सबसे ज्यदा पैसा Invest करेंगे, उसी Mutual Fund का AUM सबसे ज्यादा होगा।

Q4. AUM किसी Mutual Fund company को कैसे प्रभावित करता है?

Ans. AUM किसी Mutual Fund company के turnover और  future success को पूरे तरह से प्रभावित करता है।


Watch This For More Information :-


( Conclusion, निष्कर्ष )

उम्मीद करता हूं, कि आप को मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से  Mutual Fund Asset Under Management क्या होता है, के बारे में जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे।

हमने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग करके आपको एक Mutual Fund Asset Under Management, से जुड़ी हर एक जानकारी के बारे में बताने की कोशिश की है।

Also Read :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.