September 25, 2022
Neo Bank क्या है | Neo Bank In Hindi

Neo Bank क्या है | Neo Bank In Hindi

Neo Bank kya hai :-  दोस्तों आपने commercial bank, traditional Bank, और इत्यादि Bank का नाम जरूर सुना होगा। मगर क्या आप ने कभी Neo Bank का नाम सुना है और अगर सुनाभि है तो क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है, कि Neo Bank क्या है,

भारत मे Neo Bank कौन कौन सी है और उनका नाम क्या है और Neo Bank के फायदे क्या क्या होते है, अगर आपको इन सब के बारे में नहीं मालूम है।

और आप Neo Bank के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहे क्योंकि इस लेख में हम Neo Bank से जुड़ी हर एक जानकारी प्राप्त करने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी किए हुए।


Neo Bank किसको कहते है | What Is Neo Bank In Hindi

दोस्तों Neo Bank एक खास प्रकार का Bank होता है इसका सारा काम digitally होता है। बाकी बैंकों से यह काफी हटके होता है जैसे बाकी बैंकों के ब्रांच एटीएम और बैंक देखने में नजर आते हैं उसी प्रकार से इसका कोई ब्रांच नहीं होता है, ना ही कोई एटीएम होता है और ना ही कोई बैंक होता है। Neo Bank  अपने ग्राहकों को इंटरनेट द्वारा ही सेवाएं देते हैं।

सरल शब्दों में कहे तो Neo Bank उस Bank को कहा जाता है, जो कि physical तौर पर नहीं रहती है। Normal Bank के मुकाबले Neo Bank का खर्चा बहुत कम होता है क्योंकि इनका कोई physical work नहीं होता है यह अपने सभी सेवाओं को internet द्वारा प्रदान करती हैं।

जिस प्रकार से कोई Bank अपने आप को चलाने के लिए RBI से licence लेती है और उस licence से अपने आप को प्रमाणित कराती है। लेकिन Neo के साथ ऐसा बिल्कुल नहीं होता है इनके पास Bank होने का कोई licence नहीं होता है ज्यादातर मामलों में यह Bank किसी और Bank के साथ मिलकर partnership पर काम करती है।

Neo Bank का काम पूरे तरह से digitally होने के कारण इसे digital Bank के नाम से भी जाना जाता है। समय के अनुसार अब Neo Bank के customer से बढ़ते जा रहे हैं क्योंकि ए न्यू Bank अपने customer को एक बेहतरीन experience देते हैं और उन्हें किसी चीज में Delay भी नहीं होता है। Neo Bank अपने कामों को घर बैठे एक मोबाइल एप्लीकेशन से ही पूरा कर पाते हैं। तो दोस्तों कुछ इस प्रकार से Neo Bank होता है।


भारत में कौन-कौन से Neo Bank है ?

फिलहाल के समय में भारत में बहुत सारे Neo Bank की स्थापना हो चुकी है और यह अपने service को लोगों तक पहुंचा पा रहे हैं। भारत देश में Neo Bank की उछाल सबसे ज्यादा Corona pandemic के बाद देखा गया है।

भारत के कुछ प्रसिद्ध Neo Bank के नाम हमने नीचे में Step बाई Step करके लिखा है, तो आप उन्हें ध्यान से पढ़ें और उनके बारे में जानने की कोशिश करें।

  • 1) Instantpay
  • 2) Open
  • 3) Niyo
  • 4) RazorpayX
  • 5) Mahila Money
  • 6) Jupiter
  • 7) Fi Money

हमने आपको ऊपर में जितने भी Neo Bank के नाम बताए हैं वह सभी भारत के काफी प्रसिद्ध Neo Bank है। यह भारतीय banking मार्केट में अपना अच्छा खासा पकड़ बना रखे हैं।

हम आपको Neo Bank की सबसे बड़ी खास बात बता दे है कि जब आप किसी Neo Bank में खाता खुलवाते हैं तो आपका खाता कुछ चंद मिनटों में ही खुल जाता है और फिर Account खुलने के बाद आप तुरंत ही लेनदेन कर पाते है और साथ ही साथ आप International transaction भी कर पाते हैं।


NEO Bank के फायदे | Benefits of neo banks

दोस्तों हमने ऊपर के टॉपिक में जाना कि Neo Bank किसे कहते हैं और Neo Bank भारत में कितने हैं और उनका नाम क्या क्या है। अब हम इस टॉपिक के माध्यम से जानेंगे किए Neo Bank के फायदे और नुकसान क्या क्या है तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए।

Neo Bank के फायदे बहुत सारा होते हैं हमने बैंक के सभी फायदों को नीचे में स्टेप बाई स्टेप करके लिखा है, तो आप उन्हें ध्यान से पढ़ें और समझें।

👉 Neo Bank का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें किसी भी प्रकार का देरी नहीं होता है। शायद ही ऐसा कोई Error होता है जो कि Neo Bank में फेस करना पड़ता है।

👉 आम बैंकों की तरह Neo Bank  में चक्कर नहीं लगाना पड़ता है इसमें आपका काम सारा digitally रूप से होता है तो यह भी Neo Bank का काफी बड़ा फायदा है।

👉Neo Bank में खाता/ Account खोलने के तुरंत बाद ही सभी प्रकार का transaction कर पाते है।

👉 Neo Bank में किसी भी ब्यक्ति को बाहर दौड़ना नही पड़ता है। इसमे आप अपना सारा काम घर बैठे कर सकते है। तो दोस्तों Neo Bank के यही कुछ बड़े फायदे है।


NEO Bank के नुकसान | disadvantage of NEO Banks

Neo Bank के फायदे के साथ साथ नुकसान बहुत सारा होते हैं, हमने Neo Bank के सभी नुकसानो को नीचे में स्टेप बाई स्टेप करके लिखा है, तो आप उन्हें ध्यान से पढ़ें और समझें।

👉 NEO Bank का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि Neo Banks के Server down हो जाने पर आप कुछ भी Banking का काम नहीं कर सकते हैं।

👉 अगर आप किसी ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जहां internet की सेवाएं 24 घंटा मौजूद नहीं रहती है तो आप Neo Bank का उपयोग नहीं कर सकते हैं।

👉 NEO Bank में Cyber Security का भी खतरा होता है, क्योंकि अगर इसके सिस्टम में कुछ तकनीकी समस्या आती है तो आपको उसका घाटा आपको सहना पड़ेगा।

👉 NEO Bank के physical support ना होने के कारण आपको किसी भी प्रकार की समस्या का हल ढूंढने में समय लग सकता है, तो दोस्तों Neo Bank के यही कुछ बड़े नुकसान है।


Watch This For More Information :-


( Conclusion, निष्कर्ष )

उम्मीद करता हूं, कि आप को मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से  NEO Bank क्या होता है, के बारे में जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे।

हमने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग करके आपको NEO Bank in hindi, से जुड़ी हर एक जानकारी के बारे में बताने की कोशिश की है।


Also Read :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.