December 4, 2022
Net Kyon Nahin Chal Raha Hai

Internet क्यो नही चल रहा है ? – Net Kyon Nahin Chal Raha Hai

Net Kyon Nahin Chal Raha Hai :- आज के इस लेख के मदद से हम जानेंगे कि नेट क्यों नहीं चल रहा है।

आजकल Internet का उपयोग हर व्यक्ति करता है और हर व्यक्ति के पास फोन है चाहे वह लैपटॉप में Internet का उपयोग करें या फिर मोबाइल में कई कई बार ऐसा होता है – कि नेट ही नहीं चलता है और इस परेशानी का सामना हमें करना पड़ता है।

हालांकि आज के युग में अगर इंटरनेट ना चले तो लोगों के लिए बहुत बड़ी समस्या है, क्योंकि बहुत से ऐसे काम है जो Internet के ही माध्यम से होते है।

अगर आपका भी net नहीं चल रहा है और आप जानना चाहते हैं, कि आखिर नेट ना चलने का कारण क्या है तो इस लेख के साथ अंत तक बने रहे और इस लेख में हम आपको यह भी बताएंगे, कि नेट कैसे चल सकता है।


Internet क्या है And Net Kyon Nahin Chal Raha Hai ?

Internet आज के समय एक विश्व प्रसिद्ध टेक्नोलॉजी है जिसका इस्तेमाल मल्टीपल computer की इंटरकनेक्टिविटी के द्वारा किया जाता है। आज के समय internet एक ऐसा मायाजाल है जो विश्व के करोड़ों computer को एक साथ  जोड़ें  रखता है।

Internet किसी भी लोकल एरिया network वाइड एरिया network या फिर संपूर्ण विश्व के महाद्वीपों के पास तक भी फैला हुआ है।

इसीलिए इसे internet कहा जाता है। इसे वैश्विक computer का एक network कहा जा सकता है। ऐसा बड़ा network बनाने के लिए बहुत सारे छोटे छोटे network का इस्तेमाल किया जाता है।

Internet के उपयोग से आज के समय लोग तकनीक का इस्तेमाल सबसे बेहतरीन तरीके से कर पा रहे हैं। Internet एक ग्लोबल computer network बन चुका है, और कुछ मानकीकृत संचार प्रोटोकॉल का उपयोग करके internet का इस्तेमाल करते हुए कई महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान करने का काम करता है।

Internet के बारे में जानकारी
Internet क्या है? Internet बहुत सारे इंटरकनेक्टेड computers का एक पूरा जाल है।
Internet का आविष्कार किसने किया? Vint Cerf & Bob Kahn
Internet कब शुरू हुआ? 1 jan 1983
Internet  का उपयोग क्या है? Internet के बहुत सारे उपयोग है, जिसमे सबसे महत्त्वपूर्ण उपयोग इन्टरनेट के द्वारा जानकारी प्राप्त करना है। यह जानकारी किसी भी प्रकार की, व् किसी भी रूप में हो सकती है।

यह कोई 1000-2000 नहीं बल्कि लाखों-करोड़ों computer का एक महान network है। इस network के अंतर्गत आने वाला कोई भी सिस्टम या computer तुरंत इस महान network के साथ में जुड़ जाता है।

यह आमतौर पर क्लाइंट सर्वर की सर्विस स्ट्रक्चर पर आधारित है। इसमें computer क्लाइंट के तौर पर काम करता है और internet डाटाबेस सर्वर के तौर पर काम करता है।


Internet के उपयोग क्या है ?

आज के समय internet की कई प्रकार के फायदे हैं जैसे कि कोई भी व्यक्ति online माध्यम से जो भी प्राप्त कर सकता है और जॉब कर भी सकता है।

internet का इस्तेमाल करके कोई भी व्यक्ति online ऑफिस क्या वर्क फ्रॉम होम का काम कर सकता है, online बिल पेमेंट का काम करना है, online ट्रांजैक्शन करना internet के द्वारा किया जा सकता है। फ्रीलांस का काम भी online ही किया जा सकता है।

internet का उपयोग करते हुए online shopping की जा सकती है। इंटरटेनमेंट के लिए internet का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा बिजनेस advertisement के लिए मार्केटिंग के लिए internet का इस्तेमाल किया जा सकता है। internet के यह सभी उपयोग है जो आज के समय हम कर रहे हैं।


Internet क्यों नहीं चल रहा है ? – Net Kyon Nahin Chal Raha Hai

कई बार हमें पता नहीं होता, कि हमारा internet क्यों नहीं चल रहा है, और हम बहुत ही व्याकुल हो जाते हैं। लेकिन इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं जिसके कारण हमारा internet काम नहीं करता है।

क्या आप जानते हैं, कि वह कौन कौन से कारण हैं, जो internet को अवरुद्ध करने की क्षमता रखते हैं। यदि आप नहीं जानते हैं तो कोई बात नहीं, क्योंकि अब आप इन सब के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेंगे।

Internet क्यों नहीं चल रहा है इसके कई कारण हो सकते हैं। हम आपको सबसे पहले कारण बताएंगे और उसके पश्चात उसे कारण के अंतर्गत किया जाने वाला उपचार भी बताएंगे।

पहला तरीका और उसका समाधान

सबसे पहले तो यदि आपका Mobile Phone खराब है तो Mobile Phone में internet का इस्तेमाल करना आपके लिए काफी मुश्किल होगा। यदि आप का Mobile Phone कई दिनों से बंद है और आपने तकरीबन 10 से भी अधिक दिनों से अपने Mobile Phone का इस्तेमाल नहीं किया है, तो इस बात की पूरी संभावना है कि किसी भी network में कोई दिक्कत नहीं है। दिक्कत आपके Mobile में है।

दूसरा तरीका और उसका समाधान

दूसरा कारण यह हो सकता है कि आसपास temporary network प्रॉब्लम हो। इसके लिए आपके पास यदि कोई दूसरा Mobile Phone है या किसी अन्य व्यक्ति का Mobile Phone है तो उसका internet लेवल चेक कर सकते हैं।

जरूरी नहीं, कि यदि एक व्यक्ति के Mobile Phone में internet चल रहा है तो आपके Mobile Phone में भी चलेगा। लेकिन इसके लिए आप यह देख सकते हैं कि सामने वाले व्यक्ति के Mobile Phone में internet कितने तेजी से और कितनी सुदृढ़ता से चल रहा है।

तीसरा तरीका और उसका समाधान

इसके पश्चात एक कारण यह भी हो सकता है, कि आपके क्षेत्र नेट बंद किया हुआ हो, तो भी कई बार सरकार ऐसा कर लेती है तो इसके लिए आपके पास कोई सरकारी मैसेज आया होगा। अन्यथा अन्य किसी व्यक्ति के Mobile Phone को देख सकते हैं।

यदि वहां भी Mobile Phone में network नहीं आ रहा है तो प्रॉब्लम network में है।

जो कि कुछ ही समय पश्चात एक्टिवेट हो जाएगा।  इसके पश्चात एक और कारण जय हो सकता है कि आपका  रिचार्ज खत्म हो गया हो  और ऐसा होने पर आपका internet काम नहीं करेगा इसके लिए आपको रिचार्ज करवाना पड़ेगा।


FAQ,S :

Q1. YouTube Offline Bata raha hai

Ans. YouTube offline इसलिए बता रहा है क्योंकि आपके device का Net On नहीं है या फिर आपके Device का Net 
नहीं चल रहा है। यह सब चेक करके आप YouTube का डाटा अंत करें फिर आप का YouTube चलने लगेगा।

Q2. Airtel ka net Kyon Nhi Chal raha hai

Ans. Airtel का नेट ना चलने का कारण हो सकता है, कि आपके मोबाइल या फिर आपके डिवाइस का DATA On नहीं होगा 
या फिर आपके इलाके में network problem होगा। 

तो यह सब सुनिश्चित करने के बाद आप अपने डिवाइस में flite mode option को on कर के off कर दे फिर डाटा On करें 
और आपका नेट चलने लगेगा।

Q3. JIO ka net Kyon Nhi Chal raha hai

Ans. जिओ का नेट ना चलने के कारण बहुत सारे हो सकते हैं, इसलिए आप अपने डिवाइस का flight mode option on करें 
और फिर off कर दें फिर data on करें और आपका नेट चलने लगेगा। अगर आपका नेट फिर भी नहीं चल रहा है, तो आप समझ 
जाइए कि आप के इलाके में network problem है।

[ Conclusion, निष्कर्ष ]

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आपको मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से Net Kyon Nahin Chal Raha Hai, के बारे में जान चुके होंगे और यह भी जान चुके होंगे की ” Net कैसे चलेगा “।

अगर आपके मन में इस लेख से जुड़ी कोई भी सवाल है या आपको कुछ समझ नही आया है, तो आप हमारे दिए गए comment box में मैसेज करके पूछ सकते हैं हमारी समूह आपके पूछे गए सवालों का जवाब अवश्य देगी। धन्यवाद !     ।


Also Read :- 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *