September 25, 2022
मेरे पास के किराये के मकान | Mere Pass ke kiraye ke makan

मेरे पास के किराये के मकान | Mere Pass ke kiraye ke makan

नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप लोग उम्मीद करता हूं आप बिल्कुल ठीक होंगे आपका हार्दिक स्वागत है हमारे इस लेख में आपको मालूम होगा कि अक्सर लोग जब कहीं पर रहने जाते हैं। तो वहां के अगल-बगल में किराए के मकान को ढूंढते हैं ताकि वह वहां पर रूम को रेंट पर लेकर रह सके और अपना जीवन व्यतीत कर सकें मगर कई सारे ऐसे लोग हैं।

जिन्हें पता ही नहीं होता है कि अपने आसपास में किराए के मकान को कैसे ढूंढा जाता है। तो आज के इस लेख में हम इन्हीं सभी टॉपिक को पर चर्चा करने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी किए हुए।


मेरे पास के किराये के मकान | Mere Pass ke kiraye ke makan

दोस्तों आप अपने आस पास किराए के मकानों को ढूंढने के लिए गूगल का भी उपयोग कर सकते हैं और बहुत सारे ऐसे एप्लीकेशन हैं जिनके मदद से आप अपने आसपास के किराए के मकान को ढूंढ सकते हैं तो इस टॉपिक के मदद से हम जानेंगे कि आखिर इस MAGIC BRICKS App का उपयोग करके किस प्रकार से अपने आसपास के किराए के मकान को ढूंढा जा सकता है तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए।

Step 1) MAGIC BRICKS App के मदद से अपने आसपास के किराए के मकान को ढूंढने के लिए सबसे पहले आपको Google Play Store में जा कर इस App को डाउनलोड करना होगा।

Step 2) MAGIC BRICKS app को download करने के बाद अब आपको इस app को Open करना है।  कुछ personal details और कुछ permission को डाल कर के enter करना है।

Step 3) जैसे कि आप अपने के सबसे पास में किसी Room को Rent पर लेना चाहते हैं या फिर किसी property को खरीदना चाहते हैं या आप individual हैं या फिर आप कोई agent है, यह सब आप से पूछा जाएगा यो आप इतना सब जानकारी डालने के बाद नीचे दिए गए next के ऑप्शन पर क्लिक करें और आगे बढ़े।

Step 4) Next के option पर क्लिक करने के बाद अब आपके डिवाइस में एक अलग ही page open होगा और यहाँ पर आप से आपका email ID या phone number और कुछ personal detail पूछा जाएगा  तो आप उन सभी चीज़ों को ध्यान से भरे और जो आपको बेकार लगता है, उसे skip भी कर सकते है। मगर जो चीज़ जरूरी है उसे जरूर भरे।

Step 5)  इतना सब चीज भरने के बाद अब आपसे आपका बजट पूछा जाएगा और उस बजट के हिसाब से BHK में आपको रूम दिखाया जाएगा अगर आपका बजट अधिक है तो आपको उसी बजट के हिसाब से Room भी दिखाया जाएगा।

Step 6) बजट सेलेक्ट करने के बाद अब आपके स्क्रीन पर आप के अगल-बगल के सभी किराए के मकान Show करेंगे आप उसमें से अपने मन अनुसार किसी भी एक को चुने और उसके ऑनर से बात करें ऑनर से बात करके उस रूम को रेंट पर ले ले।

तो दोस्तों कुछ इस तरीका से आप MAGIC BRICKS app का उपयोग करके अपने आसपास के किराए के मकान को ढूंढ सकते हैं और वहां पर रह सकते हैं।


मेरे पास के किराये के मकान कहां है कैसे पता करे?

दोस्तों अपने पास के किराए के मकानों को ढूंढने के बहुत से तरीके हैं हमने इस टॉपिक के माध्यम से आपको बताया है, कि आप किस प्रकार से OLX का उपयोग करके अपने पास के किराया का मकान ढूंढ सकते हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए ।

Step 1. दोस्तों OLX की मदद से अपने आस पास के किराए की मकान ढूंढने के लिए सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर में जाना है और वहां पर OLX लिखकर सर्च करना है और  OLX के Official App को download कर लेना है।

Step 2. OLX app को अपने device में download करने के बाद अब आपको इसे Open करना है और मोबाइल नम्बर, और कुछ personal details डाल कर sign up करना है।

Step 3. OLX app verify हो जाने के बाद और ओपन कर लेने के बाद अब आप सबसे पहले ऊपर में दिए गए location के option को select करें।

Step 4. OLX App में अपनी जगह के लोकेशन को सेलेक्ट करने के बाद अब, आपको search box के Option पर click करना है और room for rent टाइप करके सर्च करना है। यह Search करने के बाद आपके आस पास के लगभग सभी किराये के मकान आपके डिवाइस के screeन पर आज आएंगे। अब आपको अपने मन अनुसार और सबसे नजदीकी किराए के मकान और अपने बजट के अनुसार किसी भी एक किराए मकान को चुन सकते है।

तो दोस्तों कुछ इस तरीका से आप OLX App का उपयोग करके अपने आसपास के किराए के मकान को ढूंढ सकते हैं और वहां पर रह सकते हैं।


Google की मदद से अपने पास के किराए की मकान कैसे ढूं

दोस्तों गूगल के मदद से अपने आसपास के किराए के मकानों को ढूंढने के लिए सबसे पहले आपको गूगल को ओपन करना है और गूगल के सर्च बॉक्स में जाकर Rental houses near me टाइप करके सर्च करना है जैसे ही आप यह टाइप करके सर्च करेंगे तो  आपके सामने आपके आसपास के कुछ किराए के मकान आ जाएंगे। दोस्तों हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यहां पर आपको वहीं किराए के मकान Show करेंगे जो कि गूगल पर लिस्ट किए होंगे।

क्योंकि गूगल कहीं ना कहीं हम ही लोगों से जानकारी ले कर के हम ही लोगों को जानकारी देता है अगर किसी व्यक्ति ने गूगल पर अपने मकान को लिस्ट किया होगा तो वहां से आपको उस मकान के बारे में डिटेल मिल सकता है और आप वहां पर रूम ले सकते हैं। तो दोस्तों कुछ इस प्रकार से आप अपने आसपास के किराए की मकान को ढूंढ सकते हैं और उसमें Room को रेंट पर ले सकते हैं।


पास के किराये के मकान को ढूंढने का सबसे आसान तरीका

दोस्तों अगर आप ऑनलाइन अपने आसपास के किराए के मकानों को ढूंढते ढूंढते परेशान हो चुके हैं और आप चाहते हैं कि अपने आसपास के किराए के मकान को कैसे ढूंढा जाए तो हम आपके जानकारी के लिए बता दें कि कई कई बार Online चीजें गलत भी साबित हो जाती है।

इसीलिए आपको अपने आसपास के किराए के मकानों को ढूंढने के लिए सबसे पहले वहां के रहने वाले लोकल लोगों से पता करना होगा कि यहां पर कौन सा Room Rent पर मिल रहा है या फिर किसके हाउस में रूम खाली है।

इस तरह से आप लोगों से पूछ पूछ कर भी पता कर सकते हैं हालांकि इस तरीका को अपनाने में आपको थोड़ा समय लग सकता है। मगर आपको एक अच्छे दाम पर रूम रेंट पर मिल सकता है और आप वहां के लोगों से अपना जान पहचान भी करा सकते हैं।


किराये का मकान लेते समय किन बातों का रखे ध्यान

दोस्तों बहुत सारे ऐसे बातें हैं जिनका ख्याल हमें कहीं पर किराए का मकान लेते समय  रखना चाहिए इस टॉपिक के माध्यम से हम उन्हीं सभी बातों को जानेंगे और समझेंगे कि आखिर कौन कौन से ऐसे बातें हैं जिन्हें हमें किराए के मकान लेने से पहले देखना और उन बातों का ध्यान रखना चाहिए तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए।

1: किराए का मकान लेते समय किराए मकान में मौजूद घरों की संख्या को अच्छे से देख ले और उसकी सभी पुरानी चीज़ों पर गौर फरमाएं ।

2:-  आप जिस किराए का मकान ले रहे हैं वह full finish है या semi finish  इसकी जानकारी अच्छे से ले ले।

3:-  इमारत या बिल्डिंग कितना पुराना है और उसकी अभी condition कैसा है इसकी जानकारी जरूर ले ले।

4:-  घर की हवा, पानी और बिजली  और internet की व्यवस्था कैसा है हमे अवस्य मालूम करना चाहिए ।

5:-  मकान का मालिक किस मिजाज का है इसका पूछताछ जरूर कर लें, क्योंकि ज्यादातर मामलों में कुछ समय बीतने के बाद room renter और owner के साथ अनबन होने लगता है।

7:-  घर के आस-पास अस्पताल, बैंक, मार्केट, जैसी अन्य सुविधाएं मौजूद है या नहीं इन सभी बातों का भी जरूर ध्यान रखें।

8:- आपने जिस इलाका में किराए का मकान लिया है उस इलाके में जाने तक का रास्ता अच्छा है या नहीं या फिर वह इलाका सुनसान है या फिर भीड़भाड़ वाला है इसका भी ख्याल आप जरूर रखें।


अंधेरी में किराए पर मकान

दोस्तों आपको मालूम होगा कि मुंबई शहर में अंधेरी नामक इलाका कितना फेमस है ऐसा माना जाता है कि यहां पर बड़े बड़े बिजनेसमैन रहा करते हैं तो अगर आप इसी इलाका में किराए का मकान ढूंढ रहे हैं तो आपको यहां पर किराए का मकान मिलना बहुत ही मुश्किल हो जाएगा क्योंकि यह इलाका काफी महंगा है और यहां पर बहुत ही महंगे महंगे किराए पर मकान मिलते हैं।

मगर आप Olx या MAGIC BRICKS apps का उपयोग करके अंधेरी में किराए पर मकान ढूंढ सकते हैं। बस आपको ऐसा करने के लिए अंधेरी के लोकेशन को सेलेक्ट करना है। बस इतना एक्टिविटीज करने के बाद आपको अंधेरी में किराए के मकान दिखने शुरू हो जाएंगे आप वहां से अंधेरी में किराए के मकान को ढूंढ सकते हैं और रेंट पर ले सकते हैं।


अहमदाबाद में किराए का मकान

Olx या MAGIC BRICKS apps का उपयोग करके अहमदाबाद में किराए पर मकान ढूंढ सकते हैं। बस आपको ऐसा करने के लिए अहमदाबाद के लोकेशन को Select करना है। बस इतना एक्टिविटीज करने के बाद आपको अहमदाबाद में किराए के मकान दिखने शुरू हो जाएंगे, तो आप वहां से अहमदाबाद में किराए के मकान को ढूंढ सकते हैं और रेंट पर ले सकते हैं।


दिल्ली में किराए का मकान

जैसा कि हम सभी लोगों को पता है कि दिल्ली में किराए का मकान खोजना कितना मुश्किल है। यदि आप भी दिल्ली में किराए पर मकान खोज रहे हैं तो आप ऑनलाइन कुछ एप्स के जरिए बहुत आसानी से दिल्ली में किराए का मकान तलाश कर सकते हैं।


इंदौर में किराए का मकान‌

दोस्तों अगर आप इंदौर में रहना चाहते हैं और वहां पर अपने रहने के लिए किराए का मकान की तलाश कर रहे हैं तो इस प्रस्तुति में आप इस ऐप का उपयोग कर सकते हैं इसके मदद से आप अपने आसपास के किराए के मकान को काफी आसानी से ढूंढ सकते हैं।

ऐसा करने के लिए सबसे पहले आपको इस ऐप के लोकेशन में अहमदाबाद का लोकेशन डालना है और फिर इतना करने के बाद आपके सामने इंदौर के बहुत से किराए के मकान Show होने लगेंगे तो कुछ इस प्रकार से भी आप इंदौर किराए के मकान को ढूंढ सकते हैं।


किराये के घर में जाने का शुभ मुहूर्त

किसी भी नए किराए की शाट में प्रवेश के लिए शुभ मुहूर्त 2, 3, 5, 7, 10, 11, 12, और 13 तिथियो को माना जाता है।


मकान किराये पर देने के नियम

किराए पर मकान देने के सभी नियम मालिक द्वारा बताए जाते हैं जब कोई व्यक्ति नए-नए जगह पर किराए के मकान को लेता है और वहां पर रहना शुरु करता है। तब आपको Room के मालिक द्वारा  वहां के नियम और कानून बताए जाते हैं।


सूरत में किराए का मकान‌

जिन जिन तरिकाओं को हमने ऊपर में बताया है उन तरीकों का उपयोग करके आप सूरत में ही नहीं बल्कि भारत के किसी भी कोने में मौजूद है किराए के मकान को ढूंढ सकते हैं तो आप उसे ध्यान से पढ़ें और फॉलो करें।


( Conclusion, निष्कर्ष )

उम्मीद करता हूं, कि आप को मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से मेरे पास के किराये के मकान, के बारे में जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे।

हमने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग करके मेरे पास के किराये के मकान, के बारे में बताने की कोशिश की है। और आप हमें कमेंट में जरूर बताएं कि हमारे द्वारा प्रदान किया गया जानकारी आपको कैसा लगा।

ऐसे ही Education संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए visit करे :- Satik Jankari

Also Read :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.