September 25, 2022
Passive Investing क्या है | Passive Investing के फायदे

Passive Investing क्या है | Passive Investing के फायदे

Passive Investing kya hai :- दोस्तों आपने कभी न कभी तो Passive Investing नाम अवश्य सुना होगा । मगर क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है, कि Passive Investing क्या होता है,

और Passive Investing का अर्थ क्या होता है और Passive Investing करने का क्या फायदा होता है, अगर आपको इन सब के बारे में नहीं मालूम है।

और आप Passive Investing के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहे क्योंकि। इस लेख में हम Passive Investing से जुड़ी हर एक जानकारी प्राप्त करने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी किए हुए।


Passive Investing क्या है | what is passive investing in Hindi

Passive Investing एक खास प्रकार का investment strategy है, जिसके मदद से share market में Invest किया जाता है। जब share market में पैसा invest कर के पैसा कमाने का बात आता है, तो अक्सर लोग दो तरह के प्रक्रिया से share market में पैसा इन्वेस्ट करते है।

दोनों तरीका मे से पहले का नाम है Active investing और दूसरा का नाम है, Passive Investing। Active investing में पैसा invest करने में समय कम लगता है और profit और loss का पता भी कम समय मे चल जाता है।

मगर Passive Investing में profit और loss और अन्य गतिविधियां होने में काफी समय लगता है, इसे long term investing भी कहा जाता है। जब कोई ब्यक्ति share market में खुद के पैसों को Direct Invest ना कर के किसी और के माध्यम जैसे कि Mutual Fund, Bond, ETF, Physical Gold, SIP इत्यादि के माध्यम से invest करता है, तो उस को ही Passive Investing कहा जाता है।

Passive Investing करने पर किसी भी ब्यक्ति को share market के बारे मे ज्यदा जानने और Company के fundamental analysis और  Techanical Analysis, और Balance Sheet इत्यादि जैसे चीज़ों के बारे में time waste नही करना होता है, Passive Investing में आपके पैसों को बड़े से बड़े financial manager मैनेज कर रहे होते है।


Passive Investing meaning in Hindi | Passive Investing का अर्थ क्या होता है ?

Passive Investing का meaning हिंदी में “निष्क्रिय निवेश” (Nishkriy Nivesh) होता है। Passive Investing को ज्यादातर लोग long term investing के नाम से भी जानते है। इस investment strategy का उपयोग share market में invest करने के लिए किया जाता है।


Passive Investing करने के फायदे

दोस्तों हमने ऊपर के टॉपिक में जाना कि Passive Investing क्या है और Passive Investing का अर्थ हिंदी में क्या होता है, अब हम इस टॉपिक के माध्यम से जानेंगे कि Passive Investing करने के क्या क्या फायदे है। तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए।

  • दोस्तों हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Passive Investing करने के बहुत सारे फायदे हैं और उन सभी फायदों को हमने नीचे में स्टेप बाय स्टेप करके लिखा है तो आप उन्हें ध्यान से पढ़ें और समझें।
  • Passive Investing करने पर किसी भी व्यक्ति को share market के बारे मे ज्यदा जानने की जरूरत नहीं होती है।
  • Passive Investing करने पर किसी भी व्यक्ति को share market के उतार चढ़ाव के बारे में चिंता करने की जरूरत नही होता है, इस में investor के ऊपर थोड़ा सा भी Stress नहीं रहता है।
  • जो ब्यक्ति Passive Investing करता है तो उसका Downside Risk बहुत कम होता है।
  • किसी भी ब्यक्ति को लंबे समय में Passive Investing करने पर फायदा जरूर होता है, जो आपका एक अच्छी Wealth बनाने में काफी मदद करता है!
  • जब कोई ब्यक्ति SIP के माध्यम से Invest करता है तो वह मार्केट में गिरावट में गिरावट आने के बाद भी Invest कर सकता है।
  • Passive Investing करने पर मुनाफा होने का चांस बहुत ज्यादा रहता है, इसमे न के बराबर पैसा डूबता है।
  • कोई भी ब्यक्ति share market के बारे में न जानते हुवे भी Passive Investing आराम से कर सकता है। तो दोस्तों Passive Investing करने के यही सब फायदे होते है।

FAQ, s

Q1. Passive investing के जरिये पैसा invest करना सेफ रहेगा या नही ?

Ans. Passive investing के जरिये पैसा invest करना सेफ रहेगा मगर इस मे भी Risk होता है।

Q2. क्या Passive investing के लिए share market का ज्ञान होना जरूरी है?

Ans. नही ; Passive investing के लिए share market का ज्ञान होना कोई नही जरूरी है।

Q3. Passive investing meaning in hindi

Ans. Passive Investing का meaning hindi में “निष्क्रिय निवेश” (Nishkriy Nivesh) होता है।

Q4. Passive investing meaning in Tamil

Ans. Passive Investing का meaning tamil में “செயலற்ற முதலீடு” होता है।


Watch This For More Information :-


( Conclusion, निष्कर्ष )

उम्मीद करता हूं, कि आप को मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से  Passive Investing kya hai क्या होता है, के बारे में जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे।

हमने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग करके आपको एक Passive Investing Hindi, से जुड़ी हर एक जानकारी के बारे में बताने की कोशिश की है।

Also Read :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.