December 4, 2022
Pdf Kaise Banate Hain | पीडीएफ बनाने का सबसे आसान तरीका क्या है?

Pdf Kaise Banate Hain | पीडीएफ बनाने का सबसे आसान तरीका क्या है?

Pdf Kaise Banate Hain :- नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप लोग उम्मीद करता हूं आप बिल्कुल ठीक होंगे आपका हार्दिक स्वागत है हमारे इस लेख में आज के इस लेख के मदद से हम जानेंगे कि PDF कैसे बनाया जाता है।

आप सभी लोगों ने तो पीडीएफ का नाम अवश्य सुना होगा और हो सकता है कि किसी ना किसी काम से आप PDF भी बनाना सोच रहे होंगे मगर आपको नहीं आने के कारण आप नहीं बना पाए होंगे अगर आपको भी PDF बनाना नहीं आता है और आप PDF बनाना जानना चाहते हैं।

तो इस लेख के साथ अंत तक बने रहें क्योंकि इस लेख में हम आपको कुछ ऐसा तरीका बताएंगे। जिनका उपयोग करके आप लगभग 2 मिनट के अंदर PDF बना सकते हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी किए हुए।


PDF क्या है?

दोस्तों, PDF एक document का format होता है। यह document save करने का एक ऐसा तरीका होता है जिसके अंतर्गत आप एक बार PDF बनाने के पश्चात उसे सामान्य रूप से edit नहीं कर सकते हैं।

यदि आपको कभी भी PDF को edit करने की आवश्यकता हो तो इसके लिए आपको कई विशेष software या paid software की आवश्यकता पड़ती है।

फ्री software की मदद से PDF को सफलता से एडिट करना लगभग असंभव होता है।  PDF एक्सल document फाइल होता है, जिसका एक्सटेंशन .PDF होता है। यह सिंगल स्पेस document के तौर पर काम करता है, और इसके लिए official platforn adobe PDF है।

PDF के बारे में जानकारी
PDF का फुल फॉर्म Portable Document Format
PDF क्या है? यह एक document फॉर्मेट है जिसमे जानकारी इकठ्ठा करी जाती है.
PDF का अविष्कार किसने किया? Adobe Systems
PDF का अविष्कार कब हुआ? 1991-1993

PDF का निर्माण एडोब PDF के द्वारा किया गया है। International Corporation Of Adobe ने  PDF को develop किया था, और सन 2008 में International standard  Organization के मुताबिक इसे  स्टैंडर्डाइज्ड किया था।  इसका लास्ट edition आईएस तो 32000 था। इस document फॉर्मेट का उपयोग करके कोई भी व्यक्ति आसानी से इमेज टेक्स्ट इन दोनों का इस्तेमाल करते हुए एक document फॉर्मेट बना सकती है।

उस document फॉर्मेट का इस्तेमाल कोई भी व्यक्ति उसके मूल रूप में कर सकता है, और मॉनिटर की साइज कम होने से इसके  मूल रूप पर  कोई भी असर नहीं पड़ता है। इसीलिए इसे पोर्टेबल document फॉर्मेट कहा जाता है।


PDF का पूरा नाम क्या है?

दोस्तों, PDF  का पूरा नाम पोर्टेबल document फॉर्मेट होता है। पोर्टेबल डॉक्युमेंट फॉरमैट का मूल उद्देश्य यह होता है, कि स्क्रीन साइज कम या अधिक होने पर टेक्स्ट कॉन्टैक्टर ग्राफिक या रेस्टर  इमेजेस पर कोई भी फर्क ना पड़े, और वह बिल्कुल उसी प्रकार डिस्प्ले की जा सके जैसे वह बनाई गई है।   एडोबी को फाउंड  करने वाले व्यक्ति का नाम जॉन वर्णक है, अर्थात PDF सन 1991 में बनाया गया था।


PDF आविष्कार किसने किया 

PDF का अविष्कार  John Warnock ने किया था। सन 1991 में उन्होंने  PDF का आविष्कार किया था और एडोबी  ने ही PDF का अविष्कार करवाया था। PDF का मूल उद्देश्य उस समय डिजिटल सिग्नेचर को  एंक्रिप्ट करना था।


PDF के क्या उपयोग है?

PDF का सबसे महत्वपूर्ण उपयोग पोर्टेबल document फॉर्मेट के तौर पर किया जाता है, अर्थात यदि किसी document फॉर्मेट के अंतर्गत कोई इंफॉर्मेशन लिखी हुई है, जिसे कोई भी व्यक्ति आसानी से एडिट कर सकता है।

जब हम यह चाहते हैं कि उस इंफॉर्मेशन को कोई आसानी से अधिक ना कर सके तो इसके लिए हम PDF का निर्माण करते हैं, और किसी भी document फॉर्मेट को एडिटेबल document फॉर्मेट को PDF में कन्वर्ट कर देते हैं।

इसके पश्चात उस document फाइल को एडिट करना लगभग असंभव हो जाता है। इसके लिए कुछ विशेष प्रकार के सॉफ्टवेयर की आवश्यकता पड़ती है, अन्यथा किसी PDF को सामान्य व्यक्ति के द्वारासफलता से एडिट  भी नहीं किया जा सकता है।


PDF कैसे बनाते हैं? – Pdf Kaise Banate Hain?

PDF बनाने की कई तरीके हो सकते हैं। लेकिन आमतौर पर PDF को document को कन्वर्ट करके ही बनाया जाता है। PDF बनाने के कोई भी डायरेक्ट तरीके नहीं होते हैं।

जैसा कि हम जानते हैं कि PDF का निर्माण ही Uneditable  Document Format का निर्माण करने के लिए बनाया गया था, तो इसलिए इस document फॉर्मेट को केवल और केवल कन्वर्ट करके ही तैयार किया जा सकता है। और कन्वर्ट करने से पहले आप किसी भी document का निर्माण कर सकते हैं।

आज के समय कई प्रकार के  ऐसे प्लेटफार्म है जो आपको document लिखते वक्त में PDF कन्वर्ट करके रहते हैं।  इसका सबसे आसान तरीका यह है कि आप अपने लैपटॉप में या अपने कंप्यूटर में माइक्रोसॉफ्ट PDF जनरेटर  डाउनलोड करें, जो कि मात्र कुछ  किलोबाइट केसाइज में होता है।

यह एक सिस्टम सॉफ्टवेयर होता है जिसका उपयोग आप आसानी से किसी भी document या पीपीटी, फाइल को या फिरस्प्रेडशीट फाइल को PDF में कन्वर्ट करने के लिए कर सकते हैंइस प्रकार PDF का निर्माण किया जाता है।


FAQ, s

PDF बनाने के लिए सबसे अच्छा ऐप कौन सा है?

Ans. PDF बनाने के लिए Google Play Store पर बहुत से Apps मौजूद है, मगर मैं pdf बनाने के लिए आपको google docs recommend करूंगा क्योंकि इस app में pdf बनाना बहुत ही आसान है।

PDF file को हिंदी में क्या कहते हैं?

Ans. PDF File को हिंदी में ” वहनीय दस्तावेज स्वरुप ” कहा जाता है।

Gallery से Pdf कैसे बनाएं?

Ans. दोस्तों आप Gallery यानी कि photo से PDF file बनाने के लिए, image to PDF file नामक Apps का इस्तेमाल कर सकते हैं और आसानी से pdf बना सकते है।


[ Conclusion, निष्कर्ष ]

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आपको मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से Pdf Kaise Banate Hain , के बारे में जान चुके होंगे और यह भी जान चुके होंगे की ” Pdf file बनाने का तरीका क्या है “।

अगर आपके मन में इस लेख से जुड़ी कोई भी सवाल है या आपको कुछ समझ नही आया है, तो आप हमारे दिए गए comment box में मैसेज करके पूछ सकते हैं हमारी समूह आपके पूछे गए सवालों का जवाब अवश्य देगी। धन्यवाद !


Also Read :-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *