September 25, 2022
Price Action Trading क्या होता है | Price Action Trading In Hindi

Price Action Trading क्या होता है | Price Action Trading In Hindi

Price Action Trading kya hota hai :-  दोस्तों आपने share market की दुनिया मे Price Action Trading का नाम कभी न कभी तो अवश्य सुना होगा । मगर क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है, कि Price Action Trading किया है और Price Action Trading कैसे किया जाता है और

Price Action Trading सबसे अच्छा क्यो है अगर आपको इन सब के बारे में नहीं मालूम है। और आप Price Action Trading के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं,

तो आप हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहे क्योंकि इस लेख में हम Price Action Trading से जुड़ी हर एक जानकारी प्राप्त करने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी किए हुए।


Price Action Trading क्या है | What Is Price Action Trading In Hindi

Price Action Trading एक प्रकार के Trading करने का आधार यानी कि जरिया होता है जिस प्रकार से अलग-अलग तरह के Trading किए जाते हैं ठीक उसी प्रकार से यह भी होता है। अलग-अलग Trading करने के तौर तरीके अलग होते हैं ठीक उसी प्रकार से इसका भी तौर तरीका अलग होता है, इस Trading के अंदर प्राइस को ध्यान में मद्देनजर रखते हुए Trading किया जाता है।

आसान शब्दो में कहे तो, जब हम किसी भी company के share में investment या trading उसके मूल्य और उसमें हुवे बदलाव के Basis पर करते हैं, तो उसे Price Action Trading कहते हैं।

share market में trading करने के लिए लगभग हर व्यक्ति कोई न कोई indicator या फिर tool का इस्तेमाल करता है। share market में आप जितने भी तरह के Indicator का इस्तेमाल करते हैं वह सब चीज company के share Price के basis पर ही investment करने या न कटने की सलाह देता है।

इसी कारण से Trading का यह भाग यानी कि ” Price Action Trading ” trading करने का सबसे अच्छी तकनीकी कहलाती है। इसमें कोई भी व्यक्ति बिना किसी Indicator या tool का उपयोग किये,  Trading और Investment कर सकता है। तो कुछ इस प्रकार से Price Action Trading होता है।


Price Action Trading कैसे करते हैं?

Price Action Trading के हिसाब से trading करने के लिए आपको share के प्राइस पर पूरा focus करना होता है और उसी को गोल मान के उसके पीछे पीछे चलना होता है। क्योंकि इसमें Buy और Sell का सारा Action price को देख कर ही लिया जाता है।

उदाहरण के तौर पर :- मान लीजिए कि अगर किसी company के share का Price अपने वास्तविक price से बढ़ रहा है तो आपको उस परिस्थिति में आपको Buying करनी होती है और अगर किसी company के share का Price वास्तविक price से घट रहा है तो उसमें Selling करना चाहिए, इस के अलावा आपको Price ने पहले किस जगह पर किस तरह से Support या Resistance लिया था।

और वहां पर उस  company के share के Price ने किस तरह का व्यवहार किया था। मतलब किसी company के share के price को पूरे तरह से analysis कर के इन सब चीज़ों को देखकर तब Price Action Trading करनी होती है।

market में कोई भी चीज़ चल रहा हो, चाहे कोई share चाहे कितना भी अच्छा क्यों ना हो, उसके बारे में News Channel, और उसके Analysis, कुछ भी बाता रहा हो, उस company का शेयर आपके लिए अच्छा ही क्यो न लगे। मगर उस में आपको trading सिर्फ share price को देख के ही करना है।


Price Action Trading सबसे अच्छा क्यों है ?

दोस्तों हमने ऊपर के टॉपिक में जाना है Price Action Trading क्या होता है और Price Action Trading कैसे किया जाता है। अब हम यह टॉपिक के माध्यम से जानेंगे कि Price Action Trading क्यों सबसे अच्छा है, तो चलिए शुरू करते है इस टॉपिक को बिना देरी किये हुवे।

हम आपके जानकारी के लिए बता दे कि, जितने भी तरह के Trading तकनीक यानी कि tool या indicator है। वह सभी Price से आई हुई है और price के ही Basis पे काम करती है। चाहे आप अपने लिए जिस भी तरह के indicator का प्रयोग करते हैं वह सब Price से बना हुआ है।

अगर आप इस पे ध्यान देते है और सोचते है कि जब सब इसी से बना हुआ है तो आप किसी और तकनीक के बजाय direct इसी को analyse कर के भी तो Trading  कर सकते है। अगर आप ऐसा करते है तो आपको ज्यादा फायदा होगा लेकिन  इसे समझना थोड़ा मुश्किल होता है और समझने में काफी सारा समय भी लग जाता है।

तो इसे समझने के लिए आपको अपने ऊपर धैर्य रखकर और अच्छे से सीखना होगा और जब आप इसका एक बार experience कर लेते हैं तो आप बहुत कुछ कर सकते हैं और आप बिना किसी tool और indicator के मदद के trading कर सकते है। तो दोस्तों कुछ इन्हीं सब भी वजह से Price Action Trading सबसे अच्छा होता है।


Watch This For More Information :-


( Conclusion, निष्कर्ष )

उम्मीद करता हूं, कि आप को मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से  Price Action Trading क्या होता है, के बारे में जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे।

हमने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग करके आपको Price Action Trading in hindi, से जुड़ी हर एक जानकारी के बारे में बताने की कोशिश की है।


Also Read :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.