January 27, 2023
Primary Occupation Meaning In Hindi

Primary Occupation Meaning In Hindi क्या होता है ?

Primary Occupation Meaning In Hindi :- आप अक्सर बिजनेस के क्षेत्र में Primary Occupation शब्द को सुनते होंगे। क्योंकि अक्सर बिजनेस से संबंधित जब भी किसी तरह के फॉर्म को भरा जाता है, तो उसमें Primary Occupation की जानकारी भी पूछी जाती है।

कई लोग Occupation का मतलब तो जानते हैं। परंतु primary occupation meaning in hindi को नहीं समझते हैं, जिसके कारण अक्सर उन्हें इस विकल्प को भरने में समस्या पैदा होती है ?

इसीलिए आज के इस लेख में हम Primary Occupation Meaning in hindi को विस्तार पूर्वक जानने वाले हैं। अगर आप भी इस शब्द का अर्थ समझना चाहते हैं, तो इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें।


प्राइमरी ऑक्यूपेशन मतलब क्या होता है ? – Primary Occupation Meaning In Hindi

Primary Occupation को हिंदी में प्राथमिक व्यवसाय कहते हैं। यह एक ऐसा व्यवसाय होता है जो छोटे लेवल का होता है। इन व्यवसाय में मछली पालन कृषि खनन इत्यादि शामिल है।

प्राथमिक व्यवसाय एक ऐसा व्यवसाय होता है जिसमें मनुष्य की आजीविका के लिए कच्चे पदार्थ का उत्पादन किया जाता है। जैसे कृषि के माध्यम से पहले गेहूं, चावल, इत्यादि का उत्पादन होता है, जो मनुष्य की आजीविका के लिए महत्वपूर्ण है और इसे कच्चा माल कहा जाता है।

इसके साथ ही प्राथमिक व्यवसाय ऐसे व्यवसाय के अंतर्गत आता है, जिसमें लोग अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कार्य करते हैं।


प्राथमिक व्यवसाय के उदाहरण

Primary Occupation Meaning समझ लेने के बाद चलिए Primary Occupation Examples को भी जान लेते हैं। इसके अंतर्गत निम्नलिखित व्यवसाय शामिल किए गए हैं।

  • पशुपालन
  • शिकार करना
  • खेती करना
  • भोजन इकट्ठा करना
  • लकड़ी काटना
  • मछली पालन, इत्यादि।

प्राथमिक व्यवसाय क्या है और कौनकौन से है उदाहरण

हमने यह तो जान लिया कि Primary Occupation क्या है। लेकिन Primary Occupation को और भी बेहतर ढंग से समझने के लिए सेकेंडरी ऑब्जर्वेशन Meaning को भी जानना आवश्यक है।

Secondary Occupation व्यवसाय का ही दूसरा प्रकार है इसे हिंदी में द्वितीयक व्यवसाय कहते हैं। जब प्राथमिक व्यवसाय द्वारा कच्चे माल का उत्पादन किया जाता है और उस कच्चे माल को परिवर्तित करके एक नया माल तैयार किया जाता है और उसके कारण उस माल के कीमतों में भी वृद्धि होती है तो उसे Secondary Occupation यानि द्वितीय व्यवसाय कहा जाता है।

Secondary Occupation Examples में ऊर्जा, उत्पादन, फैक्टरी, उद्योग, इत्यादि शामिल है।

इसके अलावा तृतीय व्यवसाय, चतुर्थ व्यवसाय और पंचम व्यवसाय भी है, जिसका लेवल Primary Occupation और Secondary Occupation से बड़ा होता है।


Primary Occupation NCO code List

हालांकि हमने आपको Primary Occupation के उदाहरण बताएं हैं लेकिन उसके अलावा भी Primary Occupation में कई और ऑक्यूपेशन शामिल है जिसे आप NCO Code List में देख सकते हैं। NCO का फुल फॉर्म नेशनल क्लासिफिकेशन ऑफ ऑक्यूपेशन (National Classification of Occupation) है।

यानी कि सरकार द्वारा सभी व्यवसाय को अलग-अलग कैटेगरी में विभाजित किया गया है जिस की जानकारी नेशनल क्वालिटी क्लासिफिकेशन ऑफ ऑक्यूपेशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देखी जा सकती है।

इसके अलावा सभी Primary Occupation के कुछ अलग अलग NCO Code हैं। जैसे क्रॉप फार्म लेबरर्स का NCO code 9211, फिशरी का एनसीओ कोड 9216 है। उसी प्रकार अन्य Primary Occupation के एनसीओ कोड अलग-अलग है। नीचे दिए गए लिंक पर जाकर देख सकते हैं और डाउनलोड भी कर सकते हैं।

National Classification of Occupation Code List

E Sharm Primary Occupation NCO code list

तो सबसे पहले हम आपको बता दें कि हाल ही में सरकार द्वारा Primary Occupation कर रहे लोगों के लिए श्रम कार्ड बनाया जा रहा है ताकि उनकी स्किल को डिवेलप किया जा सके और उन्हें ज्यादा ग्रोथ मिल सके।

तो अगर आप भी जाना चाहते हैं कि इस list में कौन-कौन से Primary Occupation को शामिल किया गया है तो आप नीचे दिए गए NCO Code List की Link पर क्लिक कर सकते हैं और इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।


Primary Occupation की अन्य भाषाओं में मतलब

Primary Occupation Meaning इन हिंदी विद एग्जांपल समझ लेने के बाद चलिए इसका अर्थ अन्य भाषाओं में भी जान लेते हैं।

Primary Occupation Meaning in Gujrati – પ્રાથમિક વ્યવસાય

Primary Occupation Meaning in Urdu – بنیادی پیشہ

Primary Occupation Meaning in Telugu – ప్రాథమిక వృత్తి

Primary Occupation Meaning in Marathi – प्राथमिक व्यवसाय


FAQ’S :- 

प्रश्न 1प्राथमिक व्यवसाय से क्या तात्पर्य है ?

उत्तर - प्राथमिक व्यवसाय का तात्पर्य ऐसे व्यवसाय से है, जिसके अंतर्गत कच्चे माल का उत्पादन आवश्यकताओं को 
पूरा करने के लिए किया जाता है।

प्रश्न 2Secondary Occupation का मतलब क्या होता है ?

उत्तर - Secondary Occupation को हम द्वितीयक व्यवसाय कहते है। यह कैसा व्यवसाय है जिसमें प्राथमिक व्यवसाय 
द्वारा तैयार किए गए कच्चे माल में थोड़ा परिवर्तन किया जाता है और एक नया माल तैयार किया जाता है।

प्रश्न 3फादर ऑक्यूपेशन का अर्थ क्या है ?

उत्तर - फादर ऑक्यूपेशन को हिंदी में पिता का व्यवसाय कहते हैं। जब कोई संतान अपने पिता का व्यवसाय मैं ही 
शामिल हो जाती है, तो उसे हम फादर ऑक्यूपेशन कहेंगे।

निष्कर्ष :-

आज के इस लेख में हमने Primary Occupation Meaning in hindi के बारे में जानकारी प्राप्त की।

उम्मीद है, कि इस लेख के माध्यम से आपको Primary Occupation से संबंधित सभी जानकारियां मिल पाई होंगी। यदि आप इस लेख से संबंधित अन्य कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो हमें कमेंट करके बताएं।


Also Read :- 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *