October 1, 2022
Public finance in hindi | Public Finance की सारी जानकारी

Public finance in hindi | Public Finance की सारी जानकारी

Public finance  in hindi :- दोस्तों आपने Public finance का नाम अवश्य सुना होगा हो सकता है कि इसके बारे में जानने की कोशिश की होगी मगर क्या आपको मालूम है कि Public finance क्या होता है और Public finance का अर्थ क्या होता है और Public finance में स्कोप कितने होते हैं।

और Public finance की महत्व क्या होती है अगर आपको इन सब के बारे में नहीं मालूम है तो आप हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहिए क्योंकि इस लेख में हम Public finance से जुड़ी हर एक जानकारी देने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं इसलिए को बिना देरी किए हुए।


Public finance क्या होता है | what is Public Finance in Hindi

किसी भी देश के अंदर जनता के हित में किए गए काम और देश के लिए किए गए काम के प्रोसेस को Public Finance कहते हैं। आपको मालूम होगा कि हर देश को चलाने और आगे बढ़ाने के लिए पैसे की जरूरत होती है। देश का राजस्व विभिन्न विभिन्न प्रकार के TAX और Invest पर मिले रिटर्न का collection है, और सरकार देश राजस्व के collection से कही भी खर्च करती है।

जनता को सुरक्षित और सुखी रखने के लिए सरकार कुछ तरीके से जनता को मदद करती है जैसे कि :-  व्यय स्वास्थ्य देखभाल,  कर्मचारियों को वेतन, चिकित्सा सुविधाएं, और अन्य सरकारी काम काज, और आदि हैं। इन सभी कामों को करने के लिए अक्सर सरकार को पैसे की जरूरत होती है,

और यह सरकार के ऊपर निर्भर करता है कि सरकार किस तरह से उस पैसा को इकट्ठा करता है। और उस इकट्ठा किये गए पैसे को वह आपके ऊपर कहां पर कितना पैसे खर्च करता है, ताकि लोगों का भला हो सके और हमारा देश आगे की और वृद्धि कर सके तो यह सब जो पैसा का प्रोसेस है, उसी को पब्लिक फाइनेंस कहा जाता है।


Public finance का अर्थ क्या होता है ?

Public finance एक अंग्रेजी शब्द है इसे हिंदी में “सार्वजनिक वित्त” के नाम से जाना जाता है। अगर हम इसे सरल शब्दों में समझने की कोशिश करें तो पब्लिक फाइनेंस का अर्थ सार्वजनिक पैसों के अर्थव्यवस्था को बनाए रखना होता है।

इसके अंतर्गत सरकार अपना निर्णय लेती है कि वह अपने राज्य सरकार के अर्थव्यवस्था को किस तरह से बनाए रखेगी और कहां से वह इनकम जनरेट करेगी और किस तरह से अपने देश के जनता पर खर्च करेगी।


Public finance का दायरा | Scope of public finance in Hindi

दोस्तों हमने ऊपर के टॉपिक में जाना कि Public Finance क्या है और Public Finance का अर्थ क्या होता है अब हम इस टॉपिक के माध्यम से Public Finance के दायरे के बारे में जानकारी प्राप्त करने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए।

प्रोफेसर डाल्टन नामक व्यक्ति ने Public Finance को लगभग 4 भागों में classified किया है और उन चार भागों को उन्होंने scope के हिसाब से बाटा हैं, तो उन सभी scope का नाम हमने नीचे में स्टेप बाई स्टेप कर के लिख रखा है तो आप उन्हें ध्यान से पढ़ें और समझें।

  • 1) public expenditure (सार्वजनिक ब्यय)
  • 2) public debt (सार्वजनिक ऋण यानी कि कर्जा)
  • 3) public revenue (सार्वजनिक आये)
  • 4) financial administration (वित प्रबंधक)

  1. Public expenditure क्या है ?

public expenditure का मतलब सार्वजनिक ब्यय होता है यानी कि सरकार जो भी खर्च जनता और देश के विकास के लिए करती है उसी को public expenditure के  रूप मे देखा जाता है।

  1. Public debt क्या है ?

Public debt का मतलब सार्वजनिक ऋण यानी कि कर्जा होता है। सरकारी अर्थव्यवस्था को बनाए रखने के लिए जो भी सरकार लोन लेती है उसी को इसके अंतर्गत रखा जाता है और दर्शाया जाता है और उसका हिसाब इसके अंदर किया जाता है।

  1. Public revenue क्या है ?

Public revenue का मतलब सार्वजनिक आय होता है। सरकार अपने देश की अर्थव्यवस्था को मेंटेन करने के लिए जो भी मुनाफा कमाती है और वह मुनाफा कमाने के जरिए को विस्तार करती है और अलग-अलग जगहों से सरकारी राजस्व के लिए मुनाफा लाती है। Tax इकट्ठा करती है तो इन सभी प्रोसेस को public revenue के अंदर रखा जाता है और इसका हिसाब किया जाता है।

  1. financial administration क्या है ?

financial administration का मतलब वित प्रबंधक होता है। दोस्तों Public expenditure, public debt, public revenue, को अच्छे तरह से maintain करने के लिए और अलग-अलग तरह के सरकारी नीतियां बनाने के लिए और उन्हें लागू करने के लिए उनका प्रशासन करने के लिए,

और देश का बजट बनाने के लिए और देश के अंदर राज्य स्थापित करने के लिए और देश का संबंध स्थापित करने के लिए देश का विदेश के साथ संबंध स्थापित करने के लिए और सामाजिक आर्थिक वातावरण ठीक करने के लिए और नीति बनाने के लिए,

और उसका अध्ययन करने के लिए वित्त का प्रबंधक बहुत जरूरी है इसीलिए इन सब कामों को financial administration के अंतर्गत रखा जाता है और इस पर गौर फरमाया जाता है।


Public finance के कार्य

पब्लिक फाइनेंस के कुछ आवश्यक काम होते हैं जिनको करना आवश्यक होता है और उन्हें तीन कैटेगरी के हिसाब से बांटा जाता है। तो उन सभी कैटेगरीयो का नाम हमने नीचे में स्टेप बाई स्टेप करके लिखा है तो आप उन्हें  ध्यान से पढ़े और समझे।

1) Efficient allocation of resources “संसाधनों का अनुकूल अवंटन”

2) Distribution of income  “आय का वितरण”

3) Macroeconomic stability “व्यापक आर्थिक स्थिरता”


FAQ,s

Q1. Public finance meaning in Hindi

Ans. Public finance का meaning 
Hindi में "सर्वाजनिक वित्त" होता है।

Q2. Public finance क्या होता है ?

Ans. किसी भी देश के अंदर जनता के हित 
में किए गए काम और देश के लिए किए गए 
काम के प्रोसेस को Public Finance कहते हैं।

Q3. Public finance की जरूरत देश मे पड़ती है या नही ?

Ans.किसी भी देश को अच्छी तरह से चलाने के 
लिए पब्लिक फाइनेंस की जरूरत अवश्य पड़ती 
है और अगर यह नहीं होगा तो देश में अर्थव्यवस्था 
में गड़बड़ हो सकती है और देश बिल्कुल भी 
आगे नहीं बढ़ सकता है।

Watch This For More Information :-


( Conclusion, निष्कर्ष )

उम्मीद करता हूं, कि आप को मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से  Public Finance in Hindi के बारे में जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे।

हमने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग करके आपको किस Public Finance से जुड़ी हर एक जानकारी के बारे में बताने की कोशिश की है।


Also Read :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.