December 4, 2022
Realme Kis Desh Ki Company Hai

Realme किस देश की कंपनी है ? | Realme Kis Desh Ki Company Hai

Realme Kis Desh Ki Company Hai :- आज हम जानेंगे, कि आखिर Realme किस देश की कंपनी है ? आजकल मोबाइल के मार्केट में ऐसी बहुत सारी कंपनियों ने अपना कदम रखा है।

जो कि बिल्कुल नहीं है और उनका मोबाइल काफी बेहतरीन तरीके से बिक रहा है और मार्केट में वह सारे धूम मचा रही है, क्योंकि जितने पैसे ले रही है, उससे ज्यादा वह फीचर्स दे रही है, जो कि लोगों को काफी पसंद आ रहा है उनमें से एक Realme भी कंपनी है।

जो कि मार्केट में धूम मचाई हुई है, बहुत सारे लोग इस कंपनी के मोबाइल को चला रहे हैं और अच्छा रिस्पांस दे रहे हैं, तो बहुत सारे लोगों के मन में यह भी ख्याल है, कि आखिर यह किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है ?

अगर आप भी इन सभी सवालों का जवाब जानना चाहते हैं, तो इस लेख के साथ अंत तक बने रहे तो चलिए शुरू करते हैं।


Realme किस देश की कंपनी है ? – Realme Kis Desh Ki Company Hai

RealMe चाइना की कंपनी है। यह चाइना के ShenZhen में स्थित कंपनी है। यह कंपनी ओप्पो मोबाइल फोन किसी एक सब-ब्रांच के रूप में शुरू की गई थी। लेकिन आज के समय तक जितनी ज्यादा सेल्स ओप्पो मोबाइल फोन के द्वारा की गई थी, उन पूरी सेल्स को RealMe मोबाइल फोन के द्वारा क्रॉस कर दिया गया है, और उन्हें सर पास कर दिया है।

आज के समय रियल में भारत का चौथा सबसे बड़ा महत्वपूर्ण मोबाइल फोन ब्रांड है। Xiaomi, सैमसंग और वीवो के पश्चात RealMe भारत का चौथा सबसे प्रसिद्ध मोबाइल फोन ब्रांड बन चुका है।

15 मई 2019 को रियल में चाइना में अपना पहला कॉन्फ्रेंस किया था, जहां उन्होंने चाइनीस डोमेस्टिक मार्केट में अपना मोबाइल फोन लांच किया था।

इसके साथ उन्होंने RealMe X, RealMe X Lite, RealMe X Master Addition मोबाइल फोन लांच किया था। 26 जून 2019 को RealMe की तरफ से ऐसा पहला मोबाइल फोन लांच किया गया था जो 64 मेगापिक्सल के कैमरे से फोटो ले सके।

जुलाई 2019 तक RealMe की कंपनी चाइना, साउथ एशिया, साउथ ईस्ट एशिया, और यूरोप में भी अपने कदम गाड़ चुकी थी। आज के समय पूरे विश्व में 10 करोड़ से भी अधिक RealMe के यूजर है, जिसमें 5 करोड तो केवल भारत से ही हैं।


RealMe क्या है ?

RealMe मूल रूप से कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स के प्रोडक्ट बेचने वाली चाइना की एक कंपनी है। यह चाइना के Shenzhen में स्थित है, और इस कंपनी के अर्थात RealMe कंपनी के फाउंडर का नाम Li Bingzhang है।

Realme के फाउंडर को स्काई ली के नाम से भी जाना जाता है। उन्होंने 4 मई 2018 को RealMe की कंपनी को लांच किया था। यह कंपनी ओप्पो की एक सब-ब्रांड के तौर पर ओपन की गई थी।

सन 2019 में ही RealMe के 5G मोबाइल फोन आने लग गए थे। इसके लिए यह मोबाइल फोन काफी अधिक मार्केट में भी रहा और आज भी है। यह कई लोगों की पहली पसंद है।

सन 2021 के तीसरे क्वार्टर में यह मोबाइल फोन अपनी 831% की ग्रोथ रेट प्राप्त कर चुका था। यह मूल रूप से ओप्पो का एक सब-ब्रांड था, और बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स की सब्सिडीरी थी।

मई 2018 में RealMe ने अपना पहला मोबाइल फोन RealMe u1 को लॉन्च किया था। इसी के साथ स्काई ली ने ओप्पो के वॉइस प्रेसिडेंट के पद से इस्तीफा दे दिया था। 15 नवंबर 2018 को RealMe ने एक नया लोगो अपने तथा 22 नवंबर 2018 को यह इंडियन मार्केट में अपना अस्तित्व कायम कर चुका था।

Realme  से सम्बंधित सवाल जवाब
Realme   कब लांच हुआ? मई 2018
Realme  का लेटेस्ट फ़ोन RealMe gt2 Explorer Master
Realme के फाउंडर का नाम Sky lee
Realme  किस देश की कंपनी है? China
Realme  की वैल्यूएशन Not officially Announced but Around $2B

RealMe का सबसे लेटेस्ट फोन कौन सा है ?

RealMe का सबसे लेटेस्ट मोबाइल फोन RealMe gt2 Explorer Master है। यह मोबाइल फोन तकरीबन ₹41,000 के आस पास की कीमत का बिकेगा। इस मोबाइल फोन के अंतर्गत ऑक्टा कोर प्रोसेसर है। इसी के साथ इसमें स्नैप ड्रैगन का जनरेशन किया गया है, इसमें 8GB रैम है मोबाइल की।

इस मोबाइल फोन में पीछे की ओर 50-50 मेगापिक्सल के दो कैमरे और इसके साथ 2 मेगापिक्सल का एक नाइट विजन कैमरा भी उपलब्ध कराया जाएगा। इसका फ्रंट कैमरा 16 मेगापिक्सल का होगा।

इस मोबाइल फोन की स्क्रीन 6.7 इंच की होगी और बैटरी के अंतर्गत यह 5000 MaH की बैटरी उपलब्ध कराएगा, जोकि टाइप सी यूएसबी Charger के द्वारा चार्ज किया जाएगा।

इसकी मेमोरी 128GB की होगी और यह फाइल जी के लिए कंपैटिबल होगा यह मोबाइल फोन तकरीबन 27 अक्टूबर 2022 के आस पास लॉन्च होने की पूरी संभावना है। यह एंड्रॉयड वर्जन 12 पर काम करेगा इसका चिपसेट क्वालकॉम स्नैप ड्रैगन आठवीं जेनरेशन का है।


RealMe कौन कौन से प्रोडक्ट बेचती है ?

RealMe आज के समय जिंदगी को बदलने वाली कई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को बेचने का काम करता है, जैसे कि इलेक्ट्रिक टूथब्रश, एयर कंडीशनर, स्मार्टवॉच, ट्राइपॉड, पावर बैंक, ब्लूटूथ स्पीकर, मोबाइल फोन, ईयर बड, हेयर ड्रायर, टेबलेट, वेक्यूम क्लीनर, कैमरा, स्मार्ट स्केल, इत्यादि।


FAQ,S :

Q1. Vivo Kis Desh ki company hai ?

Ans. VIVO भी Realme की तरह चाइनीस मोबाइल है और इस का मुख्यालय चाइना में मौजूद है।

Q2. Samsung किस देश की कंपनी है ?

Ans. Samsung "South Korea" देश की कंपनी है और इसका मेन मुख्यालय Suwon-si, South Korea में है।

Q3. Infinix किस देश की कंपनी है ?

Ans. infinix भी Realme की तरह चाइनीस मोबाइल है और इस का मुख्यालय चाइना में मौजूद है।

Q4. LAVA कहां की कंपनी है ?

Ans. LAVA भारत देश की एक कंपनी है और इसका मुख्यालय भी भारत में ही स्थित है इसे पूर्ण तरह से भारत द्वारा कंट्रोल किया जाता है।

Q5. Realme Kis Desh Ki Company Hai

Ans. RealMe चाइना की कंपनी है। यह चाइना के Shen Zhen में स्थित कंपनी है।

[ Conclusion, निष्कर्ष ]

उम्मीद करता हूं, कि आपको मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से Realme Kis Desh Ki Company Hai, के बारे में जान चुके होंगे और यह भी जान चुके होंगे की ” Realme कब लंच हुवा था “।

अगर आपके मन में इस लेख से जुड़ी कोई भी सवाल है या आपको कुछ समझ नही आया है, तो आप हमारे दिए गए comment box में मैसेज कर के पूछ सकते हैं हमारी समूह आपके पूछे गए सवालों का जवाब अवश्य देगी।


Also Read :- 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *