September 26, 2022
रिटेल निवेशक क्या होता है ? | Retail investor in Hindi

रिटेल निवेशक क्या होता है ? | Retail investor in Hindi

Retail investor kya hai :- दोस्तों आपने कभी न कभी तो Retail investor नाम अवश्य सुना होगा । मगर क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है, कि Retail investor क्या होता है,

और Retail investor का अर्थ क्या होता है और Retail investor होने का क्या फायदा होता है, अगर आपको इन सब के बारे में नहीं मालूम है।

और आप Retail investor के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहे क्योंकि। इस लेख में हम Retail investor से जुड़ी हर एक जानकारी प्राप्त करने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी किए हुए।


रिटेल निवेशक क्या होता है ? | what is retail investor in Hindi

दोस्तों जब भी share market में पैसा invest करने की बात आती है, तो जो व्यक्ति अपना पैसा कही पर Invest करता है। उसे हम investor कहते हैं, Share market के हिसाब से Market में कई तरह के investor होते हैं। जिस में से एक Retail investor भी होते है।

Retail investor एक ऐसा investor होता है, Retail investor के पास कम पैसा होता है और वह अपने सीमित पैसों को ही कही पर invest करता है। उदाहरण के तौर पर :- मान लीजिए आप और हम जो कि अपनी पैसों को बचत कर के और बहुत से चीज़ों को ध्यान में रखते हुए, ही  पैसे को share market में invest करते हैं।

Retail investor अपने पैसों को सीधे तौर पर Invest कर की किसी company के stocks, share को खरीदते है या उन में invest कर के trading करते है, या फिर किसी और जरिए से अपना पैसा invest करते है।

जैसे की :- Mutual Fund, Institution, Bank,  ETF, Bond और इत्यादि बहुत सारा। Retail investor के पास पैसे के अलावा share market या financial चीज़ों की समझ भी काफी कम होती है। इस तरह के व्यक्ति या तो किसी दूसरे के सलाह को मान कर के share market में आते हैं और invest करते है या फिर किसी दूसरे को देखकर invest करते है ।

सरल शब्दों में कहे तो share market की दुनिया में जिन व्यक्तियों के पास पैसा समय और experience कम होता है उन्हें ही Retail investor कहा जाता है।  SEBI के अनुसार retail investor की invest करने की average क्षमता 200000 होती है। तो दोस्तों कुछ इस प्रकार से ही Retail investor होते है।


Retail investor meaning in Hindi | Retail investor का अर्थ क्या होता है ?

Retail investor का meaning Hindi में खुदरा निवेशक होता है। Retail investor ज्यादातर खुदरा में अपने पैसों को invest करते है। Retail investor, investor का ही एक प्रकार होते है मगर इनके trading करने का तरीका काफी अलग होता है।

Retail Investor के फायदे

दोस्तों हमने ऊपर के टॉपिक में जाना कि Retail Investor क्या है और Retail Investor का अर्थ हिंदी में क्या होता है, अब हम इस टॉपिक के माध्यम से जानेंगे कि Retail Investor करने के क्या क्या फायदे है। तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए।

हम आपके जानकारी के लिए बता दे कि, हमारे देश की SEBI हमारे देश के Retail Investor के लिए समय समय पर बहुत सी नए नए policy बनाती रहती है, जिससे की उन्हें फायदा हो इनमें से प्रमुख है।

जब IPO, Buy Back, Stock Delisting, इत्यादि जैसे, परिस्थिति होने पर उनको फायदा हो, इसके अलावा Stock में कोई Inside Trading ना हो इसका भी बहुत ध्यान रखती है।

Retail Investor अपने कम पैसों को Invest करते है, इसीलिए इन्हें कम घाटा सहना पड़ता है।

कम पैसा और share market की कम समझ होने के कारण हमारे देश के अधिक लोग Retail Investor ही होते है।


IPO में Retail Investor के बारे मे

जब किसी भी Company का IPO होता है, तो उस में Retail investor ऐसे निवेशकों को कहा जाता है, जो IPO में  अवशत 2 लाख रुपए से कम का money invest करते है । सभी IPO में Retail Investor कि एक अलग Category उपलब्ध कराई जाती है, यह IPO में निवेश करने के लिए एक normal श्रेणी होती है ।

क्या आपको पता है कि, आजकल Initial Public Offer यानी कि IPO के लिए Apply करने में Retail Investors की सहभागिता पहले के मुकाबले काफी बढ़ गयी है । पिछले कुछ समय से IPO में अच्छे Listing Returns देखने को मिले है, कुछ बड़े बड़े investors का दावा है किस यही एक मात्र कारण है, जिसके चलते Retail Investors IPO में invest करना पसंद कर रहे है ।

IPO में  Retail Individual Investor यानी कि RII यानी  के भाग के अंदर Cut-off कीमत पर bid किया जा सकता है, Retail Individual Investor के लिए कुल Shares Issue का भाग कम से कम 35 % के आसपास का हिस्सा Reserve रहता है ।


FAQ, s

Q1. Retail Investors की invest करने की Average सीमा क्या है ?

Ans. Retail Investors की invest करने की Average सीमा ₹200000 है।

Q2. Retail Investors meaning in Tamil

Ans. Retail Investors का meaning Tamil में சில்லறை முதலீட்டாளர்கள் होता है।

Q3. Retail Investors meaning in marathi

Ans. Retail Investors का meaning marathi में किरकोळ गुंतवणूकदार होता है।


Watch This For More Information :-


( Conclusion, निष्कर्ष )

उम्मीद करता हूं, कि आप को मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से  Retail Investors क्या होता है, के बारे में जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे।

हमने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग करके आपको Retail Investors in hindi, से जुड़ी हर एक जानकारी के बारे में बताने की कोशिश की है।

Also Read :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.