January 28, 2023
Sabarmati Nadi Kis Parvat Shrinkhala Se Nikalti Hai

Sabarmati Nadi Kis Parvat Shrinkhala Se Nikalti Hai

Sabarmati Nadi Kis Parvat Shrinkhala Se Nikalti Hai : साबरमती नदी भारत देश में गुजरात राज्य की सबसे प्रमुख नदी मानी जाती है। कहीं दूर देश के यात्री यहां पर घूमने के लिए आते हैं।

लगभग सभी लोग यह तो जानते हैं, कि साबरमती नदी गुजरात में है, लेकिन क्या आपको यह जानकारी है, कि Sabarmati Nadi Kis Parvat Shrinkhala Se Nikalti Hai ?

अक्सर यह प्रश्न कई प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पूछे जाते हैं परंतु इस प्रश्न का उत्तर बहुत ही कम लोग जानते हैं।

तो चलिये आज के इस लेख में हम इसी विषय पर चर्चा करते हैं। अगर आप भी भारत देश की लोकप्रियता के बारे में विस्तार पूर्वक जानना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें और जाने की Sabarmati Nadi Kis Parvat Shrinkhala Se Nikalti Hai ?


साबरमती नदी किस पर्वत श्रृंखला से निकलती है ? – Sabarmati Nadi Kis Parvat Shrinkhala Se Nikalti Hai

साबरमती नदी अरावली पर्वत श्रृंखला से निकलती है जो कि राजस्थान के उदयपुर जिले में स्थित है। इस पर्वत श्रृंखला से केवल साबरमती नदी ही नहीं बल्कि बनास, लोनी और सखी नदिया भी निकलती है।

अरावली पर्वत श्रृंखला का सबसे उच्च बिंदु शिखर गुरु है और यह श्रृंखला गुजरात हरियाणा और राजस्थान से होकर गुजरती है।

साबरमती नदी पश्चिम दिशा में बहने वाली सबसे प्रमुख नदी है और यह गुजरात राज्य की महत्वपूर्ण नदियों में से एक मानी जाती है। साथी हम आपको यह भी बता दें कि इस अरावली पर्वत श्रृंखला की ऊंचाई 1772 मीटर की है।


साबरमती नदी के बारे में जानकारी

तो जैसा कि हमने जाना साबरमती नदी का उद्गम अरावली पर्वतमाला की श्रृंखला से होता है। लेकिन क्या आप जानते है की इसका नाम साबरमती कैसे पड़ा? दरअसल साबरमती का नाम साबर और हथमती नदियों के नाम को मिलाकर बनाया गया है क्यूंकी इन दोनों नदियों से मिलकर ही साबरमती नदी बनती है।

इस नदी की लंबाई 372 किलोमीटर है जिसमें की यह राजस्थान में कुल 48 किलोमीटर का सफर तय करती है और गुजरात राज्य में 323 किलोमीटर का सफर तय करती है।

372 किलोमीटर का सफर तय करने के बाद या नदी अरब सागर के खंभात की खाड़ी में जाकर मिल जाती है। साबरमती नदी गुजरात राज्य की सबसे प्रमुख नदियों में से एक है जिसके तट पर अहमदाबाद गांधीनगर जैसे नगर बसे हुए हैं।

यह नदी पश्चिम दिशा में साबरकांठा, मेहसाना, गांधीनगर, अहमदाबाद और अन्य जिलों से होकर गुजरती है और पूरे 300 71 किलोमीटर की दूरी तय करती है।


साबरमती नदी का इतिहास

कई इतिहासकारों का यह मानना है, कि साबरमती का इतिहास कुछ पौराणिक कथाओं से जुड़ा हुआ है। साबरमती नदी के इतिहास से संबंधित दो कहानियां सबसे अधिक प्रचलित है।

सबसे पहली पौराणिक कथा के अनुसार यह कहा जाता है, कि देवी गंगा ही साबरमती नदी के रूप में हमारे देश में बहती है।

दरअसल एक बार भगवान शिव द्वारा गंगा नदी को पृथ्वी पर लाया गया था और उसका सबसे पहले नाम भोगवा रखा गया था। फिर बाद में इसका नाम साबरमती पड़ गया और सबसे प्रमुख नदी के होने के कारण इसी नदी के तट पर गांधीनगर और अहमदाबाद राजधानियां स्थापित किए गए।

साबरमती नदी के इतिहास से संबंधित दूसरी कहानी प्रचलित है कि पहले के समय में सुल्तान अहमद शाह द्वारा गुजरात राज्य पर शासन किया जाता था और एक दिन वह साबरमती नदी पर ही विश्राम कर रहे थे।

विश्राम करते हुए उन्होंने एक खरगोश को कुत्ते के पीछे भागते हुए देखा था और खरगोश के साहस से प्रभावित होकर ही उन्होंने इस नदी के तट पर अहमदाबाद के स्थापना कई।

साबरमती नदी के नाम पर ही गांधीजी ने अपना आश्रम का नाम साबरमती आश्रम रखा था और स्वतंत्रता संग्राम के कार्य में सम्मिलित हुए थे।


साबरमती नदी की सहायक नदियां

साबरमती नदी की कुछ सहायक नदियां भी हैं, जिनके नाम इस प्रकार हैं।

  1. सेई नदी
  2. वाकल नदी
  3. वतक नदी
  4. शेही नदी
  5. हरनाव नदी
  6. गुईई नदी
  7. हथमती नदी
  8. मेसवा नदी
  9. मझम नदी
  10. खारी नदी
  11. मोहर नदी

FAQ’S :- 

प्रश्न 1साबरमती का उद्गम कहां से होता है ?

उत्तर - साबरमती नदी का उद्गम राजस्थान के उदयपुर जिले की अरावली पर्वत से होता है।

प्रश्न 2अरावली पर्वत से कौन सी नदी निकलती है ?

उत्तर - अरावली पर्वत से लोनी साबरमती, बनास, साखी नदियां निकलती है।

प्रश्न 3साबरमती नदी का दूसरा नाम क्या है ?

उत्तर - साबरमती का दूसरा नाम वाकल और भोगवा है।

प्रश्न 4साबरमती नदी की सहायक नदी कौन सी है ?

उत्तर - साबरमती नदी की सहायक नदी की सूची हमने इस लेख में दी हुई है, कृपया लेख को पूरा जरूर पढ़े।

प्रश्न 5साबरमती परियोजना किस नदी पर है ?

उत्तर - साबरमती परियोजना साबरमती नदी पर ही स्थित है, जो गुजरात की प्रमुख नदियों में से एक है।

निष्कर्ष :- 

आज के इस लेख में हमने जाना की Sabarmati Nadi Kis Parvat Shrinkhala Se Nikalti Hai ?

उम्मीद है, कि इस लेख के माध्यम से आपको साबरमती नदी नदी के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां मिल पाई होंगी। अगर आप अन्य नदियों के बारे में जानकारियां पाना चाहते हैं तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।


Also Read :- 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *