October 1, 2022
Scalping trading क्या है | Scalping trading In Hindi

Scalping trading क्या है | Scalping trading In Hindi

Scalping trading kya hai :-  दोस्तों आपने Share Market के दुनिया मे Scalping trading का नाम कभी न कभी तो अवश्य सुना होगा । मगर क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है, कि Scalping trading क्या है,

और Scalping trading कितने प्रकार के होता है और Scalping trading से पैसा कैसे कमाया जाता है और अगर आपको इन सब के बारे में नहीं मालूम है।

और आप Scalping trading के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहे क्योंकि इस लेख में हम Scalping trading से जुड़ी हर एक जानकारी प्राप्त करने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी किए हुए।


Scalping trading क्या है? | What Is Scalping Trading In Hindi

Scalping trading एक खास प्रकार का ट्रेडिंग है इसके कुछ अलग ही rule regulation सोते हैं आपको मालूम होगा कि trading कई प्रकार के होते हैं और उन्हें कई ढंग से किया जाता है, यह भी उन्हीं में से एक है।

गाइस आप ने intraday trading के बारे में अवश्य सुना होगा यह share market की दुनिया मे काफी प्रचलित है। इस में जब आप किसी share या stock को खरीदते हैं , तो उसके बाद उस share या stock को उसी दिन बेचना होता है। Trading के इसी तरीका को intraday trading कहते हैं।

ठीक इसी प्रकार से एक और ट्रेडिंग किया जाता है, जिसको हम Scalping trading कहते है। इस मे trading करने वाला ब्यक्ति बहुत कम समय के लिए किसी share या stock को खरीदता हैं और उसके बाद बहुत थोड़े मुनाफे या नुकसान के साथ कम समय में ही उस ख़रीदे हुवे शेयर को बेच देते हैं।

हम आपके जानकारी के लिए बता दे कि Scalping trading बहुत कम समय के लिए लिया हुआ ट्रेड होता है जिसमें हमे अपनी position को छंद मिनटों के अंदर ही काटना होता है, इस काम को करने के लिए buy और sell का निर्णय काफी तेजी के साथ लेना होता है।

Scalping trading में आपको अच्छे Moment, Volatile  वाले share को कम से कम समय मे चुनना होता है। जिसमें कोई  Brackdown या Brackout हो रहा हो और उसके बाद Ask और Bid को देख कर अपने Trading को पूरा करना होता है। यह काफी Risky होता है, Scalping trading में किसी share को ढंग से analyse करने का भी समय नही होता है।


Scalping trading करने का सिद्धांत

जिस तरह से हर एक प्रकार के Trading करने का कुछ अलग अलग सिद्धांत होता है, ठीक उसी प्रकार से scalping trading का भी एक अलग सिद्धांत होता है। इस टॉपिक में हम scalping trading के कुछ सिद्धांत को देखने वाले हैं और उसके बारे में जानने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक

जब भी आप share market में trading करते होंगे तो आप ने एक बात अवश्य नोटिस किया होगा कि, कोई भी share ना तो एक सीधे रेखा में ऊपर जाता है और ना ही एक सीधे रेखा में नीचे जाता है, अक्सर Trend हुवे share के बीच-बीच में Correction आता है।

और जब किसी Share में Correction आता है, तो वहीं समय होता है, एक Scalper Trader के लिए scalping trading कर के पैसा कमाने का। इसके अलावा जब कोई शेयर अपने Range,  Resistance,  Support, के पास रहता है।

और फिर वहां से breakout होता है तब share में अच्छा चाल आती है, तब आप उस शेयर में Entry कर के उसमे से अच्छा खासा पैसा कमा सकते है पैसा कमाते है। तो दोस्तों यही खास सिद्धानत होता है, scalping trading  करने का।


scalping trading से पैसा कैसे कमाए ?

जिस प्रकार से other trading  को करके शेयर मार्केट से पैसा कमाया जाता है, ठीक उसी प्रकार से share market में scalping trading भी करके पैसा कमाया जाता है। बस फर्क इतना होता है कि सारे trading से यह हल्का मुश्किल तरीका होता है।

क्योंकि इसमें Trading करने का एक सीमित समय होता है और उस सीमित समय के अंदर ही व्यक्ति को खरीद और बिक्री करने का फैसला करना होता है, और बहुत सारे लोग इस जल्दी-जल्दी फैसले के कारण अपना पैसा गंवा बैठते हैं हालांकि इसमें पैसा बहुत सारा कमाया जा सकता है।

scalping trading में पैसा कमाने के लिए अधिक मात्रा में Trading करना होता है और इस कम समय में ज्यादा से ज्यादा Skills की जरूरत होती है।  और ज्यादा experience वाले लोग अछे से market को analyse कर पाते है और कम समय मे अच्छा निर्णय ले पाते है।

तो दोस्तों कुछ इस प्रकार के strategy को आप अपना करके scalping trading से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।


Scalping Trading करने के फायदे

दोस्तों हमने ऊपर के टॉपिक में जाना कि Scalping Trading क्या है और Scalping Trading के कितने प्रकार होते है और Scalping Trading से पैसा कैसे कमाया जाता है। अब हम  इस टॉपिक के माध्यम से जानेंगे कि Scalping Trading के फायदे क्या क्या होते है।

Scalping Trading करने के बहुत सारे फायदे होते हैं, हमने Scalping Trading के कुछ चुनिंदा फायदों को नीचे में स्टेप बाई स्टेप करके लिखा है तो आपने ध्यान से पढ़ें और समझें।

👉 Scalping Trading से कोई भी ब्यक्ति अपने पैसे को बहुत कम समय में बढ़ा सकता है।

👉 Scalping Trading में आप को मार्केट के Overnight Risk नहीं रहता है।

👉 Scalping Trading में आप को अधिक Trade करने होता है, जिससे आप share market के बारीकियो को काफी आसनी से समझ सकते है और उसके बारे में जान भी सकते है।

👉 Scalping Trading में कोई भी ब्यक्ति हर तरह के मार्केट में पैसा कमा सकते हो और मुनाफा कमा सकता है। तो दोस्तों Scalping Trading करने के यही कुछ मुख्य फायदे थे।


Watch This For More Information :-


( Conclusion, निष्कर्ष )

उम्मीद करता हूं, कि आप को मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से  Scalping trading क्या होता है, के बारे में जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे।

हमने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग करके आपको Scalping trading in hindi, से जुड़ी हर एक जानकारी के बारे में बताने की कोशिश की है।


Also Read :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.