September 25, 2022
Share Market Divergence क्या है | Share Market Divergence In Hindi

Share Market Divergence क्या है | Share Market Divergence In Hindi

Share Market Divergence kya hai :-  दोस्तों आपने Share Market के दुनिया मे Share Market Divergence का नाम कभी न कभी तो अवश्य सुना होगा । मगर क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है, कि Share Market Divergence क्या है,

और Share Market Divergence का अर्थ क्या होता है और Share Market Divergence कितने प्रकार के होते है और Share Market Divergence trending क्या है, अगर आपको इन सब के बारे में नहीं मालूम है।

और आप Share Market Divergence के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहे क्योंकि इस लेख में हम Share Market Divergence से जुड़ी हर एक जानकारी प्राप्त करने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी किए हुए।


Share Market Divergence क्या होता है  | What is share market divergence in hindi

जब हम share market को अछे से analyse कर के अपना निर्णय नही ले पाते है, कभी हमे लगता है कि किसी share को खरीदना चाहिए या उस share को नही खरीदना चाहिए, तो उसे ही हम Share Market Divergence कहते है।

आपको मालूम होगा कि share market में किसी भी चीज़ की चाल निश्चित नहीं होता है। कोई भी ब्यक्ति किसी भी System या Idicator का प्रयोग कर के हमेशा सही निर्णय नही ले सकता है, कई कई बार वह गलत भी शाबित हो जाता है।

इसलिए हम किसी भी company के share को buy या sell करने से पहले बहुत से Tool या indicator का उपयोग करते है और market को analyse करते है ताकि हमारा निर्णय की गलत होने की संभावना कम से कम हो। बाकी तो सब चीज़ market के ऊपर निर्भर होता है।

उदाहरण के तौर पर मान लीजिए कि :- आप किसी company के share को analyse कर रहे हैं और analyse करते वक़्त एक indicator उस company के share को खरीदारी की राय देता है जबकि दूसरा indicator उसे company के share बेचने की राय दे रहा है, तब इसी इस्थिती को हम Divergence कहते है।

अक्सर लोग इस स्थिति में confused हो जाते हैं और वह गलत निर्णय ले बैठते हैं। हालांकि इसमें उनका कोई गलती नहीं रहता है बल्कि वह share market के वजह से नर्वस हो जाते हैं और उनका indicator भी उन्हें उल्टा पुल्टा रिजल्ट दिखा देता है।


Share Divergence meaning in Hindi | Share Divergence का अर्थ क्या होता है ?

Share Divergence का meaning Hindi में  ” शेयर विचलन, share whichLan ” होता है। जब कोई Share trend में होता है तब तेज़ी या मंदी की ओर एक समय ऐसा आता है जब उसका Trend धीरे धीरे कमजोर होने लगता है। ऐसे में उस शेयर से जुड़े हुए जो indicator या tool है।

वह इस बात का संकेत अपने हिसब से करते हैं लेकिन जब हम इसी के साथ कोई दूसरा indicator या tool इस्तेमाल करते हैं जो कि उस share के Trend पर आधारित नहीं होता या वह Trend मे हुए इस बदलाव को अच्छे से  analyse नहीं कर पाता है। तो लोग इसी को देखकर कंफ्यूज हो जाते हैं कि एक टूल में कोई और report दिखा रहा है और दूसरे टूर में कोई और report दिखा रहा है। तो यही Share Divergence का अर्थ होता है।


Share Market Divergence के प्रकार | Types of Stock Divergence in Hindi

दोस्तों Share market में Share Divergence का तो प्रकार होता है और उन दोनों प्रकारों का नाम हमने नीचे में स्टेप बाई स्टेप करके लिखा है तो आप उन्हें ध्यान से पढ़े और समझे

1) Positive Share Divergence:- जब share market में किसी company के share के ( price ) में गिरावट हो रही है और इससे जुड़ा हुआ जो indicator या tool है। अगर वह ऊपर की ओर जा रहा हो तब हम इस प्रकार के संकेत को Positive Share Divergence कहते है, इस में इसका अर्थ होता है कि, आपको उस company के share में खरीदारी करनी चाहिए, अब आप पे निर्भर करता है किस आप उस  company के share को खरीदेंगे क्या नही।

2) Negative Share Divergence:- जब share market में किसी company के share के ( price ) में बढ़ोतरी हो रही है, या उस company के share के ( price ) ऊपर जा रहा हो और इससे जुड़ा हुआ जो indicator या tool है। अगर वह नीचे की ओर जा रहा हो तब हम इस प्रकार के संकेत को Negative Share Divergence कहते है, इस में इसका अर्थ होता है कि, आपको शेयर में मंदी करनी चाहिए !


Share market Divergence Trading के बारे में

दोस्तों हमने ऊपर के टॉपिक में जाना कि Share Market Divergence क्या है और Share Market Divergence का अर्थ क्या होता है और Share Market Divergence कितने प्रकार के होते हैं। अब हम इस टॉपिक के माध्यम से Share Market Divergence Trading के बारे में जानने वाले है, तो चलिए शुरू करते है इस टॉपिक को।

जब आपको किसी share market में किसी भी प्रकार के Divergence नजर आए तो केवल इसी के आधार पर आप किसी भी company के Share को खरीदने या बेचने का निर्णय कभी भी नहीं करना चाहिए आपको इसके साथ ही साथ और भी दूसरे Indicator या Signal या कोई और tool का इंतजार करना चाहिए, या अछे से Analyse करना चाहिए।

उसके बाद ही share market में किसी भी शेयर को खरीदने या बेचने का निर्णय करना चाहिए। बहुत सारे लोग इसी के आधार पर अपना बहुत से पैसा गवा देते है, तो आपको ऐसा बिलकुल भी नही करना चाहिए। तो कुछ इस प्रकार से ही Share market Divergence Trading है।


Watch This For More Information :-


( Conclusion, निष्कर्ष )

उम्मीद करता हूं, कि आप को मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से  Share market Divergence क्या होता है, के बारे में जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे।

हमने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग करके आपको Share market Divergence in hindi, से जुड़ी हर एक जानकारी के बारे में बताने की कोशिश की है।


Also Read :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.