September 25, 2022
Stock Operator क्या है | Stock Operator In Hindi

Stock Operator क्या है | Stock Operator In Hindi

Stock Operator kya hai :-  दोस्तों आपने Share Market के दुनिया मे Stock Operator का नाम कभी न कभी तो अवश्य सुना होगा । मगर क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है, कि Stock Operator क्या है,

और Stock Operator का अर्थ क्या होता है और Stock Operator के मुख्य बात कौन कौन से होते है और Stock Operator से हमे कैसे बचना, अगर आपको इन सब के बारे में नहीं मालूम है।

और आप Stock Operator के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहे क्योंकि इस लेख में हम Stock Operator से जुड़ी हर एक जानकारी प्राप्त करने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी किए हुए।


Stock Operator क्या होता है ? | what is stock operator in hindi

जब share market में किसी company के share price को किसी व्यक्ति द्वारा बढ़ाया या घटाया जाता है, तो उसे ही stock operator कहा जाता है। Share market के दुनिया में Stock operator को धोखेबाज इंसान के नजरिए से देखा जाता है, क्योंकि इन्हीं सब लोग के वजह से बहुत सारे Retail invester का घाटा होता है।

Stock Operator किसी भी company के share को अपने मुनाफा के लिए गलत News या अंदर की किसी मामले को जानकर उस के share price में काफी उछाल या गिरावट लाता है और बाद में उस शेयर का उपयोग कर के फायदा कमाता है। इन्हीं सभी लोगो को share market के दुनिया मे stock operator कहते हैं।

बहुत से Retail Investor यानी कि थोड़ा थोड़ा investment करने वाले लोग stock operator की झांसा में आकर अपना बहुत सा पैसा खो देते हैं। यह ऐसा माहौल बनाते है कि कोइ भी Retail Investor को लगता है कि उनका फायदा होगा मगर वह उन्हें बेवकूफ बना के चले जाते है, इसीलिए हम हमें stop operator से बच कर रहना चाहिए।


Stock Operator meaning in Hindi | Stock Operator का अर्थ क्या होता है ?

Stock Operator का meaning Hindi में ( stock operator ) ही होता है। Stock Operator को लोग Share Operator के नाम से भी जानते है। Share market में Share Operator एक प्रकार का froud जैसा ही होते है। ये अपने मुनाफा के लिए retail investors को फसाते है,

और उन्हें पैसों को झांसा दे कर के उनके पैसों को डूबा देते है। जब भी share market में किसी का घाटा होता है, तो वह Stock Operator को जिम्मेदार ठहराता है। क्योंकि इन्हें के चलते share market में उछाल या गिरावट आता है और लोग फस कर अपना पैसा invest कर देते है और उनका पैसा डूब जाता है।


Stock Operator के बारे में

Stock Operator, share market में सारे चीज़ को उलट पलट कर के रखते है, जब किसी चीज़ के share के price बढ़ता है तो उसे अपने फायदे के लिए गिरा देते है और जब किसी चीज़ का price घट रहा होता है तो उसे बढ़ा देते है।  Market में जिनके पास बहुत सा पैसा होता है, ज्यादातर वह ही Stock Operator का काम करता है।

Stock Operator पहले ही कम दाम पर किसी चीज़ का बहुत सा stock या share को खरीद लेता है और फ़िर जब market में stock या share की कमी नजर आती है। तब उस ख़रीदे हुवे Share को होल्ड कर के रखता है और इसकी प्राइस बढ़ने लगती है , तब वह Share को अधिक दाम पर बेच देता है।

Stock Operator को आम retail investor से ज़्यादा मालूम होता है, Stock Operator किसी Company के अंदर के खास जानकारी को जनता है, जो की सब को पता नहीं रहती तो वे शेयर को खास तौर पर Short Sell कर के पैसे कमाता है। तो दोस्तों खास रूप से Stock Operator यही काम करते है।


Stock Operator से बचने के तरीके

दोस्तों हमने ऊपर के टॉपिक में जाना कि Stock Operator क्या है और Stock Operator का अर्थ क्या होता है और Stock Operator से जुड़ी कुछ जरूरी बाते को भी बताया, अब हम इस टॉपिक के माध्यम से जानेंगे कि Stock Operator से कैसे बचा जा सकता है।

Stock operator के झांसे में बहुत सारे Retail investor आ जाते हैं और अपना पैसा गवा बैठते हैं। हम इस टॉपिक में जानेंगे कि वह किस प्रकार से Stock operator से बच सकते हैं और अपने पैसों को सुरक्षित रख सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं, इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए।

ऐसे Share जिस में liquidity कम होती है उनमें भूल कर भी आम investors को निवेश नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसे shares में आसानी से Exit कर पाना मुश्किल होता है और लोग अपना बहुत सा पैसा लगा बैठते है।

जो भी व्यक्ति stock operator से बचना चाहते उन्हें हमेशा उन्हीं Stock में अपना पैसा invest करना चाहिए। जिसके बारे में उन्हें अच्छी तरीके से मालुम हो जिनका business उनको समझ में आता हो।

हमें किसी company में invest करने से पहले उस company के fundamental चीज़ों को Analyse कर के report देख लेना चाहिए, फिर हमें उस company में invest invest करना चाहिए।

Retail investors को भूल कर भी penny stocks  में Invest नहीं करना चाहिए क्योंकि इस तरह के Stocks में share operating का कितना ज्यादा होता है और इसमें retail investors आसानी से फंस जाते हैं और अपना पैसा गवा बैठेते है। तो इस बात को आपको ध्यान रखना है।

हमे किसी company Share में केवल यह देख नहीं Invest करना चाहिए की सब लोग उस share में Invest कर रहे है, क्योंकि अक्सर stock operator अपने फायदे के लिए यह करते है और लोगो को फसाते है। तो दोस्तों stock operator से बचने का यही मुल्य तरीका है।


Watch This For More Information :-


( Conclusion, निष्कर्ष )

उम्मीद करता हूं, कि आप को मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से  stock operator क्या होता है, के बारे में जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे।

हमने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग करके आपको stock operator in hindi, से जुड़ी हर एक जानकारी के बारे में बताने की कोशिश की है।

Also Read :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.