December 4, 2022
Syncing mail meaning in hindi

Syncing mail का मतलब क्या होता है ? – Syncing mail meaning in hindi

Syncing mail meaning in hindi :- आज के इस लेख के मदद से हम syncing mail के बारे में जानने वाले हैं। आपने किसी न किसी को mail आवश्य भेजा होगा और हो सकता है, कि आप भी किसी का भेजा हुआ mail अवश्य प्राप्त किए होंगे, मगर जब कोई कहता है, कि आखिर syncing mail हो गया।

तब आपके समझ में नहीं आता होगा कि आखिर यह syncing mail क्या होता है और syncing mail का मतलब क्या होता है। अगर आप को  syncing mail के बारे में मालूम नही और आप इस से जुड़ा अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं,तो इस लेख के साथ अंत तक बने रहे तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी किए हुए।


सिंकिंग मेल क्या है ? ( Syncing mail meaning in hindi )

Syncing Mail का शाब्दिक हिंदी अर्थ “Mail समन्वित” करना है। आसान शब्दों में कहें तो हमारे Mail ID पर कोई Mail भेजता है, तो हमें अपने आप प्राप्त हो जाता है। इसके लिए हमें अपने Mail को खोलकर देखने की जरूरत नहीं पड़ती की आज हमें कितने Mail आए हैं।

उदाहरण के लिए, यदि किसी व्यक्ति द्वारा आपके Mail ID पर कोई Mail भेजा गया है तो वह Mail तुरंत ही आपके मोबाइल Screen पर Notification की तरह दिख जाएगा। इसके लिए आपको अपने Mail में जाकर यह देखने की जरूरत नहीं पड़ेगी कि आज आपको किन-किन लोगों ने Mail किया है।

कई लोग यह प्रश्न पूछते हैं कि जब आपका ईमेल सिंक हो रहा हो तो इसका क्या मतलब है? हम आपको बता दें कि यदि आपका Mail Sync हो रहा है तो यह अच्छी बात है इससे आपको आपके नए Mail तुरंत ही आपके स्क्रीन पर दिख जायेंगे।


Mail Sync कैसे किया जाता है ?

Mail को 2 तरीकों से सिंक किया जा सकता है। इसके लिए आपको केवल कुछ प्रक्रियाओं का अनुपालन करना होगा।

पहला तरीका

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल के Settings में जाएं।
  2. उसके बाद Account & Backup Option पर क्लिक करें।
  3. क्लिक करते ही आपके सामने कई तरह के विकल्प दिखेंगे, जिनमें से आप को Manage account पर क्लिक करना है।
  4. क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल में उपलब्ध सभी apps के नाम आपको दिखेंगे। जिनमें से आपको अपना Gmail ID को सिलेक्ट करना है।
  5. यदि आपके पास एक से अधिक Gmail ID है तो आपको अपने सभी Gmail ID दिखेंगे जिनमें से आपको वह Mail ID सिलेक्ट करना है, जिसका Sync Mail आप शुरू करना चाहते हैं।
  6. अपना Mail ID चुन लेने के बाद एक नया पेज खुलेगा, जहां पर आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे पहला होगा Google account और दूसरा होगा Sync
  7. इनमें से आपको Sync Account पर क्लिक करना है।
  8. Sync अकाउंट पर क्लिक करते ही एक और पेज खुल कर आएगा, जहां पर कई ऑप्शन लिखे होंगे जैसे – Contact, Drive, Gmail, Google Calendar, Chrome, इत्यादि इनमें से आपको Gmail ऑप्शन के आगे दिए गए बटन को On कर देना है।
  9. यह बटन ऑन होते ही आपका Gmail Sync होने लगेगा। और आप आसानी से अपने सभी Mails को प्राप्त कर पाएंगे।
  10. यदि आपको यह पता करना है कि आपका Mail अंतिम बार कब Sync कब हुआ था तो यहां पर आप आ कर के वह डेट भी देख सकते हैं।

इसके अलावा जो लोग या प्रश्न पूछते हैं, कि यह सिंकिंग मेल क्यों दिखा रहा है, तो हम आपको बता दें कि आपके मोबाइल में सिंक Gmail का Setting on होगा, जिसके कारण यह Syncing Mail का मैसेज दिखाई देता है।

दूसरा तरीका

Gmail को सिंक करने का एक दूसरा तरीका भी है। इसके लिए आपके मोबाइल में Gmail होना चाहिए। और आप अपने Gmail अकाउंट पर Login होने चाहिए।

  1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल के Gmail अकाउंट को ओपन करें।
  2. ओपन कर लेने के पश्चात Mail में दिख रहे सबसे ऊपर बाएं तरफ तीन लाइन पर क्लिक करें।
  3. अब आपके सामने कई ऑप्शन दिख रहे होंगे जिनमें से आपको Scroll करके सबसे नीचे आ जाना है और Settings Option पर क्लिक करना है।
  4. सेटिंग ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको अपना Mail ID Use करने के लिए कहा जाएगा। (यदि आपके पास एक से अधिक Mail ID है तो)।
  5. अब आपके सामने और भी कई ऑप्शन खुल कर आएंगे जिनमें से आपको Scroll करते हुए सबसे नीचे की ओर आ जाना है।
  6. स्क्रोल करके नीचे आने के बाद आपको एक Data Usage का ऑप्शन दिखाई देगा, जिसके अंदर कई तरह के विकल्प होंगे जैसे – Download, Attachments, Images, Sync Gmail इत्यादि।
  7. इनमें से आपको Sync Gmail वाले बॉक्स पर टिक कर देना है।
  8. इस बॉक्स पर टिक करते ही आपका Gmail Sync होने लग जाएगा।

ऊपर दिए गए दोनों तरीकों के माध्यम से ही आप आसानी से अपने Mail को Sync कर सकते हैं।


Mail Sync क्यों नहीं हो रहा है ?

कई बार ऐसा होता है कि Mail Syncing Error दिखाई देता है जिसके कारण लोग डर जाते हैं और यह ढूंढने लगते हैं कि मेरा मेल सिंक क्यों नहीं हो रहा है? तो चलिए हम इस Error को ठीक करने का तरीका बताते हैं।

  • यदि आपको Syncing Mail का Error दिखा रहा है तो इसका अर्थ यह भी हो सकता है कि आपके मोबाइल का Storage भर गया होगा जिसके कारण आपका Mail Sync नहीं हो पा रहा है।
  • इसका दूसरा कारण यह हो सकता है कि आपके मोबाइल के सेटिंग में Sync Gmail का Notification off होगा जिसके कारण यह Syncing Mail Error की दिक्कत आ रही है। आप ऊपर बताए गए प्रक्रिया को अपनाकर सिंकिंग Gmail का नोटिफिकेशन ऑन कर सकते हैं।
  • कई बार आपके Mail मे कुछ Catch Files इकट्ठा हो जाते हैं जिसके कारण यह रहता है। तो आप अपने मोबाइल के Gmail या Mail ऑप्शन में जाकर वह कैच फाइल डिलीट कर सकते हैं। डिलीट करने के बाद आपका मेल सिंक होने लगेगा।

आमतौर पर यही कारण होते हैं जिनकी वजह से Mail Sync नहीं होता है मगर ज्यादातर मामलों में mail automatic ही Sync हो जाता है, उसके लिए आपको कोई गतिविधि करने की जरूरत नहीं होती है।


FAQ,S:

Q1. Auto Syncing mail meaning in hindi

Ans. Auto sync का meaning होता है, की आपका मेल स्वतः ( यानी कि अपने आप से ) सिंक हो रहा है।

Q2. Continue without syncing Contacts meaning in hindi

Ans. Continue without syncing Contacts का meaning  hindi में होता है कि " संपर्कों को सिंक किए बिना जारी रखें "।

Q3. Backup and sync meaning in Marathi

Ans. Backup and sync का meaning Marathi में होता है - कि "बॅकअप आणि सिंक" ।

Q4. Auto sync mail meaning in TAMIL

Ans. தானியங்கு ஒத்திசைவு என்பது உங்கள் அஞ்சல் தானாக ஒத்திசைகிறது (அதாவது தானாக).

[ Conclusion, निष्कर्ष ]

उम्मीद करता हूं, कि आपको मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से syncing mail meaning in hindi, के बारे में जान चुके होंगे और यह भी जान चुके होंगे की ” syncing mail क्या होता है “।

अगर आपके मन में इस लेख से जुड़ी कोई भी सवाल है या आपको कुछ समझ नही आया है, तो आप हमारे दिए गए comment box में मैसेज करके पूछ सकते हैं हमारी समूह आपके पूछे गए सवालों का जवाब अवश्य देगी।


Also Read :- 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *