September 26, 2022
What is Value Trading in Hindi | What is Value investing in Hindi

What is Value Trading in Hindi | What is Value investing in Hindi

What is Value Trading in Hindi :- नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप लोग आशा करता हूं आप बिल्कुल ठीक होंगे, आपका स्वागत है हमारे इस Article में आज के इस लेख के मदद से हम Value Trading और Value investing के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने वाले हैं।

दोस्तों आपने share market के दुनिया में Value Trading और value investing का नाम तो अवश्य सुना होगा मगर क्या आपको मालूम है कि Value Trading और value investing क्या है और Value Trading और value investing का अर्थ हिंदी में क्या होता है और Value Trading और value investing की विशेषता क्या है।

अगर आपको इसके बारे में अधिक नहीं  है और आप Value Trading और value investing से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप मेरे इस लेख के साथ ऑन तक बने रहें । क्योंकि इस लेख में हम Value Trading और value investing से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने वाले हैं, तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी किए हुए।


What is Value Trading in Hindi | What is Value investing in Hindi

Value Trading को ही Value investing कहा जाता है। जब कोई भी ब्यक्ति किसी Share या किसी company stocks के Share में Trading यह देख कर करते है। की वह company का Share अपने वर्तमान value से कम  से  किमत में मिल रहा है। तो company के इस परिस्थिति या इस प्रक्रिया को ही हम Value Trading कहते है। Value trading में investor अलग अलग तरीको का उपयोग कर के किसी Share या किसी company के stock  कि Value का पता लगाते है।

Value Trading एक प्रकार का strategy है, जिसके मदद से कोई भी investor अपने पैसों को अच्छी से अच्छी company में Invest करता है।

उदाहरण के तौर पर :-  मान लीजिये की किसी भी company के पास अभी 200 करोड़ के Asset है लेकिन अभी फिलहाल के समय में कंपनी का Market Capitalization 160 करोड़ रूपए है, यानी अभी उस कंपनी के valuation में 40 करोड़ रूपए की कमी है। तो इसी को देख कर अगर आप इस company के share में invest करते है। तो इसको Value Trading कहते है।


Value Trading meaning in Hindi | Value investing meaning in Hindi

Value Trading का अर्थ हिंदी भाषा मे “वैल्यू ट्रेडिंग या मूल्य निवेश” होता है, कई सारे लोग इसे Value  investing के नाम से भी जानते है। Value Trading और Value  investing में कोई फर्क नही है, बस इन दोने के नाम अलग अलग है मगर काम एक ही है।


Value Trading की विसेसता । Venefits of value investing

दोस्तों हमने ऊपर के टॉपिक में जाना कि value trading क्या है और value trading का अर्थ हिंदी में क्या होता है अब हम इस टॉपिक के माध्यम से जानेंगे कि value trading का विशेषता क्या होता है और value trading से क्या क्या लाभ मिलता है तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए।

Value Trading का उपयोग कर के जब कोई investor अपने पैसे को किसी stocks या फिर किसी company में invest करता है, तो उसके पैसे डूबने के chance बहुत कम होता है। क्योंकि Value Trading के मदद से कोई भी investor किसी भी कंपनी का पूरा डाटा निकालकर तब उसमें invest करता है।

Value Trading का उपयोग कर के जब कोई भी व्यक्ति किसी stocks या फिर किसी company में invest करता है तो, तो उस company का return ज्यादा से ज्यादा मात्रा में मिलने का chance रहता है। क्योंकि जब कोई ब्यक्ति Value Trading के strategy को अपना कर किसी company में invest करता है, तो उस company किस share price actual share price से कम होती है।

Value Trading करने में काफी Risk होता है। इस Value Trading के मदद से invest करने पर पैसा कम डूबता है, मगर फायदा बहुत होता है।

Value trading strategy को अपना कर  पैसा कमाने के लिए धैर्य की आवश्यकता होती है। तब जा के कोई ब्यक्ति Value trading अच्छा पैसा कमा पता है।

नए लोगो को ज्यदातर Value trading strategy को अपना कर के किसी भी company या stocks में invest करना चाहिए।


Watch This For More Information :-


( Conclusion, निष्कर्ष )

उम्मीद करता हूं, कि आप को मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से  What is Value Trading in Hindi क्या होता है, के बारे में जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे।

हमने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग करके आपको एक What is Value investing  in Hindi, से जुड़ी हर एक जानकारी के बारे में बताने की कोशिश की है।

Also Read :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.