January 28, 2023
X Word Meaning

X Word Meaning List In Hindi And English | जानिए X से बनने वाले शब्द

X Word Meaning :-  अंग्रेजी भाषा में बच्चे अन्य अल्फाबेट की तुलना में X से बने शब्दों का प्रयोग बहुत ही कम करते हैं। लेकिन ऐसे कई X Word Meaning है जिनका इस्तेमाल आप अपनी सामान्य बोलचाल की भाषा में भी कर सकते हैं।

इसलिए आज के इस लेख में हम आपके लिए कुछ बेहतरीन X Word Meaning की सूची लेकर आए हैं जिससे आप X से बनी कई Vocabulary को सीख सकते हैं और उसका प्रयोग भी कर सकते हैं। तो आइए बिना देरी किए शुरू करते हैं।


X का वर्ड क्या है ? – X Word Meaning

X Word meaning list with hindi के बारे में जानकारी देने से पहले हम आपको X वर्ड से संबंधित कुछ अन्य जानकारियां भी दे देते हैं।

तो हम आपको बता दें, कि X इंग्लिश अल्फाबेट का एक अक्षर है जो कि अल्फाबेट सीरीज में 24वें स्थान पर आता है। इस इंग्लिश अल्फाबेट X का इस्तेमाल केवल वर्ड मीनिंग के रूप में ही नहीं बल्कि अन्य जगहों पर भी होता है।

जी हां दोस्तों, गणित में अलजेब्रा यानी बीजगणित पढ़ते समय X का उपयोग किया जाता है। इसके अलावा जब हम गणित में रोमन संख्या लिखते हैं तो वहां पर X का मतलब 10 होता है।

इसके अलावा विदेश में लोग X अक्षर का उपयोग कार्ड या लेटर में किसको डिनोट करने के लिए भी करते हैं। यानी कि वह लोग पत्र लिखते समय या कार्ड लिखते समय सबसे नीचे तीन बार X लिखते हैं और इसका मतलब किस होता है।

इसके साथ-साथ X के निशान का उपयोग ट्रेन के सबसे आखरी डिब्बे में भी होता है। आपने कई बार ट्रेन में सबसे पीछे पीले रंग से बने X के निशान को देखा होगा। जो इस बात का प्रतीक होता है कि इस ट्रेन में आगे से लेकर पीछे तक सभी डिब्बे अच्छे से जुड़े हुए हैं।

अगर कभी भी रेलवे विभाग में किसी भी अधिकारी को सबसे पीछे डिब्बे पर X नहीं दिखता है तो इसका अर्थ यह होता है कि यह ट्रेन अभी भी अधूरी है। और इसका आखिरी डिब्बा कहीं छूट गया है।


X का उच्चारण कैसे करें ?

चलिए अब यह जान लेते हैं, कि X Word meaning का उच्चारण कैसे होता है? तो X Word का उच्चारण X और ग्ज दो तरह से किया जाता है। X से संबंधित वर्ड मीनिंग को पढ़ते समय कहीं कहीं पर X का उच्चारण क्स के रूप में और कहीं इसका उच्चारण ग्ज के रूप में किया जाता है।

जैसे – एक्सपोज (Expose) और एग्जांपल (Example)

तो चलिए हम आपको बता दें कि X का उच्चारण कब क्स के रूप में और कब ग्ज के रूप में किया जाता है।

जब शुरुआत में EX लिखा हो और उसके बाद कोई कॉन्सोनेंट आए तो X का उच्चारण क्स के रूप में किया जाएगा। जैसे –

एक्स्ट्रा – Extra

एक्सक्यूज – Excuse

एक्सपेंड – Expand

एक्सटेंड – Extend

एक्सेल – Excel

एक्सपर्ट – Expert, इत्यादि।

दूसरी तरफ जब शुरुआत में X लिखा हो और उसके बाद कोई वॉवेल जैसे- A, E, I, O, U आ रहा हो तो यहां पर X का उच्चारण क्स के रूप में किया जाएगा। जैसे –

एक्ज़िट – exit

एग्जीक्यूटिव-  executive

एग्जॉल्ट – exult

एग्जैगरेट – Exaggerate

इत्यादि।

कई बार X के बाद H कॉन्सोनेंट आता है लेकिन वहां पर भी हम X का उच्चारण ग्ज के रूप में करते हैं। तो यहां पर हम आपको यह ट्रिक बता दें कि जब भी EX के बाद H कॉन्सोनेंट आता है तो वहां पर H साइलेंट होता है।

यानी कि हम उस शब्द को पढ़ते समय H का उच्चारण नहीं करते हैं। तो इस तरह हम यह मान लेते हैं कि उस शब्द में H है ही नहीं और इसके बाद डायरेक्ट H के बाद आने वाले अल्फाबेट को देखते हैं।

अगर H के बाद लिखा हुआ अल्फाबेट Vowel है, तो हम वहां पर X का उच्चारण ग्ज के रूप में करेंगे और अगर H के बाद लिखा हुआ अल्फाबेट Consonant है तो वहां पर हम X का उच्चारण क्स के रूप में करेंगे।

जैसे –

एग्जास्ट – Exhaust

एक्जीबिट – Exhibit

एग्जिबिशन – Exhibition


X word Meaning list

X के उच्चारण और इससे संबंधित कुछ जानकारियां प्राप्त कर लेने के पश्चात चलिए अब X se word meaning hindi and English में जान लेते हैं। अब नीचे दिए गए टेबल के माध्यम से ढेर सारे X से शुरू होने वाले वर्ड मीनिंग को जान लेते हैं।

Sr. No. X Word Meaning उच्चारण हिन्दी अर्थ
1. Xerography Xerography जिरोग्राफ़ी विधुत छायाचित्र विधुत छायाचित्र
2. Xylanthrax  जाइलोनथ्रेक्स  लकड़ी का कोयला
3. Xylography जेलोग्राफी Xylography जेलोग्राफी लकड़ी पर नकासी करने वाला
4. Xylophagous  जालोफैगस   लकड़ी खाने वाला कीड़ा
5. Xyst जिस्ट कसरत करने की खुली जगह
6. Xylophone  जाइलोफ़ोन  जल तरंग बाजा
     
7. Xenon जेनान मुर्ति
8. Xanthein  जेनथिन  फूलों का पीला रंग
9. Xyster जेस्टर खुरदरी
10. Xanthic  जेनथिक  केसरिया रंग
11. Xystus जेस्टस छायादार
       
12. Xerades  जीरोडस  सूख चकत्ता
13. Xylocarp जाइलोकार्प काष्ट फल
14. Xeromyrum  जिरमिरम  सूखा मलहम
15. Xylo जाइलो दारू/काष्ठ
16. Xerox जिरोक्स फोटोकॉपी

Also Read :- 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *